मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की सखी रिचार्ज योजना, लड़कियों को मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की सखी रिचार्ज योजना, लड़कियों को मिलेगा ये फायदा
जानिए क्या है हरियाणा सरकार की सखी रिचार्ज योजना, लड़कियों को मिलेगा ये फायदा

लड़कियों व महिलाओं को अनवॉटेंड कॉल की परेशनी से बचाने के लिए ‘सखी’ रीचार्ज कूपन योजना हरियाणा से शुरू हो गई है। अब महिलाएं बिना नंबर बताए अपना फोन रीचार्ज कर सकेंगी। इस योजना को एक प्राइवेट मोबाइल कंपनी ने हरियाणा से लॉन्च कर दिया है। प्रदेश की महिला व बाल विकास मंत्री ने महिलाओं की सुरक्षा के उद्देश्य से वोडाफोन द्वारा तैयार ‘सखी’ रीचार्ज कूपन योजना की शुरुआत की।

इस अवसर पर उन्होंने कहा कि इस सुविधा से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा। उन्होने कहा कि महिलाओं के लिए आज देशभर में मोबाइल सुरक्षा ऐप तैयार हो रहे हैं जिनका प्रयोग महिलाएं अपनी सुरक्षा के लिए कर सकतीं हैं। इसके अलावा, मोबाइल कंपनियों द्वारा इसमें अलार्म का ऑप्शन भी दिया जा रहा है। ‘सखी’ रीचार्ज कूपन का हरियाणा में लॉन्च किया जाना सराहनीय कदम है

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है गुजरात में गौरव नारी नीति योजना, मिलेगा ये बड़ा फायदा

क्या है सखी रिचार्ज कूपन योजना

सखी रीचार्ज कूपन योजना हरियाणा सरकार द्वारा शुरु की गई योजना है| सखी रीचार्ज कूपन योजना” का इस्तेमाल हरियाणा की महिलाएँ अपने नंबर सुरक्षित रखने के लिए कर सकती है।

इस योजना को हरियाणा राज्य की लड़कियों व महिलाओ के लिए बिना नंबर बताए फोन को रिचार्ज करवाने के लिए इस्तेमाल कर सकती है। इस योजना को वोडाफोन कंपनी द्वारा शुरू किया है। इस योजना के शुरू होने से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा व नंबर भी सुरक्षित रहेगा।

सखी रिचार्ज कूपन योजना का उद्देश्य

सखी रीचार्ज कूपन योजना का उद्देश्य महिलाओ व लड़कियों को सुरक्षा प्रदान करना है। मोबाइल रीचार्ज करवाते समय नम्बर दुकानदार के पास चला जाता है और अनवॉटेंड कॉल आने लगती हैं इन्ही परेशानियो बचाने के लिए हरियाणा सरकार ने सऱी रीचार्ज कूपन योजना शुरु की है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है स्वर्ण मुद्रीकरण योजना, कैसे थोड़े से सोने को बनाएं कमाई का जरिया

सखी रिचार्ज कूपन योजना का कैसे होगा इस्तेमाल

इस योजना के बारे में हरियाणा सर्कल के कंपनी बिज़नेस हेड ने कहा कि, इस नई सुविधा के उपयोग होने पर यूजर (उपभोक्ता) को 12604 नंबर पर मैसेज सेंड करना होगा, जिसके बाद उपभोक्ता को 10 नंबरों वाला वन टाइम पासवर्ड जारी किया जाएगा। योजना के अंतर्गत अन्य कंपनी के रीटेल आउटलेट, वोडाफोन स्टोर व वोडाफोन मिनी स्टोर पर मोबाइल नंबर की जगह देकर फोन रीचार्ज कराया जा सकेगा।

सखी रिचार्ज कूपन योजना की विशेषता

  • सखी रीचार्ज कूपन योजना को हरियाणा में शुरु किया गया है।
  • सखी रीचार्ज कूपन योजना हरियाणा की महिलाओ और लडकियो के लिए शुरु किया गया है।
  • इस योजना से महिलाओ को सुरक्षा प्रदान कि जायेंगी।
  • सखी रीचार्ज कूपन योजना में बिना नम्बर बताये रीचार्ज करवाया जा सकेगा।
  • इस योजना से महिलाऐं अनवॉटेंड कॉल की परेशानी से बचेंगी।
  • हरियाणा ग्रामीण इलाकों में चलाए जाएंगे स्टोर
।
इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सीएम योगी की कन्यादान योजना, बेटी की शादी में सरकार देगी पैसा

हरियाणा में ग्रामीण इलाकों में 70 प्रतिशत ग्राहक हैं, प्रदेश में 21 एंजल स्टोर चलाए जा रहे हैं। जहां केवल महिलाएं ही काम करती हैं। देश में 25 हजार आशा वर्कर्स को मोबाइल कनेक्शन दिए गए हैं।

जिससे वे आपस में जुड़ी हुई हैं। इसके अलावा ‘एम पैसा’ के माध्यम से प्रदेश के ऐसे गांव जहां बैंको की शाखाएं नहीं हैं वहां पर पेंशन दी जा रही है।

Click to comment

Most Popular

To Top