मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की फेयर प्ले छात्रवृति योजना, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की फेयर प्ले छात्रवृति योजना, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

हरियाणा सरकार के खेल एवं युवा कार्यक्रम विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं को स्कॉलरशिप देने का फैसला किया गया है। फेयर प्ले स्कीम 2016-17 के तहत खिलाड़ियों को स्कॉलरशिप का फायदा मिलेगा। इस स्कीम का फायदा सिर्फ आरक्षित वर्ग के खिलाड़ियों को ही दिया जाएगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

क्या है फेयर प्ले छात्रवृति योजना

फेयर प्ले छात्रवृति योजना हरियाणा सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय व राज्य स्तरीय खेल प्रतियोगिताओं के पदक विजेताओं को स्कॉलरशिप देना है। ये छात्रवृति स्पेशल कम्पोनेंट फॉर एस.सी. योजना के तहत दी जाएगी। इस योजना का लाभ राज्य के अनुसूचित पदक विजेताओं को दी जाएगी, जिनकी सालाना आय 2 लाख से कम है इस योजना के पात्र होंगे। इस योजना में खिलाड़ियों को 3 वर्गों में बाँटा गया है; राज्य स्तर, राष्ट्रीय स्तर और अंतरराष्ट्रीय स्तर।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, मिलेंगे चार लाख रुपये

फेयर प्ले छात्रवृति योजना का उद्देश्य

फेयर प्ले छात्रवृति योजना (स्कॉलरशिप स्कीम) का उद्देश्य चयनित खिलाड़ियों को आर्थिक सहायता करने के लिए प्रतिमाह राशि प्रदान करना है| इस योजना का फायदा राज्य के अनुसूचित पदक विजेताओं को को मिलेगा जिनकी सालाना आय 2 लाख से कम है।

ये मिलेगी स्कॉलरशिप

फेयर प्ले स्कीम के अंतर्गत पदक विजेता खिलाड़ियों को स्टेट लेवल पर स्वर्ण पदक विजेता को 3500 रुपये प्रतिमाह, रजत पदक विजेता को 3000, कास्य विजेता को 2500 तथा भाग लेने वाले को 1500 रुपये प्रतिमाह दिया जाएगा। इसी प्रकार राष्ट्रीय स्तर पर गोल्ड विजेता को 5000, सिल्वर मेडल को 4000 और ब्राज मेडल लाने वाले को 3000 रुपये प्रतिमाह दिया जाता है।

इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड विजेता को 7 हजार रुपये, सिल्वर विजेता को 6 हजार व ब्राज विजेता को 5 हजार रुपये प्रति माह दिया जाएगा। महिला खिलाड़ियों को पुरुष खिलाड़ियों से एक हजार रुपये ज्यादा प्रोत्साहन राशि दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है लोहिया आवास योजना, क्या आपने लिया योजना का लाभ

फेयर प्ले छात्रवृति योजना के लिए दस्तावेज

खिलाड़ी हरियाणा राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। इसके लिए खिलाड़ी को रिहायशी प्रमाण पत्र आवेदन पत्र के साथ लगाना होगा। खिलाड़ी ने हरियाणा राज्य की ओर से राष्ट्रीय स्तर, राज्य स्तर की प्रतियोगिता में प्रतिनिधित्व किया हो। आवेदन पत्र के साथ बैंक अकाउंट, बैंक का आइएफएससी कोड, यूनिक कोड की फोटो कापी व इसके साथ ही आवेदन पत्र में एक एफिडेविट पर अंडरटेकिंग दी जाएगी कि वो कभी किसी मामले में दोषी नही पाया गया है।

इसके साथ खेल उपलब्धियों की कापी, खिलाड़ी का अनुसूचित जाति का प्रमाण-पत्र तथा बीपीएल का फार्म या शपथ पत्र पर आवेदकों की ओर से यह प्रमाण पत्र दिया जाए कि उनकी वार्षिक आय 2 लाख से कम है।

फेयर प्ले छात्रवृति योजना में कैसे करें आवेदन

1. फेयर प्ले छात्रवृति योजना 2017 में लाभवन्ति होने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा। इसके लिए सरकार ने आधिकारिक वेबसाइट haryanasports.gov.in जारी की है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री श्रमिक अन्न सहायता योजना

2. इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए खेल प्रमाण- पत्र, अनुसूचित जाति प्रमाण-पत्र, अधिवासी प्रमाण-पत्र व वार्षिक आय प्रमाण-पत्र आदि जमा करवाने होंगे।


3. इस छात्रवृति योजना में आवेदन करने के लिए सरकार ने 20 .5 .2017 से 20 .6 .2017 तक की तिथि निश्चित की है।

फेयर प्ले छात्रवृति योजना में आवेदन प्रक्रिया

* फेयर प्ले छात्रवृति योजना में अपना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए haryanasports.gov.in/ वेबसाइट पर जाए।

* मुख्यपृष्ठ पर बाएं तरफ दिए लिंक पर क्लिक करें।

* लिंक पर क्लिक करने पर आपके सामने ऑनलाइन एप्लीकेशन का PDF आएगा, यह आवेदन- पत्र अंग्रेज़ी भाषा में होगा।

स्पेशल कम्पोनेंट फॉर एस.सी. योजना की वेबसाइट

http://haryanasports.gov.in/

फेयर प्ले छात्रवृति योजना का ऑनलाइन अप्प्लिवशं फॉर्म PDF डाउनलोड :-haryanasports.gov.in/pdf/sc schlorship 2017.pdf

Click to comment

Most Popular

To Top