मध्य प्रदेश

जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना

जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना

पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना 2016-17 बजट सत्र में महाराष्ट्र सरकार द्वारा घोषित एक नई योजना है। इस योजना के तहत, सरकार रोजगार के लिए ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करेगी प्रशिक्षण के अलावा, सरकार राष्ट्रीयकृत बैंकों के कुशल / प्रशिक्षित ग्रामीण युवाओं को धरती की चलती मशीनों को खरीदने के लिए ऋण की सुविधा भी प्रदान करेगी। खरीदी गई मशीनरी एनआरईजीए, सड़कों और बांधों के निर्माण में तैनात की जाएगी।

क्या है पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना

पलक्कमत्री पृथ्वी चलती मशीनें खरेदी योजना के माध्यम से, सरकार रोजगार के अवसर प्रदान करने और ग्रामीण उद्यमियों को बनाना चाहती है। ग्रामीण इलाकों में, खेतों से कनेक्ट होने वाली अधिकांश सड़कों एक अच्छी स्थिति में नहीं हैं और परिवहन की कमी नहीं है। इन सड़कों के आधुनिकीकरण की एक लंबित मांग थी सरकार ने रुपये को निर्धारित कर दिया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना

2016-17 के बजट में पालिकामत्री पृथ्वी मूविंग मशीनों के लिए 100 करोड़ रुपए खारेदी योजना सरकार ने राज्य में कृषि क्षेत्र की उन्नति के लिए कुछ अन्य योजनाओं की घोषणा की है। जिसमें पाल मंत्रमत्री पानंद रास्त योजना भी शामिल है। सरकार ने नए ग्रामीण स्टार्ट-अप योजनाओं को लागू करने पर एक महत्वपूर्ण ध्यान के साथ कृषि क्षेत्र के लिए अकेले 25,000 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना का उद्देश्य

पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना का उद्देश्य ग्रामीण युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करना व प्रशिक्षण के अलावा,  सरकार राष्ट्रीयकृत बैंकों के कुशल / प्रशिक्षित ग्रामीण युवाओं को धरती की चलती मशीनों को खरीदने के लिए ऋण की सुविधा भी प्रदान करने का उद्देश्य है इस योजना से ग्रामीण इलाको में रोजगार उतपन्न होंगें

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है पीएम मोदी की पेयजल समस्या निवारण मिशन, कैसे मिलेगा साफ पानी

पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना के लाभ

पालममत्री पृथ्वी चलती मशीनें योजना 2016-17 सत्र में महाराष्ट्र सरकार द्वारा घोषित एक नई योजना है

इस योजना के अंतर्गत, सरकार ग्रामीण युवा रोजगार को प्रशिक्षण प्रदान करेगी

इस प्रशिक्षण के बिना, सरकार ऋण कामगारों / युवा प्रशिक्षित ग्रामीण बैंकों को सरकार से जमीन पर चलने वाली मशीनरी खरीदने की सुविधा प्रदान करेगी।

खारेदी धाराओं पर धरती पर चलते हुए पालममत्री का उपयोग करते हुए सरकार रोजगार के अवसर प्रदान करेगी

इस योजना से ग्रामीण क्षेत्रों में व्यवसाय उतपन्न होंगे।

पालिकामत्री पृथ्वी चलती मशीनें खारेदी योजना का बजट

सरकार ने कृषि क्षेत्र में अकेले 25,000 करोड़ रुपये को अलग रखा है और नए विचारों को लागू करने के बारे में अधिक ध्यान देते हैं सरकार ने धरती पर चलने वाली मशीनों को 2016-17 के बजट आवंटन पर पालममंद्री के लिए 100 करोड़ रु निर्धारित कर दिया है। सरकार ने सरकार को कृषि क्षेत्र में सुधार के लिए कुछ योजनाएं की घोषणा की है, जिसमें संसद पालममंत्रि धरती चलती मशीनों की खड़ी योजना भी शामिल है।

Click to comment

Most Popular

To Top