ओडिशा

जानिए क्या है ओडिशा सरकार की निर्माण श्रमिक पेंशन योजना, मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या है ओडिशा सरकार की निर्माण श्रमिक पेंशन योजना, मिलेगा ये फायदा

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना ओडिशा की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई पेंशन योजना है। नई पेंशन योजना विशेष रूप से राज्य में निर्माण श्रमिकों के लिए होगी। निर्माण श्रमिक पेंशन योजना से राज्य में लगभग 25 लाख निर्माण श्रमिकों को फायदा होगा। ये योजना को सुरक्षा के तहत निर्माण श्रमिकों को लाने के लिए “सभी के लिए सामाजिक सुरक्षा” के मिशन के तहत शुरू की गई है।

इस योजना में निर्माणाधीन लोग जो उम्र (वरिष्ठ नागरिकों) के कारण अब काम करने में असमर्थ हैं,  उन्हें सरकार से वित्तीय सहायता मिलेगी। यह योजना ओडिशा राज्य में लगभग 25 लाख निर्माण श्रमिकों को मासिक पेंशन प्रदान करेगी।

क्या है निर्माण श्रमिक पेंशन योजना

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना ओडिशा की राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई एक नई पेंशन योजना है। नई पेंशन योजना विशेष रूप से ओडिशा राज्य में निर्माण श्रमिकों के लिए होगी। निर्माण श्रमिक पेंशन योजना का लक्ष्य राज्य में लगभग 25 लाख निर्माण श्रमिकों को लाभ होगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा सरकार की कश्मीर प्रवासी वित्तीय सहायता योजना, ऐसे मिलेगा लाभ

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना उद्देश्य

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना योजना का उद्देश्य उन कार्यकर्ताओं को बेहतर जीवन देना है, जिन्होंने राज्य के विकास में योगदान दिया है। इस योजना को राज्य के 25 लाख निर्माण श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान की जाएगी।

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना – मुख्य विशेषताएं

सितंबर महीने में वर्ष 2016 में उड़ीसा सरकार ने एनएसपीवाय के रूप में भी जाना जाता निर्माण श्रमिक पेंशन योजना को पेश किया है। यह योजना उड़ीसा की राज्य सरकार द्वारा वित्त पोषित होगी।

एनएसपीवाई एक पेंशन योजना है जिसके तहत निर्माण कार्य में शामिल लोगों को 60 साल की आयु के बाद लाभान्वित किया जाएगा और पेंशन मिल जाएगी। 80 वर्ष की उम्र वाले लोग अधिक मात्रा में मिलेंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है बिहार सरकार की मुख्यमंत्री अत्यंत पिछड़ा वर्ग मेधावृति योजना

इस योजना के तहत जिन लोगों ने अपना जीवन खो दिया है या जो अलग-अलग सक्षम हैं उन्हें पेंशनभोगी के रूप में भी माना जाएगा। उनकी पत्नियों को इस मामले में राशि मिलेगी।

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना का लाभ

एनएसपीवाय – लाभार्थी

इस योजना के तहत लाभार्थियों को कम आय वाले समूहों के बूढ़े लोग हैं। जो लोग किसी भी इमारत या ऐसे निर्माण के काम में शामिल थे मजदूर जो 60 वर्ष की आयु तक पहुंच गए हैं या अपनी जान गंवा चुके हैं या अलग-अलग सक्षम हैं और काम नहीं कर सकते हैं वे इस योजना के लिए पात्र होंगे। मृत्यु के मामले में, पत्नी को पेंशन राशि प्राप्त होगी

एनएसपीवाई – लाभ

एनएसपीएवाई श्रमिकों के तहत जो 60 से ऊपर हैं, उन्हें निश्चित राशि मिल जाएगी रुपये। 300 / – 60+ और रु। के लिए 500 / – के लिए 80 + आयु वर्ग के लोगों को प्रदान किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   पीएम मोदी की स्मार्ट सिटी योजना से देश होगा स्मार्ट, देखें अपना शहर का नाम

योजना के अनुसार, 5000 श्रमिकों को काम करना शुरू होने के बाद तुरंत इसका लाभ मिलेगा। साथ ही प्राधिकरण को 5 साल तक पंजीकरण प्रक्रिया बढ़ा दी जाएगी ताकि ज्यादा लोग इस योजना का लाभ उठा सकें।

निर्माण श्रमिक पेंशन योजना पेंशन राशि

60 वर्ष और उससे अधिक के निर्माण श्रमिकों को रुपये का पेंशन प्रदान किया जाएगा 300 प्रति माह


जिन कार्यकर्ताओं की आयु 80 वर्ष या उससे अधिक है, उन्हें मासिक पेंशन प्रदान किया जाएगा 500।


श्रमिकों की विधवाएं और अलग-अलग कार्यवाही भी इस योजना के तहत शामिल की जाएगी।

Click to comment

Most Popular

To Top