ओडिशा

ओडिशा सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में विकास के लिए शुरू की गई UNNATI स्कीम

ओडिशा सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में विकास के लिए शुरू की गई UNNATI स्कीम
ओडिशा सरकार द्वारा शहरी क्षेत्रों में विकास के लिए शुरू की गई UNNATI स्कीम

ओडिशा की राज्य सरकार ने पूरे राज्य के शहरी इलाकों में विकास के लिए उन्नति( UNNATI) योजना की शुरुआत की है। इस योजना का उद्देश्य शहरी क्षेत्रों में समृद्धि और समावेशी विकास स्थापित करना है। योजना के अंतर्गत संयुक्त राष्ट्र की विभिन्न योजनाओं के तहत और एजेंसियों के माध्यम से धन उपलब्ध कराया जाएगा।

साथ ही राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी जिलों को 100 प्रतिशत एलईडी स्ट्रीट लाइट और पानी की पाइपलाइन सुविधा उपलब्ध कराने का भी फैसला सरकार द्वारा लिया गया है।

उन्नति( UNNATI) योजना

एनर्जी एक्सीसिबिलिटी सर्विसेज लिमिटेड और हाउसिंग एंड शहरी डेवलपमेंट डिपार्टमेंट के बीच समझौता ज्ञापन के अनुसार, सरकार लगभग आने वाले 7 साल की अवधि में 75 करोड़ रुपए इस योजना पर निवेश करने की योजना बना रही है। योजना के तहत राज्य भर में एलईडी लाइट और एलईडी स्ट्रीट लाइटिंग की रख रखाव पर निगरानी का काम ईईएसएल द्वारा रखा जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है आंध्र प्रदेश सरकार की NTR आरोग्य रक्षक नामक स्वास्थ्य बीमा योजना

योजना महत्वपूर्ण तथ्य

प्रावधान के अनुसार एक वर्ष के भीतर, ओडिशा के सभी 107 शहरी स्थानों के निकायों में 1.12 लाख पारंपरिक रोशनी की जगह ऊर्जा कुशल एलईडी रोशनी को जगह दी जाएगी।

राज्य सरकार द्वारा इस योजना के पर्याप्त कार्यान्वयन प्रयासों से प्रति वर्ष लगभग 26. 97 करोड़ रुपए की कुल लागत में बचत करने में मदद मिल सकती है।

इस योजना के साथ राज्य सरकार सालाना 35.97 मिलियन युनिट की ऊर्जा बचत के रुप में प्राप्त करेगी।

Click to comment

Most Popular

To Top