महाराष्ट्र

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की कृषी गुरुकुल योजना, मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की कृषी गुरुकुल योजना, मिलेगा ये फायदा

कृषि गुरुकुल योजना, महाराष्ट्र सरकार की 2016-17 के वित्तीय बजट में घोषित की गई एक किसान योजना है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि और फूलों की खेती में नई तकनीकों के बारे में अधिक से अधिक किसानों को शिक्षित करना है। किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए कोई विशेष टीम या संस्था नहीं होगी।

लेकिन किसान स्वयं को अन्य किसानों को प्रशिक्षित करेंगे। इस क्षेत्र में उनके असाधारण कार्यों के लिए सरकार ने इस तरह की जानकारी को अन्य किसानों को भी प्रसारित करने के लिए बुलाए गए इस नई योजना को लागू करने का निर्णय लिया है।

कृषि गुरुकुल योजना के अंतर्गत,  प्रत्येक जिले के 3 किसानों का चयन किया जाएगा ताकि सूचनाओं को साझा किया जा सके और 25 अन्य लोगों को अपने अनुभव के साथ निर्देशित किया जा सके,  कृषि और फूलों की खेती में अग्रिम तकनीकों को अपनाया गया। इस रोल मॉडल ट्रेनर और प्रशिक्षु किसान को इस योजना के तहत मानदंड का भुगतान किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की छत्रपति शिवाजी महाराज शेतकरी सन्मान योजना

2016-17 के दौरान आवश्यक धन उपलब्ध कराए गए हैं राज्य के प्रत्येक जिले में हर साल “कृषि महोत्सव” भी आयोजित किया जाएगा। इस प्रकार की घटना का मुख्य उद्देश्य किसान के समाज को प्रेरित करना है, कृषि व्यवसाय के लिए सरकार के विभिन्न प्रयासों के बारे में जागरूकता पैदा करना है

क्या है कृषी गुरुकुल योजना

कृषि गुरुकुल योजना, महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है जिसके अंतर्गत खेतों में किसानों को रोल मॉडल के नवीनतम तकनीकों के बारे में जानकारी दी गई है। मूल रूप से यह योजना उन बैठकों का आयोजन करती है जहां किसान जो पहले से ही तकनीक का इस्तेमाल कर चुके हैं,  उन्हें शेष किसानों के लिए मार्गदर्शन के लिए आमंत्रित किया जाता है, जो सभी समान उपयोग कर सकते हैं और लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

ये योजना 2016-2017 के वित्तीय बजट वर्ष में घोषित की गई थी और सक्रिय है। इस योजना के तहत कई शक्तिशाली कार्रवाइयां होती हैं जो कि इतनी बुद्धिमानी से ट्रैक की जाती हैं कि ये बिना किसी तीसरे पक्ष के बिना अन्य किसानों की मदद कर रहा है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री जन औषधि योजना, कैसे कम रेट पर मिलेंगी महंगी दवाई

कृषि गुरुकुल योजना प्रत्येक किसानों के बीच जानकारी साझा करने के लिए प्रत्येक जिले के 3 किसानों का चयन करेगी। ताकि सूचनाओं को साझा किया जा सके और 25 अन्य लोगों को अपने अनुभव के साथ निर्देशित किया जा सके
।

कृषी गुरुकुल योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य कृषि और फूलों की खेती में नई तकनीकों के बारे में अधिक से अधिक किसानों को शिक्षित करना है। किसानों को प्रशिक्षित करने के लिए कोई विशेष टीम या संस्था नहीं होगी, लेकिन किसान स्वयं को अन्य किसानों को प्रशिक्षित करेंगे।

कृषी गुरुकुल योजना के लाभ

प्रौद्योगिकी का परिचय: इस योजना के साथ किसान नई प्रौद्योगिकियों और उसके कार्यान्वयन के बारे में शिक्षित हैं

इसे भी पढ़े   क्या है अटल पेंशन योजना, 210 रु जमा कराने पर कैसे पाएं जीवनभर 5000 रुपये

सफलता की कहानियाँ: इस तरह की प्रथाएं सफलता की अधिक कहानियां लाएंगी और एक ही अभ्यास करने में दूसरों को प्रेरित करेगी

स्मार्ट काम: कठोर काम करने और बहुत कम प्राप्त करने के बजाय किसानों को स्मार्ट काम के बारे में पता चल जाएगा

बेहतर परिणाम: ज्ञान को साझा और नई तकनीक के कार्यान्वयन से अनाज उत्पादन और कमाई के रूप में बेहतर परिणाम होंगे

कृषी गुरुकुल योजना के लिए पात्रता

केवल किसान इस योजना के लिए पात्र हैं


निवासी एक महाराष्ट्र राज्य होना चाहिए


आवश्यक दस्तावेज़

  1. निवास का सबूत (विद्युत बिल, जल कनेक्शन बिल, गैस कनेक्शन बिल, राशन कार्ड, आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस)

  2. आधार कार्ड

  3. राशन पत्रिका

  4. कृषि भूमि प्रमाण

  5. आवेदन प्रपत्र 


ऐसे कोई आवेदन फार्म नहीं हैं चयनित किसानों को ऐसे अभियानों का आयोजन करना होगा, जिसके तहत वे 25 अन्य किसानों को स्वेच्छा से शिक्षित करेंगे।

Click to comment

Most Popular

To Top