उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश में मदरसा आधुनिकीकरण योजना, ऐसे मिलेगा मदरसों को योजना

जानिए क्या है उत्तर प्रदेश में मदरसा आधुनिकीकरण योजना, ऐसे मिलेगा मदरसों को योजना

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपनी छवि से अलग मुसलमान समुदाय के लिए एक अहम फैसला लिया है। योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश में मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत कार्य करने वाले आधुनिक विषयो के शिक्षकों को आतिरिक्त मानदेय देने के लिए लगभग 33.65 करोड़ रूपये मंजूर कर दिये हैं।

इससे पहले मदरसों के लिए 400 करोड़ का बजट तय किया गया था। लेकिन इसमें केवल धार्मिक शिक्षा देकर सरकार से मदद मांगना गलत है। मदरसों में  मदरसों को अंग्रेजी, गणित, विज्ञान और कंप्यूटर का ज्ञान देना अनिवार्य होगा।

प्रदेश में 3 हजार मान्यता प्राप्त मदरसे

बता दें, पिछली सरकार ने जमकर मदरसों को मान्यता दी थी। पिछले साल अक्तूबर में यूपी मदरसा शिक्षा परिषद ने तमाम बैठकों के बाद 1370 मदरसों को मान्यता दिए जाने का निर्णय लिया। 1100मदरसों को स्थायी और 270 मदरसों को अस्थाई मान्यता दी गई थी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है स्वर्ण मुद्रीकरण योजना, कैसे थोड़े से सोने को बनाएं कमाई का जरिया

सरकार ने मदरसों की अनुदान के लिए कड़े किए नियम

यूपी सरकार द्वारा मदरसों के लिए अनुदान की राशि करीब 400 करोड़ रुपये है। मगर ये अनुदान उन्हीं मदरसों को मिलेगा, जो इस्लामिक शिक्षा के साथ ही साथ  आधुनिक शिक्षा भी दे रहे हों। जिसमें गणित, विज्ञान, अंग्रेजी और कंप्यूटर की कक्षाएं चलना अनिवार्य होगा। ताकि इन मदरसों में पढ़ने वाले बच्चे धार्मिक शिक्षा प्राप्त करने के साथ मुख्यधारा में आकर अन्य रोजगार पाने की स्थिति में भी आ जाएं।

मदरसों का बुरा हाल

प्रदेश में मदरसा शिक्षा का बुरा हाल है। गौरतलब है कि प्रदेश में मान्यता प्राप्त लगभग तीन हजार मदरसे हैं, मगर गलियों मोहल्लों में हजारों की संख्या में गैर मान्यता प्राप्त मदरसे चलाए जा रहे हैं। करीब10 फीसदी मदरसों में आधुनिक शिक्षा के इंतजाम भी हैं। मगर बाकी सभी जगह केवल इस्लामिक शिक्षा ही दी जाती है। राजधानी के कंघी टोला में मदरसा संचालित करने वाले हाफिज मोहम्मद सरफराज बताते हैं कि, मदरसों के लिए आधुनिक शिक्षा के इंतजाम जुटाना टेढ़ी खीर होगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री युवा रोजगार योजना, युवाओं को मोदी सरकार देगी नौकरी


योगी सरकार मदरसों के शिक्षकों को दी मनोदय राशि

यूपी में मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत कार्य करने वाले सभी आधुनिक विषयों के शिक्षकों को आतिरिक्त मानदेय देने के लिए योगी सरकार ने लगभग 33.65 करोड़ रूपये मंजूर किए है। वहीं योगी सरकार द्वार दी जानें वाली मानदेय रूप में दी जाने वाली धनराशि संबंधित शिक्षक के निजी बैंक खाते में दी जायेगी।

ये धनराशि केवल उन्हें मदरसों में कार्यरत आधुनिक विषयों के शिक्षकों को दी जाएगी,जोकि भारत सरकार की मदरसा आधुनिकीकरण योजना के तहत आते हैं तथा पूर्व में भारत सरकार द्वारा मदरसे में कार्यरत आधुनिक विषयों के शिक्षकों को मानदेय का भुगतान किया गया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हिमाचल सरकार की ई हेल्थ योजना, अब आपका इलाज होगा मुफ्त

आपको बता दें कि, मदरसा आधुनिकीकरणा योजना केंद्र सरकार द्वार संचलित है। राज्य सरकार प्रदेश में स्थापित उन मदरसों जहां आधुनिक विषयों जैसे हिंदी, अंग्रेजी गणित आदि की पढ़ाई की जाती है। उन शिक्षकों को हर महीने अपने बजट से अतिरिक्त मानदेय प्रदान करती है।

Click to comment

Most Popular

To Top