महाराष्ट्र

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना

जानिए क्या है महाराष्ट्र सरकार की पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना

पालनमंद्री पानंद रास्त योजना, महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2016-17 के बजट में एक नई पहल की गई है। इस नई योजना के अंतर्गत, महाराष्ट्र सरकार का लक्ष्य राज्य के ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। लेकिन पालनमंद्री पानंद रास्त योजना,  को अभी तक लागू नहीं किया गया है।

न ही महाराष्ट्र सरकार द्वारा इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी दी गई है। वहीं ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए, सरकार ने राष्ट्रीयकृत बैंकों से प्रशिक्षण और ऋण देने के लिए एक अन्य उप-योजना की घोषणा भी की है।

क्या है पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना

महाराष्ट्र सरकार द्वारा 2016-17 के बजट में एक नई पहल की गई है। जिसमें एक ऐसी योजना के बारे में बताया गया है जिसका सीधा फायदा ग्रामीण युवाओ को मिलेगा इस योजना का नाम है ‘पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना’ इस नई योजना के अंतर्गत, महाराष्ट्र सरकार का लक्ष्य राज्य के ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है झारखंड सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना, ऐसे मिलेगा मुफ्त फोन

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना का उद्देश्य

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना का उद्देश्य ग्रामीण युवाओ के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करना है आज देश के हालात देख कर ये साफ पता चलता है कि शहरो में जहां युवक नौकरियं के लिए दरबदर भटक रहें है ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रो के हालात बहुत खराब हैं पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना से जहां एक और युवाओ को रोजगार मिलेगा वहीं उन्हें रोजगार के लिए शहर नहीं आना पडेगा और यही इस योजना का उद्देश्य है

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना के लाभ

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना महाराष्ट्र सरकार द्वारा चलाई गई योजना है

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना से रोजगार उतपन्न होंगे

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री बाल मधुमेह सुरक्षा योजना

पालनमंद्री पानंद रस्ते योजना से ग्रामीण युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान होंगें

ग्रामीण क्षेत्रों में विकास होगा

योजना लागू नहीं है अभी

पालनमंद्री पानंद रास्त योजना,  को अभी तक लागू नहीं किया गया है और न ही महाराष्ट्र सरकार द्वारा इसके बारे में बहुत अधिक जानकारी दी गई है। पैनंद रस्ते का अर्थ खेतों तक पहुंच सड़कों के लिए है। बेरोजगार ग्रामीण युवाओं की संख्या को ध्यान में रखते हुए, महाराष्ट्र सरकार ने अपने 2016-17 बजट में सही कदम उठाया है।

हमारे युवाओं द्वारा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के इस काम को शुरू करने के लिए सरकार ने “पालममत्री पृथ्वी चलती मशीनें ख़रीदी योजना” का प्रस्ताव भी किया है। जिसमें रुपये का परिव्यय 100 करोड़।

Click to comment

Most Popular

To Top