जानिए क्या है मोदी सरकार की ‘शगुन योजना’, मुस्लिम लड़कियों को मिलेंगे 51 हजार रुपये
प्रधानमंत्री योजना

जानिए क्या है मोदी सरकार की ‘शगुन योजना’, मुस्लिम लड़कियों को मिलेंगे 51 हजार रुपये

केंद्र की मोदी सरकार को जहां हिंदुत्ववादी छवि का समझा जाता है, वहीं अपनी छवि से एकदम उल्ट ‘सबका साथ-सबका विकास’ नारे को लेकर चलते हुए मोदी सरकार ने अल्पसंख्यक मुस्लिम समुदाय की लड़कियों के लिए बड़ा फैसला लेते हुए ‘शगुन योजना’ की शुरूआत की। ‘शगुन योजना’ के तहत मुस्लिम लड़कियां की शादी के वक्त मोदी सरकार ‘शगुन’ के तौर पर 51 हजार रूपये दिया जाएगा।

इस योजना का नाम ‘शादी शगुन’ रखा गया है। इस योजना के तौर पर स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी मुस्लिम समुदाय की लड़कियों को शादी के उपहार के रूप में 51 हजार रूपये की वित्तीय सहायता दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है अटल बिहारी बाजपेई की सागरमाला परियोजना

क्या है योजनाओं का उद्देश्य

-इस यजोन के तहत मुस्लिम लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

-इस योजना के पीछे का उद्देश्य मुस्लिम लड़कियों और उनके माता-पिता को कम से कम ग्रेजुएशन स्तर तक अपनी शिक्षा पूरी करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

योजना का लाभ लेने के लिए जरूरी है ग्रेजुएशन

गौरतलब है कि इस योजना का लाभ केवल उन लड़कियों को मिलेगा जो अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं। वहीं, वे लड़कियां इस योजना से वंचित रहेगी, जिन्होंने अपनी ग्रेजुएशन स्तर की पढ़ाई पूरी नहीं की है। यह योजना पूरे देश में केवल मुस्लिम लड़कियों के लिए लागू होगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, करें ऑनलाइन अप्लाई

9वीं व 10वीं तक पढ़ाई करने वाली मुस्लिम लड़कियों को 10 हजार का इनाम

केंद्र सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि 9वीं और 10वीं कक्षा में पढ़ाई जाने वाली मुस्लिम लड़कियों को 10,000 रुपये का पुरस्कार दिया जाएगा। आपको बता दें, अब तक केवल कक्षा 11 और बारहवीं में पढ़ाई करने वाली (मुस्लिम) लड़कियां 12 हजार रुपये की छात्रवृत्ति प्राप्त करने के योग्य थी।

यहां मिलेगी इस योजना की पूरी जानकारी

मौलाना आजाद शैक्षिक फाउंडेशन द्वारा एक वेबसाइट विकसित की जा रही है जहां इस योजना के बारे में सभी जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी।
इसके अलावा पहले से ही MAEF छात्रवृत्ति प्राप्त करने वाले ग्रेजुएशन मुस्लिम लड़कियों को भी ‘शगुन योजना’ के तहत शादि शगुन के रूप में 51000 रुपये मिल सकते है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की अन्नपूर्णा वैन किचन योजना, मिलेगा ये फायदा

योजना का फायदा लेने के लिए जरूरी हैं ये चीजे

मुस्लिम समुदाय का होना।

ग्रेजुएट होना।

भारतीय नागरिक होना।

शादी होने वाली हो।

MAEF की छात्रवृति हो।

जानिए क्या है मोदी सरकार की ‘शगुन योजना’, मुस्लिम लड़कियों को मिलेंगे 51 हजार रुपये
Click to comment
To Top