उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की मिशन परिवार विकास योजना, ऐसे मिलेगा लाभ


जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की मिशन परिवार विकास योजना, ऐसे मिलेगा लाभ


उत्तर प्रदेश में जबसे योगी आदित्यनाथ मुख्यमंत्री बने हैं, तबसे प्रदेश के विकास के लिए वो दिन रात एक कर नई-नई योजनाएं लाने की तैयारी कर रहे हैं। देश में लगातार आबादी का बढ़ना भी एक बड़ी  समस्या है, जिसे अलग-अलग राज्य सरकार लागातार कंट्रोल करने के लिए कई प्रयास कर रही है। इसी कड़ी में योगी सरकार ने एक बड़ा कदम उठाया है।

अब उत्तर प्रदेश के कई शहरों व गांवों में परिवार में सरकार की ओर से नई परिवार नियोजन योजना के तहत कंडोम बॉक्स बांटे जाएंगे। इसका मकसद घरों में फैमिली प्लानिंग का संदेश पहुंचाना है और आबादी को कंट्रोल करना है। सरकार की इस योजना के अंतरगत नवविवाहित दंपतियों को कंडोम पैकेट, गर्भनिरोधक गोलियों और प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट भी दी जाएगी। इसके अलावा सास-बहू सम्मेलन का भी आयोजन किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राजस्थान सरकार की पाइप लाइन योजना, ऐसे करें आवेदन

क्या है मिशन परिवर विकास योजना

मिशन परिवर विकास योजना उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा शुरु की जाने वाली योजना है इस योजना का मकसद घरों में फैमिली प्लानिंग का संदेश पहुंचाना है और आबादी को कंट्रोल करना है। सरकार की इस योजना के अंतरगत नवविवाहित दंपतियों को कंडोम पैकेट, गर्भनिरोधक गोलियों और प्रेग्नेंसी टेस्टिंग किट भी दी जाएगी।

मिशन परिवर विकास योजना उद्देश्य

मिशन परिवार विकास परिवार नियोजन योजना का मुख्य उद्देश्य वर्ष 2025 तक कुल जननक्षमता दर को कम करते हुए 2.1 तक लाने का है। उत्तर प्रदेश के 11 जिलों में TFR 4 से अधिक हैं जिनमें से बहराइच और बलरामपुर में 4.8 TFR और सिद्धार्थनगर में 4.9 TFR है। जिन जिलों को इस योजना के तहत शामिल नहीं किया गया है उनमें TFR 3 से कम है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना, मोदी सरकार देगी युवाओं को बढ़ावा

मिशन परिवार विकास प्रदान किट

मिशन परिवार विकास योजना के अंतर्गत राज्य सरकार ग्रामीण इलाकों में नवविवाहित जोड़ों को 220 रुपये के मूल्य की परिवार नियोजन किट प्रदान करेगी। परिवार नियोजन किट में निम्नलिखित वस्तुएं शामिल होंगी

3 कंडोम

– विवाह पंजीकरण फार्म

– पांच गर्भनिरोधक गोलियां

– दो गर्भावस्था परीक्षण किट

मिशन परिवर विकास योजना द्वारा गर्भनिरोधक इंजेक्शन

इस योजना के अंतर्गत, free condom boxes राज्य के ग्राम पंचायत भवनों और स्वास्थ्य सुविधा केंद्रों में रखा जाएगा। सरकार ने इस योजना के तहत एक नए गर्भनिरोधक इंजेक्शन (contraceptive injection) को भी पेश किया है। जिसके लिए महिलाओं को प्रति शॉट 100 रुपये का भुगतान करना होगा। सरकार महिलाओं को इन इंजेक्शनों को देने के लिए लगभग 47000 नर्सों और आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राजस्थान सरकार की बूंद-बूंद सिंचाई योजना, ऐसे मिलेग फायदा

मिशन परिवार विकास योजना और राज्यों में भी होगी लागू

केंद्र सरकार ने पिछले साल नवंबर में इस योजना को लागू करने के लिए उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड और असम सहित 7 राज्यों को पत्र लिखा था। राज्य सरकार ने केंद्र सरकार द्वारा जारी आदेश पर कार्यवाही की है और अब इस योजना को गंभीर तरीके से लागू कर रही है। इस योजना के कार्यान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश के 57 मुख्य चिकित्सा अधिकारियों (chief medical officers) को या 75 जिलों के DM को यह आदेश भेजा गया है। उत्तर प्रदेश में TFR (Total Fertility Rate) 3.3 है जिसका मतलब है कि औसतन यहां महिलाओं के 3 या इससे अधिक बच्चे हैं।

Click to comment

Most Popular

To Top