जानिए क्या है उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, ऐसे खरीदें 2 लाख में नया घर
उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, ऐसे खरीदें 2 लाख में नया घर

बड़े शहर में घर खरीदने का सपना हर शख्स के अंदर होता है। अगर यह सपना आपके भी दिल में है, तो आपके लिए एक खुशखबरी है। अब आप अपने सपनों का घर महज 2 लाख रूपए में खरीद सकते हैं। जी हां, यह कोई सपना नहीं बल्कि हकीकत है… उत्तर प्रदेश सरकार आपका यह सपना पूरा करने जा रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कम आय वालों को महज दो लाख रूपये में 1BHK का मकान देने की योजना बना रही है।

आपको बता दें, प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत अफोर्डेबल हाउसिंग इन पार्टनरशिप के तहत एक लाख मकान बनाये जाएंगे, जिनकी कीमत 4.50 लाख रूपये होगी। इस फ्लैटों के लिए केंद्र सरकार डेढ़ लाख रूपए और राज्य सरकार डेढ़ लाख रूपए सब्सिडी के रूप में खुद देगी। इसमें आपको केवल 2 लाख रूपए की कीमत चुकानी होगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राष्ट्रीय प्रतिभा खोज योजना, अपनी प्रतिभा से पाएं लाभ

लोन की भी है व्यवस्था

यदि आप लोन पर यह मकान लेना चाहते हैं, तो इसकी भी व्यवस्था की गई है।

कैसे होंगे फ्लैट

ये फ्लैट चार मंजिला होंगे, हर अपार्टमेंट में दो कमरे, एक किचन, शौचालय, बाथरूम और एक बालकनी होगी। इस योजना में न्यूनतम 250 मकान बनाए जाएंगे। इसके लिए 100 फीसदी ईडब्ल्यूएस आवासों की योजना बनाई जा सकती है।

कौन करें आवेदन

EWS में मल्टी लेवल बिल्डिंग में घर पाने वाले व्यक्ति की सालाना कुल पारिवारिक इनकम ज्यादा से ज्यादा 3 लाख होनी चाहिए। 3 लाख सालाना से ज्यादा पाने वाले व्यक्ति इसके पात्र नहीं होंगे। इसके अलावा LIG घरों के लिए सालाना पारिवारिक इनकम 3 लाख से 6 लाख के बीच होनी चाहिए। 6 लाख साल से अधिक इनकम होने पर व्यक्ति को अपात्र करार दिया जाएगा। एक परिवार को एक ही घर मिलेगा। अगर किसी और योजना के तहत उसके पास मकान है, तो वह इस योजना का फायदा नहीं ले सकता।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है महाराष्ट्र में प्रधानमंत्री आवास योजना, 2019 तक ऐसे मिलेगा अपना घर

कैसे करें आवेदन

आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन दोनों ही तरह से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ‘प्रधानमंत्री आवास योजना’ की वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। वहां आपको ऑनलाइन फॉर्म मिलेगा। वहीं जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड़ कर दें। इसके बाद स्लिप को अपने पास रखे।

ऑफलाइन कैसे करें आवेदन

ऑफलाइन आवेदन के लिए आप नजदीकि स्टेट अरबन डेवलपमेंट एजेंसी (सूडा) या फिर डिस्ट्रि‍क अरबन डेवलपमेंट एजेंसी (डूडा) कार्यालय में जा सकते हैं।

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री आवास योजना, ऐसे खरीदें 2 लाख में नया घर
Click to comment
To Top