पंजाब

जानिए क्या है पंजाब सरकार की उजाला योजना, ऐसे पाएं मुफ्त LED बल्ब

जानिए क्या है पंजाब सरकार की उजाला योजना, ऐसे पाएं मुफ्त LED बल्ब
जानिए क्या है पंजाब सरकार की उजाला योजना, ऐसे पाएं मुफ्त LED बल्ब

LED बल्ब घरों में बिजली की खपत को कम करता है। हालांकि इनके दाम काफी ज्यादा होते हैं, इस कारण हर कोई इन्हें खरीदने में सक्षम नहीं होता। इसी को देखते हुए भारत सरकार ने ‘उजाला योजना’ (Unnat Jyoti by Affordable LEDs for All (UJALA) लॉन्च की।

इस योजना के तहत उन लोगों के लिएLED बल्बों को किफायती दरों पर पेश किया गया है, जो इन्हें खरीदने में सक्षम नहीं है। LED के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल से बिजली खपत कम होगी और भारत सरकार को फायदा होगा।

उजाला योजना भारत सरकार द्वारा 5 जनवरी 2015 को शुरू की गई थी। जिसमें ऊर्जा दक्ष एलईडी बल्ब के साथ 77 करोड़ अक्षम बल्बों को बदलने का लक्ष्य रखा गया था। इस योजना के तहत 24.2 करोड़ से अधिक एलईडी बल्ब, 25.1 लाख ट्यूब लाइट और 9 लाख पंखों को 27 राज्यों में पहले ही वितरित किया गया है। एक साल के अंदर 8 करोड़ LED बल्बों का वितरण किया गया, जिससे 2.84 करोड़ KWH दैनिक बचत हुई।

इसे भी पढ़े   आपके स्वास्थ्य और सेहत की देखभाल राजस्थान सरकार की जिम्मेदारी, जानिये क्या है योजना

केंद्र की इसी योजना को सफल बनाने की दिशा में पंजाब सरकार ने भी पहल की और पंजाब राज्य विद्युत निगम लिमिटेड और ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (EESL) ने मोहाली में उजाला योजना शुरू की है। “अनंत ज्योति (उजाला) योजना” के लिए सस्ती LED पूरे राज्य में शुरू की जा रही हैं।

इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार 1 करोड़ LED बल्ब, 10 लाख LED ट्यूबलाइट, एक लाख पंखे और अन्य ऊर्जा बचत वाले विद्युत उपकरणों को सब्सिडी दरों पर उपलब्ध कराएगी। उजाला योजना को पूरे राज्य में मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा लॉन्च किया जाएगा

उजाला योजना से होगा ये फायदा

इस योजना में 30 लाख LED बल्ब, 10 लाख LED ट्यूबलाइटें और एक लाख बीईई पांच सितारा निर्धारित ऊर्जा कुशल पंखे बिजली उपभोक्ताओं को दिये जाएंगे। इस योजना के द्वारा 45 करोड़ किलोवॉट प्रति साल ऊर्जा कि बचत होगी। इस योजना को अभी चंडीगढ़ में शुरू किया गया है। इस योजना से लोगों के बिजली बिल में बचत होगी और 100 मेगावाट बिजली कि मांग भी पूरी हो पाएगी।

  • इस योजना के तहत एक उपभोक्ता 10 उच्च गुणवत्ता वाले 9W के LED बल्ब 65 रुपये प्रति बल्ब की दर से खरीद सकते हैं।
  • पांच 50 WBEE 5-स्टार रेटेड ऊर्जा कुशल पंखे 1,150 रूपये प्रति पंखे की दर से और दस 20W की एलईडी ट्यूबलाइट्स 230 रुपए प्रति टयूबलाईट की दर से खरीद सकते हैं।
  • परंपरागत पखों की तुलना में इस योजना के तहत मिलने वाले छत के पंखे 30 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल है।
  • 20 Watt की एलईडी ट्यूबलाइट परंपरागत 40 Watt की ट्यूबलाइट की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक ऊर्जा कुशल हैं।
इसे भी पढ़े   जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की कृषी गुरुकुल योजना, मिलेगा ये फायदा

न्यूज योजना आपको बता दे कि, पंजाब सरकार ने ‘उजाला योजना’ के तहत सब्सिडी पर लोगों को LED ट्यूबलाइट और 5 रेटेड ऊर्जा कुशल प्रशंसकों को देने का फैसला किया है। ट्यूब और प्रशंसकों की वास्तविक दर की तुलना में लोगों को सब्सिडी दरों पर एलईडी रोशनी और प्रशंसकों का लाभ मिलेगा। पंजाब की राज्य सरकार LED लाइट और प्रशंसकों को प्रदान करेगी जो अन्य उपकरणों की तुलना में कम बिजली का उपभोग करेगी।

LED बल्ब की कीमत क्या है?

उजाला LED बल्ब 75 रूपए – 95 रूपये प्रति एलईडी बल्ब के मूल्य पर खरीदा जा सकता है। एलईडी बल्बों की कीमतों में अंतर राज्य के लिए राज्य से करों में (वैट,आदि) के कारण भिन्न हो सकता है। इसके साथ वितरण और जागरूकता लागत, वार्षिक रखरखाव लागत (एएमसी ), कैपिटल और प्रशासनिक लागत की लागत इत्यादि पर भी निर्भर करेगा।

Click to comment

Most Popular

To Top