पंजाब

जानिए क्या पंजाब सरकार की ई बस्ता योजना, छात्रों को मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या पंजाब सरकार की ई बस्ता योजना, छात्रों को मिलेगा ये फायदा

बच्चों के कंधों से बस्ते का बोझ कम करने के लिए पंजाब सरकार ने ई-बस्ता वेबसाइट लॉन्च की है। पंजाब शिक्षा विभाग द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे छात्रों के लिए ये नई वेबसाइट लॉंच की गई है। www.ebasta.org  नाम की इस वैबसाइट के द्वारा विद्यार्थी घर बैठे इंग्लिश, गणित एवं कंप्यूटर आदि विषयों को पढ़ सकते है।

इसके साथ ही इस वेबसाइट्स पर किसी भी विद्यार्थी को स्कूल से अवकाश वाले दिन के काम वाले सभी नोट्स भी मिल जाएंगे। इस योजना का लाभ राज्य के सरकारी स्कूल के पाँचवी से बाहरवीं कक्षा तक के विद्यार्थी को होगा।

गौरतलब है कि इस ई-बस्ता पोर्टल को स्कूल मामून की अध्यापिका नीतू झा और सरकारी स्कूल धोबड़ा के कम्प्यूटर टीचर नीरज शर्मा ने 5 महीनो की मेहनत के बाद तैयार किया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है ऊर्जा गंगा योजना, कैसे अब आपके घर तक पहुंचेगी गैस सेवा

इस वेबसाइट की मदद से सरकारी स्कूलों के बच्चे आईटी एजुकेट होंगे और एडवांस एजुकेशन में प्राइवेट स्कूलों के स्टूडेंट्स का मुकाबला कर  सकेंगे। अगले महीने अक्तूबर 2017 से इस वेबसाइट पर मॉडल टेस्ट पेपर और जरूरी नोट्स अपलोड किये जाएंगे।

ई बस्ता योजना का फायदा

इस वेबसाइट का सबसे अधिक लाभ ये है कि यदि कोई छात्र बीमार रहने अथवा किसी अन्य कारण कुछ दिनों तक स्कूल नहीं जा पाता तो अध्यापकों की ओर से कक्षा में पढ़ाई गई सामग्री भी उन्हें वेबसाइट पर नोट्स के रूप में मिल जाएगी।

इस वेबसाइट से विद्यार्थी स्कूल की कम्प्यूटर लैब तथा घर पर मोबाइल के माध्यम से वेबसाइट पर डाले गए किसी भी विषय पर डाले गए नोट्स को देख सकता है तथा उस विषय को आसानी से समझ सकते हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए कैसे करें दिल्ली के स्कूलों में नर्सरी दाखिले का ऑनलाइन आवेदन

ई बस्ता योजना में जरूरी बात

इस ई-बस्ता वेबसाइट/ पोर्टल से पंजाब के सरकारी स्कूल में पढ़ने वाले 5वीं से 12वीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सिलेबस मिलेगा। योजना के तहत पोर्टल पर विद्यार्थियों से संबंधित शिक्षा की सभी जानकरी Ebooks, Video Tutorials, Question Papers, Post Problems के द्वारा उपलब्ध करवाई जाएगी।

वेबसाइट का सबसे अधिक लाभ इंग्लिश सब्जेक्ट में कमजोर छात्रों को होगा। इसमें अंग्रेजी विषय को आसान बनाकर समझाने का प्रयास किया गया है ताकि सरकारी स्कूलों के बच्चे कॉन्वेंट स्कूलों के बच्चों की तरह इंग्लिश पढ़ बल्कि उसे सीख भी सकें।

इसके अलावा जो बच्चे अंग्रेजी को पढ़ने में कमजोर हैं, उन बच्चों को वीडियो के माध्यम से भी समझाया जाएगा। इस ई-बस्ता पोर्टल को विद्यार्थी डिजिटल लाइब्रेरी के तौर पर इस्तेमाल कर सकते है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राजस्थान सरकार की पाइप लाइन योजना, ऐसे करें आवेदन

पंजाब सरकार द्वारा लागू की गई इस योजना का बच्चों को इस वेबसाइट का इस्तेमाल कर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त करना चाहिए।

इस वेबसाइट से जुड़ने के लिए पंजाब सरकारी स्कूल के छात्र यहां क्लिक करना होगा।

Click to comment

Most Popular

To Top