उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की मदरसा वेबसाइट, मदरसे ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की मदरसा वेबसाइट, मदरसे ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण
जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की मदरसा वेबसाइट, मदरसे ऐसे करें ऑनलाइन पंजीकरण

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद , लखनऊ ने मदसरों की पहचान व अमान्य के लिए मदरस पोर्टल/ वेबसाइट 2017 को लांच किया है। यह नई पोर्टल यूपी madarsaboard.upsdc.gov.in है। इस पोर्टल का शुभारम्भ सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया है।

इस पोर्टल पर मदरसों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा। राज्य सरकार ने अल्पसंख्यकों के छात्रों को लाभ प्रदान करने के लिए यह मदरसा वेब पोर्टल बनाया है। 560 राज्य सरकार मदरस और 10,000 अधिक मान्यता प्राप्त मदरसों को इस पोर्टल पर अपनी सारी जानकारी देनी होगी। इस पोर्टल के माध्यम से छात्र महत्वपूर्ण आवेदन फार्म भर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश मदरसा पोर्टल/ वेबसाइट 2017

इस पोर्टल को उत्तरप्रदेश सरकार ने मदरसों के लिए शुरू किया है। इस सरकारी पोर्टल पर मदरसों को रेजिशट्रेशन करना होगा। पोर्टल पर मदरसा के संबंधित सभी जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राष्ट्रीय जनजातीय कार्निवल, पीएम मोदी ने आदिवासीयों को दिया तोहफा


इस पोर्टल से राज्य सरकार द्वारा अनुदानित मदरसों के शिक्षकों/कर्मचारियों का वेतन भुगतान किया जायेगा तथा आधुनिकीकरण/मिनी आई0टी0आई0 योजनान्तर्गत शिक्षक/ कर्मचारीयो को भी मानदेय का भुगतान किया जायेगा। पोर्टल के माध्यम से परिषद की मुंशी/ मौलवी/आलिम/कामिल एवं फाजिल स्तर की 2018 की परीक्षा सम्पन्न करायी जायेंगी।

उत्तर प्रदेश मदरसा पोर्टल/ वेबसाइट का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा परिषद , लखनऊ ने एक नयी वैबसाइट/ पोर्टल madarsaboard.upsdc.gov.in लॉंच किया है। इस पोर्टल को यूपी मदरसों की पहचान और मान्यता के लिए स्थापित किया गया है। इस मदरसा वैबसाइट का उदघाटन राज्य अल्पसंख्यक मंत्री ने तिलक हाल में किया था।

इस पोर्टल का आरंभ सीएम योगी आदित्यनाथ ने किया था। इसके अंतर्गत 560 राज्य सरकार मदरसे और 10000 से अधिक मान्यता प्राप्त मदरसों को अपना रजिस्ट्रेशन कराना होगा। ताकि अल्पसंख्यांकों के बच्चे भी आवेदन पत्र भर सके और उनको भी लाभ प्राप्त हो।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है अटल मिशन, अब हर गांव में होंगी मूलभूत सुविधा

उत्तर प्रदेश मदरसा पोर्टल पर ऑनलाइन पंजीकरण

  • सरकार के आदेशों के अनुसार, यूपी मदरसा को madarsaboard.upsdc.gov.in पोर्टल पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा और लॉगिन कर प्रक्रिया को पूरी कर सकते है।
  • उत्तर प्रदेश मदरसा पोर्टल पर पंजीकरण करने के लिए मौलवी या मदरसा के प्रमुख को ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म भरना होगा।
  • पोर्टल होमपेज के शीर्ष पर मदरसा पंजीकरण पर क्लिक करें।
  • मदरसा के रजिस्टर का चयन करें और एक फॉर्म खोला जाएगा।
  • पंजीकरण फॉर्म में सभी विवरण भरें।
  • उसके बाद विवरण जमा करें पर क्लिक करें और अब वे एक नया पासवर्ड बनाने में सक्षम होंगे।
  • विकल्प सबमिट करने पर क्लिक करें और उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड आगे की प्रविष्टि के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।
Click to comment

Most Popular

To Top