वाया वंदना योजना : पीएम मोदी हर महीने आपको देंगे 5 हजार रु की पेंशन
प्रधानमंत्री योजना

वाया वंदना योजना : पीएम मोदी हर महीने आपको देंगे 5 हजार रु की पेंशन

भारत सरकार ने 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के भारतीय नागरिकों के लिए प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना की घोषणा की है। इस योजना के संचालन का विशेषाधिकार भारत के लाइफ़ इन्शोरेंस कारपोरेशन को सौपा गया है। केंद्रीय वित् मंत्री, रक्षा कार्पोरेट मामलों के मंत्री अरुण जेटली द्वारा 21 जुलाई को औपचारिक रूप से प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना की प्लान नम्बर की शुरुआत की गई।

हालंकि इस योजना के माध्यम से पॉलिसी ख़रीद की शुरुआत 4 मई 2017 को की गई थी। ये योजना लॉन्च होने की तारीख से एक वर्ष तक के लिए अर्थात 3 मई 2018 तक निवेश के लिए उपलब्ध होगी।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना क्या है

प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कार्यान्वित कि जा रही वरिष्ठ नागरिकों के लिए एक नई पेंशन योजना है। प्रधानमंत्री द्वारा वरिष्ठ नागरिकों (60 वर्ष से अधिक आयु) के लिए पेंशन योजना लॉन्च करने की घोषणा की गयी थी।

जिसके तहत उन्हें 10 वर्षों के लिए 8% से अधिक का ब्याज प्रदान किया जाएगा। यह योजना नियमित आय कमाने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को अधिक अवसर प्रदान करेगी। यह योजना लॉन्च की तारीख से एक वर्ष के लिए ही उपलब्ध होगी। केंद्र सरकार प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) के तहत सब्सिडी प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना का फ़ायदा

इस योजना के तहत यदि कोई पेंशनभोगी 10 वर्ष की पॉलिसी अवधि में रहता है तो अंतिम पेंशन क़िस्त के साथ उसे खरीद मूल्य भी देना होगा।
इस योजना में किसी भी पारिवारिक सदस्य जैसे पति, पत्नी और उसके आश्रितों को अगर किसी भी तरह की कोई गंभीर बीमारी होती है, तो समय से पूर्व भी पैसों को निकलने की अनुमति है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उत्तर प्रदेश की साइकिल सहायता योजना, ऐसे उठाएं लाभ

समय से पहले पैसों को निकलने से खरीद मूल्य का 98% वापस प्राप्त होगा। अगर 10 वर्ष की अवधि के द्वारान ही पेंशनभोगी की मृत्यु हो जाती है। तो जो आश्रित है उनको खरीद मूल्य का भुगतान किया जायेगा।

अगर पॉलिसी धारक ने आत्महत्या कर ली तो इसके लिए इस पॉलिसी से कुछ भी प्राप्त नहीं होगा।

पेंशन का भुगतान निफ्ट या आधार सक्षम भुगतान प्रणाली के माध्यम से किया जायेगा। अगर पॉलिसी धारक पॉलिसी की नियम और शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो पॉलिसी बांड की तारीख से 15 दिनों के अंदर राशि देय होगी।

प्रधान मंत्री वाया वंदना योजना (PMVVY) की मुख्य विशेषताएं

पेंशनभोगी को पेंशन की अवधि (मासिक / त्रैमासिक / अर्धवार्षिक और वार्षिक) के अंत में पेंशन प्राप्त होगी, जो भी पॉलिसी खरीद के दौरान चुना होगा।

पेंशन NEFT या AEPS (आधार सक्षम भुगतान प्रणाली) के माध्यम से पेंशनभोगी के बैंक खाते में जमा कर दी जाएगी।

अगर पेंशनभोगी 10 साल की पॉलिसी अवधि के दौरान मर जाता है, तो खरीद मूल्य को लाभार्थी के नामांकित व्यक्ति को वापस कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है रियल एस्टेट रेगुलेशन एक्ट, अब आपको वक्त पर मिलेगा आपका फलैट


PMVVY में प्रवेश की न्यूनतम आयु 60 वर्ष है और इसमें अधिकतम आयु की सीमा नहीं है।

एक निर्धारित न्यूनतम और अधिकतम राशि ही इस योजना के तहत निवेश की जा सकती है।

इस योजना के तहत न्यूनतम प्रति माह पेंशन 1000 रुपए और अधिकतम प्रति माह 5000 रुपए है।

एकमुश्त राशि का भुगतान करके भी पॉलिसी खरीदी जा सकती है।

PMVVY पॉलिसी खरीदने के लिए कोई मेडिकल परीक्षा की आवश्यकता नहीं है।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना के कार्यक्रम और ब्याज दर

ये एक तरह से पेंशन योजना है. इस योजना के तहत मासिक, त्रैमासिक, अर्ध वार्षिक, वार्षिक आधार पर पेंशन प्राप्त करने का विकल्प प्रदान किया गया है। ये योजना ब्याज की दर 8% से 8.30% प्रतिवर्ष की एक आश्वासन में वापसी या भुगतान करती है।

इस पॉलिसी के तहत खरीद को माल और सेवा कर अर्थात जीएसटी से छुट दी गई है। जिस वजह से जब ब्याज की दरों में गिरावट आयेगी, तो उसका असर वरिष्ठ नागरिकों की नियमित आय पर नहीं पड़ेगा।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना के लिए पात्रता और शर्तें

न्यूनतम आयु 60 वर्ष, अधिकतम आयू के लिए कोई सीमा नहीं है। इस योजना की 10 साल की अवधि के दौरान चुने गए मोड के अनुसार प्रत्येक अवधि के दौरान पैसों का भुगतान करना होगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उत्तर प्रदेश की बेरोजगार युवाओं के लिए गोपालक योजना, मिलेगी 4 लाख की मदद

जैसे- 1000 प्रति माह पेंशन प्राप्त करने के लिए पॉलिसी की न्यूनतम खरीद मूल्य 1.5 लाख है। इस योजना के तहत अधिकतम 5000रूपये तक पेंशन प्राप्त किया जा सकता है। इसके लिए आपको हर वर्ष 60,000 रुपये तक जमा कराना होगा।

प्रधानमंत्री वाया वंदना योजना के लिए रजिस्टर करने की प्रक्रिया

इस योजना की पॉलिसी को आप ऑनलाइन या ऑफ़ लाइन भी खरीद सकते है। इसके लिए आप यहां क्लिक करके लॉग इन कर सकते हैं। सबसे पहले दिए गये लिंक पर क्लिक करें। उसके बाद प्रधानमंत्री वाया योजना का पेज खुलेगा। जिसमे पॉलिसी खरीद का विकल्प दिया होगा। उस पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन पत्र खुल जायेगा।

आवेदन पत्र में आपको अपने नाम, पता, मोबाइल नम्बर, ईमेल, जन्म की तारीख और पिन कोड को भरना होगा। आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक भरने के बाद एक्सेस आईडी प्राप्त कर ले। ये आपको इमेल या एसएमएस के माध्यम से 9 अंकों का एक्सेस आईडी प्राप्त होगा।

आवेदन पत्र के दायें तरफ़ आईडी बॉक्स में नम्बर को डालने के बाद आप पीएमवीवीवाई योजना का चुनाव कर आवेदन प्रक्रिया को पूरा कर सकते है। आवेदन प्रक्रिया के अंत में आपको पॉलिसी नम्बर और रसीद नम्बर प्रदान किया जायेगा।

वाया वंदना योजना : पीएम मोदी हर महीने आपको देंगे 5 हजार रु की पेंशन
Click to comment
To Top