ओडिशा

जानिए क्या ओडिशा सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, ऐसे करें आवेदन

जानिए क्या ओडिशा सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, ऐसे करें आवेदन
जानिए क्या ओडिशा सरकार की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना, ऐसे करें आवेदन

ओड़िशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने साल 2016 में राज्य के वरिष्ठ नागरिकों (वरिष्ठ नगरिक तीर्थ यात्रा योजना) के लिए मुक्त तीर्थ योजना की शुरुआत की। मुख्यमंत्री ने ये योजना खासकर बीपीएल परिवारों के लिए शुरू की है। जो कि कभी भी ओडिशा से बाहर ना निकले हो तथा जिनकी आर्थिक स्थित ठीक नहीं है।

बीपीएल परिवार के व्यक्तियों को मुफ्त में तीर्थयात्रा की जाएगी, जबकि गैर-बीपीएल परिवारों के नागरिक (60-70 वर्ष के बीच) 50 फीसदी सब्सिडी प्राप्त कर सकते हैं और 70 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को 75 फीसदी सब्सिडी मिलेगी।

ओडिशा के राज्य पर्यटन विभाग के निदेशक नितिन जवाले ने जानकारी देते हुए बताया कि इस तीर्थ यात्रा के सभी खर्च राज्य सरकार द्वारा उठाए जाएंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सीएम योगी की किसान कर्ज माफी योजना, यहां से आप भी करवाएं अपना कर्ज माफ

राज्य के पर्यटन मंत्री अशोक पांडा ने जानकारी देते हुए बताया कि इस यात्रा के लिए बुजुर्ग नागरिकों की सुरक्षित यात्रा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था की जाएंगी।

वहीं मुख्यमंत्री के कार्यालय (सीएमओ) के एक बयान में कहा गया था कि 60 वर्ष से ऊपर के वरिष्ठ नागरिक हरिद्वार-ऋषिकेश, इलाहाबाद-वाराणसी और रामेश्वरम-मदुरई सहित विभिन्न तीर्थ स्थलों की यात्रा इस योजना के तहत कर सकते हैं।

सीएमओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक आयकर भरने वाले और सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों को छोड़कर राज्य के 60 वर्ष पूरे करने वाले वरिष्ठ अपने किसी भी धर्म के हो वे इस स्कीम के तहत अपने धर्म से जुड़े पवित्र स्थानों पर भ्रमण करने के लिए पात्र हैं। वहीं इस योजना के तहत कोई भी एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में एक बार फायदा उठा सकता है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है बिहार सरकार की लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना, सरकार देगी पैसा

इस योजना के तहत राज्य सरकार यात्रा, आवास और चिकित्सा व्ययों सहित भक्तों के पूरे दौरे का खर्च उठाएगी। पर्यटनों को ट्रेनों और बसों के माध्यम से व्यवस्थित किया जाएगा। बीजेडी ने 2014 के अपने चुनावी घोषणा पत्र में तीर्थ यात्रा के लिए वरिष्ठ नागरिकों के लिए वित्तीय सहायता देने का वादा किया था।

ओडिशा पर्यटन विकास निगम (ओटीडीसी) ने दौरे की योजना के सुचारू प्रबंधन के लिए भारतीय रेलवे केटरिंग और पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) भी साइन किया हैं। ओडिशा पर्यटन विकास निगम (ओटीडीसी) ने भुवनेश्वर में तीर्थयात्री प्रबंधन कक्ष नामक एक विशेष केंद्र भी खोला है।

Click to comment

Most Popular

To Top