झारखंड

जानिए क्या है झारखंड सरकार की बाल गरीब समृद्धि योजना, मिलेगा ये लाभ

जानिए क्या है झारखंड सरकार की बाल गरीब समृद्धि योजना, मिलेगा ये लाभ

झारखंड के मुख्यमंत्री ने बाल गरीब समृद्धि योजना का हकदार एक नई योजना की घोषणा की है। ये माताओं और उनके शिशुओं के समर्थन के लिए बनाया गया है। ये राज्य के उच्च न्यायालय के साथ-साथ महिला एवं बाल विकास विभाग की सहायता से भी घोषणा की गई थी।

झारखंड में बाल गरीब समृद्धि योजना

झारखंड उच्च न्यायालय और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पूर्वी क्षेत्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए झारखंड  के बच्चों को कुपोषण से बचाने और उनके लिए कल्याण की रक्षा के लिए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने राज्य में बाल गरीब समृद्धि योजना का उद्घाटन किया। ये योजना मूल रूप से बच्चों के लिए एक कल्याणकारी योजना है।

जो कि लक्षित हितग्राहियों के लिए आवश्यक सहायता प्रदान करती है। जो गरीब हैं और जो भी समाज के शक्तिशाली लोगों द्वारा दलित या बीमारी का सामना करते हैं इस योजना के तहत झारखंड सरकार देवघर में बाल सुधार गृह का निर्माण कर रही है। जो कि 23 करोड़ की लागत वाला है। बच्चों को कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करके समाज का बेहतर व्यक्ति बनाने के लिए और वे दिन-ब-दिन अपने लिए कमा सकते हैं।

बाल गरीब समृद्धि योजना के लाभ

झारखंड राज्य में बच्चों के कल्याण के फायदे, जो लक्षित लाभार्थियों को आवश्यक सहायता प्रदान करते हैं जो वास्तविक तौर पर गरीब हैं और उन लोगों के लिए जो समाज के शक्तिशाली लोगों द्वारा सताए दलित या जो बीमार हो जाते हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मेक इन इंडिया योजना, देश में बढ़ेगा रोजगार

बाल गरीबी समृद्धि योजना की विशेषताएं

झारखंड उच्च न्यायालय और महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा आयोजित पूर्वी क्षेत्र सम्मेलन को संबोधित करते हुए झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने बाल गरीब समृद्धि योजना का उद्घाटन किया है।

झारखंड सरकार देवघर में बाल सुधार गृह का निर्माण कर रही है, जिसकी लागत 23 करोड़ है और जिसका लक्ष्य कौशल विकास प्रशिक्षण प्रदान करना है।

इसके साथ ही सरकार ने रांची और गुमला में पुनर्वास केंद्र भी निर्माण किया। इन केंद्रों में, प्रवासी प्रभावित बच्चों को आजीविका और बेहतर भविष्य के लिए कौशल विकास प्रशिक्षण मिलेगा।

रांची और जमशेदपुर में बनाए गए कुछ बाल सुधार गृह और सरकार राज्य में अन्य बाल सुधार केंद्र बनाने के लिए भी काम कर रही है।

बाल गरीबी समृद्धि योजना  का लक्ष्य

इस योजना का लक्ष्य बच्चों को सुधार करने की आवश्यकता के लिए नए घरों का निर्माण करना है। रांची और गुमला नए माता-बच्चों और बच्चों की सहायता के लिए पुनर्वास केन्द्रों की जगह होगी। ये अपने स्वास्थ्य पर और कौशल प्रशिक्षण और विकास सहायता के साथ सुधार करने में सहायता करेंगे। बच्चों और उनके माता-पिता की कल्याण और जरूरतों को बढ़ावा देने के एक साधन के रूप में प्रयास किए जा रहे हैं। यह उन बड़े बच्चों के लिए भी काम कर सकता है जिन्हें किसी भी कारण से मुसीबत में रहने के बाद पुनर्वास सहायता की आवश्यकता होती है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है कौशल विकास तकनीकी उन्नयन एवं प्रमाणन योजना

यह विशेष रूप से बच्चे के प्रवास को नियंत्रण में रखने के लिए है। बाल प्रवास एक समस्या है क्योंकि कई बच्चों को समय के साथ छोड़ दिया जाता है और सड़कों पर रहने के लिए मजबूर किया जाता है। इस योजना के साथ, जरूरतमंद माता-पिता और बच्चों को बेहतर और मजबूत जीवन जीने के लिए उनकी मदद प्राप्त करने में आसानी होनी चाहिए।

बाल गरीबी समृद्धि योजना  का बजट

इस योजना को संचालित करने के लिए 23 करोड़ रु का बजट तेय किया गया है योजना को चलाने के साथ जुड़े लागत को कवर करने के लिए सरकार जिम्मेदार होगी। ये उन लोगों को सेवाएं प्रदान करने की उम्मीद है, जो नि: शुल्क के लिए अर्हता प्राप्त करते हैं। हालांकि एक अभिभावक या बच्चे को प्रणाली में शामिल करने के लिए उचित पंजीकरण प्रक्रिया का उपयोग किया जा सकता है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सरकार ने किसानों के लिए दिए 50 हजार करोड़


लोग इस योजना के लिए योग्य कैसे बन सकते हैं, इसके विवरण अभी तक जारी नहीं किए गए हैं।

योजना की महत्वपूर्ण बातें

बाल सुधार महत्वपूर्ण है

स्थानीय सरकार यह भी कहती है कि बच्चे को सुधार आवश्यक है

कई बच्चे आपराधिक गतिविधियों में लगे हुए हैं। ये योजना बेहतर और मजबूत जीवन के साथ बच्चों की सहायता करने में मदद करेगी
अनाथ बच्चों को भी इस क्षेत्र के आसपास समस्या है। इनमें ऐसे बच्चे शामिल हैं जिनके पास माता-पिता या उचित घर नहीं हैं। यह योजना बच्चों को देखभाल करने वाले माता-पिता के साथ नए घर लाने में मदद करेगी।

आवश्यक कौशल विकसित करने के लिए बच्चों की आवश्यकता है। इनमें से ज्यादातर पढ़ने और लिखने के बारे में सीखने पर जोर देता है। बच्चों को अपनी पढ़ाई में अधिक मदद देने के लिए योजना के माध्यम से शैक्षिक सहायता प्रदान की जाएगी।

बाल गरीब समृद्धि योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया की सूचना अभी तक घोषित नहीं की गई है। यह विशेष रूप से इस क्षेत्र के चारों ओर बच्चों की मदद करने और देखभाल के समर्थन प्रदान करने के लिए आता है ताकि उन्हें बेहतर जीवन प्राप्त करने की आवश्यकता हो।

Click to comment

Most Popular

To Top