महाराष्ट्र

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की किसान कर्ज माफी योजना, हर किसान का माफ होगा 1.5 लाख

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की किसान कर्ज माफी योजना, इन किसानों को मिलेगा फायदा

कर्ज माफी की इस योजना को छत्रपति शिवाजी शेतकरी सम्मान योजना के नाम से महाराष्ट्र सहकारी विभाग द्वारा शुरू की गई है। राज्य सरकार की इस योजना को राज्य आधार अधिनियम 2017 के तहत अधिसूचित किया गया है। छत्रपति शिवाजी शेतकरी सम्मान योजना-2017 का लाभ उठाने के लिए आवेदन प्रमाणीकरण के आधार पर साफ्टवेयर एप्लीकेशन करके ऑनलाइन जमा किया जाएगा।

इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2009 के बाद राज्य के कर्जदार किसानों के फसल ऋण और मध्यम अवधि के ऋण और ऐसे ऋणों के उधार जो 30 जून 2016 से पहले लिए गये थे। उन किसानों के मुख्य हितों के साथ कुछ मानदंडों के तहत 1.50 लाख रुपये माफ कर दिए गए हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है बिहार सरकार की लक्ष्मीबाई सामाजिक सुरक्षा योजना, सरकार देगी पैसा

छत्रपति शिवाजी शेतकरी सम्मान योजना के तहत आवेदन करने की आपको ऑनलाइन आवेदन भरना पड़ेगा।

क्या है महाराष्ट्र सरकार की किसान कर्ज माफी योजना

आवेदन करने वाला महाराष्ट्र राज्य का निवासी होना चाहिए।

आवेदन केवल ऑनलाइन माध्यम से ही होगा।

आवेदक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

कैसे करें कर्ज माफी के लिए करें आवेदन

  1. योजना के आवेदन के लिए आपको यहां क्लिक करें।
  2. इसके बाद शिवाजी शेतकारी योजना 2017 के आवेदक के लिए लिंक पर क्लिक करें।
  3. इसके बाद आवेदक को पेज खुलने के बाद “नया पंजीकरण” पर क्लिक करना होगा। 
  4. “नया पंजीकरण” पर क्लिक करने पर सिस्टम आवेदक से आधार कार्ड के बारे में पुछेगा। यदि आपका जवाब “हां” है तो प्रमाणीकरण प्रकार “OTP” और “बॉयोमीट्रिक” प्रदर्शित किए जाएंगे।
  5. OTP आधारित प्रमाणीकरण के लिए, ओटीपी को आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा। 
  6. पंजीकरण सफलतापूर्वक पूरा हो जाने के बाद, आवेदक और उसके परिवार के सदस्यों को व्यक्तिगत “उपयोगकर्ता आईडी” और एक उचित “पासवर्ड” बनाना होगा।
  7. आवेदक अपनी उपयोगकर्ता आईडी और पासवर्ड के माध्यम से लॉग इन करना होगा। हालांकि लॉगिन करने के लिए आपको यहां क्लिक करना होगा।
  8. आवेदक को लॉगिन करके ऋण माफी योजना के लिंक का चयन करना होगा उसके बाद ऋण माफी आवेदन फॉर्म रजिस्ट्रेशन के समय दर्ज बुनियादी विवरण के साथ प्रदर्शित किया जाएगा।
  9. आवेदक पति/पत्नी को परिवार के अन्य सदस्यों द्वारा प्राप्त किए गए प्रत्येक ऋण के लिए आवेदन पत्र के साथ पैन कार्ड का विवरण, पेंशन पीपीओ का विवरण और अन्य किसी लिए ऋण विवरण आदि भरने के बाद आगे बढ़ाना होगा।
  10. ऑनलाइन फॉर्म जमा करने पर सिस्टम द्वारा तैयार एक पावती फॉर्म प्रदर्शित किया जाएगा। जिसके बाद आवेदक को भविष्य के संदर्भों के लिए पीडीएफ को प्रिंट आउट / सेव करना होगा।
  11. इसके बाद भविष्य के लिए आवेदक को अपना नाम और पासवर्ड याद रखना होगा।
Click to comment

Most Popular

To Top