मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की उड़ान योजना, लड़कियों को ऐसे मिलेगा लाभ

जानिए क्या है हरियाणा सरकार की उड़ान योजना, लड़कियों को ऐसे मिलेगा लाभ

अगर आप हरियाणा निवासी है और पढ़ाई कर रही है तो यह योजना ख़ासतौर से आपके लिए है। जी हां,,हरियाणा राज्य सरकार द्वारा एक फ़रमान जारी किया गया है। जिसके जरिए अब राज्य की इंजीनियरिंग छात्राओं को फ्री कोचिंग दी जाएगी। मतलब साफ़ है अब आप बिना पैसे लगाए इंजीनियरिंग एंट्रेस आसानी से क्लीयर किया जा सकता है।

दरअसल राज्य सरकार ने बेटियों के उन्नत भविष्य की कामना करते हुए एक नई उड़ान योजना की शुरुआत की थी। अब इस योजना के तहत ही C.B.S.E  उनलड़कियों को इंजीनियरिंग की मुफ्त कोचिंग देना चाहती है जो C.B.S. E बोर्ड से पढाई कर चुकी है। इस योजना का लाभ केवल C.B.S. E बोर्ड से पढ़ाई कर चुके छात्रा ले सकते है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख शिव सेना, होगा ये फायदा

क्या है इजींनियरिंग मुफ्त कोंचिग योजना

प्रदेश की सरकार ने बेटी के हित में कई योजनाओं की शुरुआत की है। जहां बेटियों को आगे पढ़ाने के लिए राज्य में कई कार्यक्रम आयोजित किए जाते है तो वहीं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जैसी योजनाओं से मां बाप को प्रोत्साहित भी किया जाता है। अब एक ऐसी ही योजना का शुभारंभ राज्य सरकार द्वारा किया जा रहा है जिसके जरिए अब इंजीनियरिंग छात्रा मुफ्त कोंचिग ले सकेगी। यह सुविधा राज्य सरकार की सैंट्रल बोर्ड ऑफ सैकेंडरी एजुकेशन द्वारा दी जाएगी।

यह बोर्ड राज्य की छात्राओं को इंजीनियरिंग मुफ्त कोचिंग प्रदान करेगा। बता दें राज्य की शिक्षा विभाग ने फिलहाल 2017 के लिए इस योजना की शुरुआत की है। जिसके तहत C.B.S.E  छात्राओं के लिए सरकार फ्री कोचिंग सुविधा मुहैया करेगी। इस योजना के तहत छात्राओं को टैब और पढ़ाई से जुड़ी आवश्यक सामाग्री भी दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है राष्ट्रीय शिक्षुता संवर्धन योजना, युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर

योजना से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

·        इंजीनियरिंग मुफ्त कोचिंग योजना के तहत देश के विभिन्न शहरों के 65 केंद्रों पर C.B.S.E फ्री कोचिंग सुविधा देगी।

·        विद्यालयों और अन्य सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली छात्रों को इंजीनियरिंग कॉलेजों में एडमिशन लेने के लिए उड़ान योजना चलाई जा रही है।

·        अगर क्लास में 75 फीसदी उपस्थिति वाली छात्राएं केंद्र सरकार के इंजीनियरिंग कॉलेज, प्रौद्योगिकी संस्थान I.I.T.-N.I.T  में प्रवेश के लिए सिलेक्ट हो जाती है तो उनका प्रवेश शुल्क, कॉलेज और हॉस्टल फीस सरकार द्वारा भरी जाएगी

उड़ान योजना का निष्कर्ष

ऐसे कितनी छात्राएं है जो आर्थिक परेशानी के कारण घर के चूल्हा चौका से कभी बाहर नहीं आ पाती। वहीं गांव में तो स्थिति और भी बद्दत्तर है, जहां अक्सर इन लड़कियों को आगे की पढ़ाई करने से रोक दिया जाता है। लेकिन जैसे जैसे समय बदल रहा है हालत भी बदल रहे है लोग बच्चियों को पढ़ाना चाहते है। लेकिन अब आर्थिक स्थिति उनके हाथ रोक लेती है। वहीं सरकार की इस योजना से कुछ लोगों को संतोष तो पहुंचेगा ही जिससे अब बच्चियां अपने इंजीनियरिंग का सपना साकार कर सकेगी।

Click to comment

Most Popular

To Top