अंडमान निकोबार

जानिए क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कैसे बनवाएं अपने गांव की सड़क

जानिए क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, कैसे बनवाएं अपने गांव की सड़क

किसी भी राज्य या देश की रफ्तार को तेजी से आगे बढ़ाने के लिए साधनों की जरुरत होती है। जिसके लिए सड़कों का योगदान सबसे अहम है जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बखुबी जानते हैं। जिसके चलते पीएम नरेन्द्र मोदी ने 25 दिसंबर 2000 को शुरू हुई प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को बढ़ावा देने का काम किया है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की सबसे अच्छी बात ये है कि आप खुद इसकी जानकारी पीएम मोदी को बता सकते हैं। यानि न्यूज ठेका आज आपको बताएगा कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना योजना क्या है और आप कैसे अपने गांव की सड़क बनवाने के लिए पीएम मोदी से कह सकते हैं।

क्या है प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना

जैसा कि न्यूज ठेका ने आपको बताया कि, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना 25 दिसंबर 2000 में शुरू की गई थी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना उन गांव या इलाकों के लिए है जहां कम से कम 500 लोगों की आबादी है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का काम खत्म होने का अनूमान 2029 तक रखा गया है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को पूरा होने पर देश में महंगाई और बेरोजगारी कम होने का अंदाजा भी लगाया जा रहा है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है अम्बेडकर ग्रामोदय से भारत उदय अभियान, कैसे गांव होंगे मजबूत

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत मैदानी क्षेत्र यानि जहां पहाड़ या रेगिस्तान न हो उन इलाकों में कम से कम 500 लोगों की आबादी रहती है तो वहां इसे लागू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में उन इलाकों का भी ख्याल रखा गया है जो पहाड़ी या रेगिस्तान में हैं। मगर इसके लिए वहां की कम से कम आबादी 250 से अधिक होनी जरूरी है।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से फायदा

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से सबसे बड़ा फायदा गांव को होगा जहां छोटे किसान शहरों से सीधे जूड़ सकेंगे और अपनी फसल बेच पाएंगे। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में 14 लाख से ज्यादा किलोमीटर सड़क को जोड़ा जाएगा। जिसमे 1,46,185 किलोमीटर का टारगेट रखा गया है और प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को पूरा करने के लिए सरकार का 48,000 करोड़ का खर्च होने की संभावना है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की पंडित दीनदयाल उपाध्याय सोलर स्ट्रीट लाइट योजना

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में सड़कों को सही रखना यानि अगर किसी तरह की परेशानी से सड़क खराब होती है तो उसका भी ख्याल रखा जाएगा। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में एक रिपोर्ट के हिसाब से 2008 तक 81,717 करोड़ की मंजूरी दे दी गई है और 38,999 करोड़ रूपये जारी किए जा चुके हैं। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना में फिलहाल 86,146 सड़कों जोड़ा गया है जिसका किलोमीटर जोड़ा जाए तो 3,31,736 होगा।

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का मकसद

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का मकसद गांव को शहरों तक पहुंचाना है। जिसके तहत सामाजिक सेवा और योजनाओं को ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुंचाने में आसानी होगी। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के पूरा होने पर 40% अलग पड़ी सड़कें एक दूसरे से जूड़ पाएंगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है दिल्ली में प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएम शहरी), ऑनलाइन करें आवेदन

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना से गांव तक विकास की रफ्तार तेज होगी। जिसके बाद गरीबी और बेरोजगारी में बड़ी कमी का अनुमान होता है। प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रेल क्रासिंग और तिराहों पर ओवर ब्रिज बनाने का काम भी शामिल है। जिससे सड़क दूर्घटना में कमी लाना भी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना का मकसद है।

कैसे सही करवाएं अपने गांव की सड़क

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत आप अपने गांव की सड़क भी सही करा सकते हैं। जिसके लिए सरकार ने मेरी सड़क के नाम से एक सरकारी ऐप जारी किया हुआ है।

अगर आपके गांव की सड़क अभी तक नहीं बनाई गई है या फिर किसी कारण खराब हो गई है तो आप इस ऐप के जरिए सीधे पीएम मोदी से शिकायत कर सकते हैं। मगर ध्यान रहे कि खराब सड़कें वही सही होंगी जो प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत बनाई गईं हैं।

Click to comment

Most Popular

To Top