छत्तीसगढ़

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा
जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना, महिलाओं को मिलेगा फायदा

छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के नेतृत्व में वैसे तो कई योजनाएं लागू की गई है। लेकिन हाल ही में राज्य सरकार द्वारा संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के लाखों मेहनती मजदूरों और महिलाओं के लिए 4 महत्वपूर्ण योजनाओं की शुरुआत की गई है।

इन योजनाओं में प्रमुख रही श्रमिकों के लिए नि:शुल्क सिलाई मशीन वितरण, नेत्र व्याधियों से पीड़ित श्रमिकों के लिए नि:शुल्क चश्मा वितरण, नि:शक्त श्रमिकों के लिए तिपहिया साइकिल और कैलिपर्स वितरण योजना। जिनमें से मुफ्त सिलाई मशीन वितरण योजना की जानकारी आज हम आप तक पहुंचाने जा रहे। तो चलिए जानते है इस योजना की महत्वपूर्ण जानकारी।

छत्तीसगढ़ की नि:शुल्क सिलाई मशीन योजना का शुभारंभ

योजना का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के विधानसभा क्षेत्र राजनांदगांव में किया गया था। यहां श्रम कल्याण मंडल द्वारा एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था। जहां संगठित क्षेत्र के उद्योगों में काम करने वाले अनुसूचित जाति तथा जनजाति वर्ग के श्रमिकों के लिए निःशुल्क. सिलाई मशीन वितरण, नेत्र व्याधियों से पीड़ित श्रमिकों के लिए निःशुल्क चश्मा वितरण और निःशक्त श्रमिकों के लिए तिपहिया साइकल तथा कैलिपर्स वितरण योजना का शुभारंभ किया गया।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ की क्षय पोषण योजना, अब टीवी मरीजों का मुफ्त होगा इलाज

योजना लागू प्रमुख उद्देश्य

महिलाओं की दैनिक जरुरतों की प्रतिपूर्ति के लिए सरकार द्वारा इस ख़ास योजना की शुरुआत की गई है ताकि प्रत्येक महिला अपने लिए घर में ही रोजगार स्थापित करने में सक्षम हो। बता दें देश में आज भी साक्षरता के मसले पर ग्रामीण महिलाएं बहुत पीछे है। बावजूद इसके यह महिलाएं घरेलु काम जैसे- सिलाई, बुनाई, कढ़ाई और कई कामों में माहिर होती है।

ऐसे में सरकार द्वारा दी जाने वाली सिलाई मशीन सुविधा इन महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में अहम भुमिका निभा सकती है। यह घर बैठे सिलाई से अच्छी आमदनी अर्जित कर सकती है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है रेलवे यात्रा बीमा योजना, दुर्घटना होने पर ऐसे मिलेंगे 10 लाख रुपये

योजना पात्र

योजना के तहत छत्तीसगढ़ के संगठित एवं असंगठित क्षेत्र के उद्योगों में कार्य करने वाले अनुसूचित जाति एवं जनजाति वर्ग के श्रमिक ही इस योजना से लाभान्वित होंगे।

योजना के प्रमुख लाभ

·        योजना के तहत वह महिलाएं लाभान्वित होंगी जिनकी अपनी बुनियादी आवश्यकता पूरी नहीं हो पाती और जिन ग्रामीण महिलाओं की स्थिति बद से बद्तर है।

·        योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सिलाई मशीन वितरित की जा रही है।

·        योजना महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने में सहायक होगी साथ ही स्वयं के लिए रोजगार स्थापित करने में सक्षम।

योजना की प्रमुख बातें

·        ये योजना राज्य सरकार के श्रम विभाग से संबंधित छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार और राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल द्वारा संचालित की जाएगी।

·        योजना के तहत ढ़ाई हजार श्रमिकों और किसानों को लगभग 1 करोड़ 10 लाख रुपए की सामग्री का वितरण किया गया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है वीरभद्र सरकार की ई हेल्थ कार्ड योजना, मुफ्त होगा इलाज

·        योजना के जरिए 558 महिला श्रमिकों को मुफ्त सिलाई मशीन वितरित की गई थी। यह महिलाएं रसोइया, सफाई, कामगार और बुनकर जैसे कामों में शामिल है।

·        श्रम कल्याण मंडल की योजना के तहत सिलाई प्रशिक्षण प्राप्त 88 महिला श्रमिकों को प्रमाण पत्र देकर शुभकामनाएं दी।

·        यह योजना राज्य सरकार के श्रम विभाग से संबद्ध छत्तीसगढ़ असंगठित कर्मकार राज्य सामाजिक सुरक्षा मंडल द्वारा संचालित की जाएगी।

योजना प्रमुख विशेषता

छत्तीसगढ़ देश का पहला राज्य है जहां विगत 5 वर्ष में संगठित और असंगठित क्षेत्र के लाखों श्रमिकों की कठिन जिंदगी को सहज, सरल और खुशहाल बनाने के लिए अनेक ऐसी नयी योजनाओं की शुरुआत की गई जिनके बारे में पहले कभी किसी ने सोचा भी न था।

Click to comment

Most Popular

To Top