ओडिशा

जानिए क्या है ओडिशा सरकार की बीजू गाड़ी चालक बीमा योजना

जानिए क्या है ओडिशा सरकार की बीजू गाड़ी चालक बीमा योजना
जानिए क्या है ओडिशा सरकार की बीजू गाड़ी चालक बीमा योजना

राज्य सरकार वाहन चालकों को कवर करने के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना शुरू करने पर विचार कर रही है क्योंकि उन्हें सड़क दुर्घटनाओं का सामना करने की अधिक संभावना है। बीजू गाडी चलाक बीमा योजना का नाम दिया जाएगा, सड़क दुर्घटनाओं में चोट लगने की स्थिति में मौत के मामले में वाहन चालकों को कवर और चिकित्सा उपचार प्रदान करेगा। इस योजना में ट्रकों और ऑटो रिक्शा सहित राज्य के सभी चालकों को इस योजना से फायदा होगा। विभाग जल्द ही स्वास्थ्य बीमा की पेशकश वाली कंपनियों के साथ बातचीत करके योजना को शुरु करेगा।

क्या है बीजू गाडी चालक बीमा योजना

बीजू गाडी चालक बीमा योजना ओडिशा की राज्य सरकार द्वारा शीघ्र ही लॉन्च किए जाने वाले वाहन चालकों के लिए एक नई स्वास्थ्य बीमा योजना है। यह योजना सभी वाहन चालकों को कवर करने का प्रस्ताव है क्योंकि उन्हें सड़क दुर्घटनाओं का सामना करने की अधिक संभावना है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की समाजवादी एम्बुलेंस सेवा, ऐसे मिलेगा लाभ

बीजू गाडी चालक बीमा योजना उद्देश्य

  • बीजू गाडी चालक बीमा योजना के रूप में शुरू किया

  • इस योजना का उद्देश्य दुर्घटना के मामलों के चालको को लाभकारी करना है

  • वाहन चालकों के लिए बीमा योजना है

  • इस योजना में सभी तरह की आकस्मिक मौत और दुर्घटनाओं के कवर शामिल होंगे

  • स्वास्थ्य योजना के साथ राज्य के भीतर काम करने वाले सभी ड्राइवरों को फायदा पहुँचाना


बीजू गाडी चालक बीमा योजना कवरेज

ये योजना दुर्घटनाओं में मौत के मामले में सभी वाहन चालकों को या सड़क दुर्घटनाओं में चोट की स्थिति में चिकित्सा उपचार के लिए बीमा कवर प्रदान करेगी। बीमा योजना को अभी भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, सरकार प्रीमियम राशि और कई अन्य पहलुओं का निर्णय करने पर काम कर रही है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना, मिल सकती है 30 लाख की मदद

बीजू गाडी चालक बीमा योजना के लाभ

बीजू गाडी चालक बीमा योजना ओडिशा सरकार द्वारा शुरु कि जाने वाली योजना है जिसका उद्देश्य सड़क हादसे में घायलों चालकों को बीमा प्रदान करना है बीजू गाडी चालक बीमा योजना ट्रक चालक से लेकर ऑटो रिक्शा चालकों तक सभी चालक को शामिल करेगी। योजना शुरू होने के बाद, सभी ड्राइवर बीजीसीबीवाई के लाभ प्राप्त करने में सक्षम होंगे।

बीजू गाडी चालक बीमा योजना की मुख्य विशेषताएं

  • ये योजना सभी वाहन चालकों को कवर करने के लिए स्वास्थ्य बीमा प्रदान करेगी।
  • इससे उन्हें सड़क दुर्घटनाओं में चोट की स्थिति में मौत और चिकित्सा उपचार के मामले में कवर किया जाएगा।
  • योजना के प्रीमियम राशि सहित कई पहलुओं पर विचार किया जा रहा है।

कार्यान्वयन की प्रक्रिया

इस योजना के क्रियान्वयन को अभी भी अंतिम रूप नहीं दिया गया है, सरकार योजना के तहत प्रीमियम राशि और अन्य पहलुओं को तय करने पर काम कर रही है। बीमा विभाग उन कंपनियों के साथ संबंध स्थापित करने की कोशिश कर रहा है जो स्वास्थ्य बीमा की पेशकश करते हैं। यह परिवहन विभाग के सहयोग से श्रम और कर्मचारी राज्य बीमा (ईएसआई) विभाग द्वारा किया जाएगा क्योंकि परिवहन विभाग के पास पूरे राज्य में काम कर रहे ड्राइवरों का डेटाबेस है।

इसे भी पढ़े   छत्तीसगढ़ सरकार ने शुरू की प्रधानमंत्री आवास योजना, घर के लिए ऐसे मिलेगा पैसा

निष्कर्ष

एक बार योजना शुरू होने के बाद यह जीवन सुरक्षा योजना होगी, ओडिशा राज्य के भीतर चालक और उनके परिवारों को इस तरह की योजना से लाभ मिलेगा,  इससे सुरक्षित और तनाव मुक्त महसूस होगा। इस योजना के पास होने से वास्तव में सरकार और आम आदमी के बीच बड़े पैमाने पर लाभ होगा।

Click to comment

Most Popular

To Top