उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की निधि EIR योजना, इन लोगों को मिलेंगे 30,000 रुपये

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की निधि EIR योजना, इन लोगों को मिलेंगे 30,000 रुपये

जब से उत्तर प्रदेश राज्य में बीजेपी सरकार का गठन हुआ है नए नए आयामों के साथ योजनाओं का चलन भी ज़ोरो पर है। जी हां, उत्तर प्रदेश की सत्ताधारी योगी सरकार द्वारा इंजीनियर के लिए भी एक अच्छी योजना की शुरुआत की गई है और इस योजना को नाम दिया गया है ‘निधि EIR  योजना’। इस योजना का शुभारंभ यूपी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा 28 अगस्त 2017 को किया गया था। जिसके तहत प्रत्येक युवक को 20-30 हजार रुपए सरकार अपनी ओर से देगी।

नेशनल इनीशिएटिव फॉर डेवेलपिंग एंड हारनेसिंग इनोवेशन्स- एंट्रेप्रिन्योर इन रेजीडेन्स नाम से शुरु इस योजना के तहत योगी सरकार द्वारा अभी तक कुल 11 लाभार्थियों का चयन किया गया है। जिन्हें योजना के अंतर्गत पहले से ही चेक बांटे जा चुके है। यह सभी लाभार्थी अपने अनोखे आइडिया के वज़ह से चयनित हुए है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है पीएम मोदी की एक भारत श्रेष्ठ भारत योजना

हर महीने मिलेंगे 20 से 30 हजार रुपए

इस योजना के तहत चयनित युवकों को 1 साल तक 20 हजार रुपए से लेकर 30 हर महीने फेलोशिप प्रदान की जाएगी। इसके बाद इन युवकों को सीड सपोर्ट मनी भी दी जा सकती है। इस वित्तीय सहायता से प्रत्येक युवक खुद के लिए स्टार्टअप बनाने में कामियाब होगा। इस योजना में नामांकित युवकों को स्टार्टअप संबंधी जानकारी दी जाएगी साथ ही उनकी योग्यता के मुताबिक उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

योजना महत्वपूर्ण बातें

योजना के अंतर्गत राज्य के इंजीनियरिंग कॉलेजों में से 11 छात्रों को चुना गया तथा उन्हें चेक दिए गए है। योजना के अंतर्गत चयनित छात्रों के आइडिया बहुत अनोखे हैं। योजना का उद्देश्य इंजीनियरिंग कॉलेजों के मेधावी युवा छात्रों को एक वर्ष एक फेलोशिप प्रदान करना है। योजना के तहत फेलोशिप के रुप में युवकों को 20 हजार रुपए से लेकर 30 हजार रुपए प्रतिमाह तक फेलोशिप प्रदान की जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या उत्तर प्रदेश में योगी सरकार की ई मंडी योजना, ऐसे मिलेगा लाभ 

इस योजना के तहत योग्यता के अनुसार सीट सपोर्ट मनी के रुप में दी जाएगी। इस योजना के जारी होने से प्रतिभाशाली युवकों को प्रोत्साहित करने में मदद मिलेगी। योजना के अंतर्गत छात्रों को प्रोजेक्टों में गो ग्लास- जिसके माध्यम से रेल एवं सड़क पर ड्राइवरों को नींद आने से होने वाली दुर्घटनाओं को रोका जा सकता है।

योजना से जुड़ी अधिक जानकारी जिनसे युवकों

एनर्जी इफीशिएट इकनॉमिकल मोटर बाइ, सेंसर बेस्ड स्मार्ट वेस्ट मैनेजमेंट सिस्ट, प्रदुषण रोकने के लिए हाइब्रेड इलेक्ट्रिकल बाईसाइकिल, सोलर पावर प्लांट में आने वाली खराबियों की आईओटी तकनीक आधारित मॉनीटरिंग व्यवस्था, बिना पानी के सोलर पैनल्स की ऑटोमेटेड सफाई व्यवस्था, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस का प्रयोग करते हुए सरंक्षण एवं सुरक्षा तथा चेहरे की पहचान एवं ग्राहकों को उनकी खरीदी गई वस्तुओं का लाभ दिलवाने के लिए सॉफ्टेवयर एवं हार्डवेयर का निर्माण शामिल है।

Click to comment

Most Popular

To Top