himachal yojana
मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हिमाचल प्रदेश की आवास योजना, घर के लिए सरकार देगी पैसे

गरीबों और आवासहीन लोगों की सहायता के लिए जहां राज्य दर राज्य विभिन्न योजनाओं का विस्तार किया जा रहा है। वहीं हिमाचल प्रदेश में भी विभिन्न आवास योजनाओं के तहत 97 करोड़ रुपए की लागत से 12,000 आवासों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया है।

वित्तीय वर्ष में सामान्य वर्ग के गरीब परिवारों को अपना आशियाना प्रदान करने के लिए ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ की शुरुआत की गई है। जिसके तहत प्रत्येक गरीब का स्वयं का आवास होने के साथ खुशहाली जीवन जीने का अधिकार होगा।

क्या है मुख्यमंत्री आवास योजना

भारत के अन्य राज्य में चलाई जा रही आवासीय योजना की ही तरह हिमाचल प्रदेश में भी आवास योजनाओं को महत्वता दी जा रही है। शायद यहीं वज़ह है कि हिमाचल मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के नेतृत्व में  2016-17 के बजट में इस ख़ास योजना पर सरकार ने ध्यान केंद्रित करते हुए 12000 आवासों के निर्माण का लक्ष्य तैयार किया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा सरकार का हरियाणा पौधारोपण अभियान, बच्चों को इस तरह मिलेगा इनाम

जिसके तहत उन गरीबों को मुफ्त आवास देने की योजना बनाई गई है जो अपने लिए आवास बनाने या खरीदने के लिए सक्षम नहीं है। इसके अतिरिक्त यदि उनके आवासों को मरम्मत की जरुरत है तो राज्य सरकार द्वारा मरम्मत व्यवस्था के लिए भी सहायक धनराशि उपलब्ध की जाएगी।

योजना लागू करने का उद्देश्य

हाल में हिमाचल प्रदेश का 19वां बजट पेश किया गया था जिस दौरान विधायक निधि को बढ़ाकर 1 करोड़ रुपए कर दिया गया और साथ ही कई अहम कदम उठाए गए थे। इन्हीं में एक प्रमुख कदम रहा अटल और इंदिरा आवासों में परिवर्तन करना। जिसके अधीन ही ‘मुख्यमंत्री आवास योजना’ को बढ़ावा देते हुए राज्य मुख्यमंत्री ने सहायक धनराशि को बढ़ाया और नए बड़े फैसले करके तमाम गरीबों को सहायता प्रदान की है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या ओडिशा सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, ऐसे करें आवेदन

योजना प्रमुख तत्व

·       योजना के तहत सामान्य श्रेणी के बी.पी.एल परिवारों को मकान बनाने के लिए 75,000 रुपए की सहायता धनराशि दी जाएगी।

·       दरअसल इंदिरा और अटल आवास योजनाओं में सरकार की ओर से पूर्व में 48,500 रुपए की सहायता धनराशि प्रदान की जाती थी, जिसे अब बढ़ाकर 75,000 रुपए कर दिया गया है। वहीं इतनी ही राशि  ‘मुख्यमंत्री आवास योजना ‘के तहत गरीब वर्ग को दी जाएगी।
 
·       2016-17 वित्तीय वर्ष के तहत 25 करोड़ लागत से 1,923 आवासों के निर्माण की योजना है।

·       योजना का विस्तार फिलहाल राज्य के हमीरपुर, शिमला, नाहन और धर्मशाला में शहरी बेघर लोगों के लिए किया जा रहा है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या हरियाणा सरकार की स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी, हर महंगा इलाज होगा मुफ्त

·       प्रदेश के 10 जिला मुख्यालयों में 10 शहरी जीवन यापन केंद्र स्थापिक किए जा चुके है।

·       योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़े वर्ग परिवारों को योजना के तहत मकान मरम्मत के लिए आवासीय उपदान 25,000 रुपए प्रदान किया जाएगा।

·       योजना के तहत 3 करोड़ रुपए कर 1,200 घरों की मरम्मत करने का लक्ष्य है।

·       आवासहीन लोगों को शहरी क्षेत्र में दो बिस्वा तथा ग्रामीण क्षेत्रों में तीन बिस्वा भूमि नि:शुल्क उपलब्ध किए जाएंगे।

·       योजना के तहत गरीब परिवारों को आशियाना देने की योजना है।

·       योजना के तहत वित्तीय वर्ष में 19.70 करोड़ रुपए व्यय कर 1,515 आवासों का निर्माण किया जा रहा है।

जानिए क्या है हिमाचल प्रदेश की आवास योजना, घर के लिए सरकार देगी पैसे
Click to comment
To Top