दिल्ली

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की ‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना, मिलेगा ये लाभ

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की ‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना, मिलेगा ये लाभ

दिल्ली सरकार ने राज्य विश्वविद्यालयों में पढ़ाई वाले कम और मध्यम आय वाले छात्रों के लिए ‘मेरिट कम अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की। इस योजना में छात्रों की परिवार की आय के आधार पर तीन श्रेणियां (100% फीस छूट, 50% फीस छूट, 25% फीस छूट) और 100% तक फीस छूट प्रदान करेंगी।

हालांकि, इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 60% योग्यता अंक की आवश्यकता है। छात्रवृत्ति योजना केवल दिल्ली के राज्य विश्वविद्यालयों में पढ़ाई वाले छात्रों पर लागू होगी। दिल्ली सरकार ने सत्र 2017-18 के लिए 10 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया है। “मेरिट सह अर्थ”छात्रवृत्ति योजना 20,000 से 25,000 छात्रों के पास लाभ की उम्मीद है।

‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना

दिल्ली सरकार ने गरीब परिवारों और मध्यम आय समूहों के जरूरतमंद छात्रों को छात्रवृत्ति का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य में ‘मेरिट सह अर्थ’  एक छात्रवृत्ति योजना शुरू की है ‘मेरिट सह अर्थ’ एक फीस छूट योजना होगी जो कि राष्ट्रीय राजधानी में उच्च शिक्षा प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करेगी। दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों में किसी भी स्नातक पाठ्यक्रम के अंतर्गत अध्ययनरत सभी छात्र इस योजना के लिए पात्र होंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सीएम केजरीवाल की ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना, कैसे लाखों के टैस्ट होंगे मुफ्त

‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य

‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य उन जरूरतमंद छात्रों की बाधाओं को दूर करना है, जिनमें लक्ष्य को प्राप्त करने की क्षमता हैं और आगे चलकर वे देश की सेवा कर सकते हैं। इस योजना के माध्यम से अच्छे छात्र अपना बेहतर भविष्य बनाने के लिए आगे बढ़ सकते हैं। ‘मेरिट सह अर्थ’  छात्रवृत्ति योजना गरीब छात्रों की आर्थिक मदद (financially help) करेगी और उन्हें उनके जीवन के लक्ष्यों को प्राप्त करने में मदद करेगी।

‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना के लिए पात्रता मापदंड

इस योजना का लाभ लेने के लिए छात्रों को अपनी पिछली पास की हुई कक्षा में कम से कम 60 % अंक सुरक्षित किए होना चाहिए।
100% शुल्क छूट : गरीबी रेखा से नीचे के Below Poverty Line (BPL) श्रेणी के छात्र को इस योजना के तहत 100% शुल्क छूट प्राप्त होगी।

इसे भी पढ़े   झारखंड में कृषि में ग्रामीण युवाओं को आकर्षित करने के लिए आर्या योजना

50% शुल्क छूट : अगर छात्र ऐसे परिवार से आता है जिस परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख रूपये तक है तो शुल्क का आधा हिस्सा दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

25% शुल्क छूट : अगर छात्र ऐसे परिवार से आता है जिस परिवार की वार्षिक आय 2.5-6 लाख रूपये तक है तो शुल्क का 1/4 हिस्सा दिल्ली सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति समुदाय से संबंधित छात्रों को इस योजना के तहत फीस में अतिरिक्त 5% छूट प्रदान की जाएगी।

मेरिट सह अर्थ योजना की बजट

सरकार ने शैक्षणिक वर्ष 2017-18 के लिए ‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना के लिए 10 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की है। इस योजना के माध्यम से सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि शुल्क का भुगतान न कर पाने की वजह से कोई भी बच्चा उच्च शिक्षा प्राप्त करने से अछूता न रह जाए।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मध्य प्रदेश की सोलर पंप योजना, सीएम शिवराज मुफ्त में देंगे पंप

जानें किन विश्वविद्यालयों में लागू है यह योजना

विश्वविद्यालयों की पूरी सूची नीचे दी गई है, जिनमें अध्ययनरत छात्रों को ‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत शुल्क छूट प्राप्त करने के पात्र हैं।
Indraprastha Institute of Information Technology

Delhi Technological University

GGS Indraprastha University

Ambedkar University

Delhi Pharmaceutical Sciences and Research University (DPSRU)/li

Indira Gandhi Delhi Technological University for Women

The Netaji Subhas Institute of Technology (NSIT), when this institution becomes a state university

‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना से निष्कर्ष

ऐसी उम्मीद की जा रही है कि दिल्ली सरकार की ‘मेरिट सह अर्थ’ छात्रवृत्ति योजना से लगभग 20,000-25,000 छात्रों को फायदा होगा। आमतौर पर गरीबी और संसाधनों की कमी के कारण, छात्रों को वित्तीय संकट और फीस का भुगतान न कर पाने जैसे मुद्दों का सामना करना पड़ता है। दिल्ली सरकार की इस फीस छूट योजना से छात्रों को फीस के बारे में सोचे बिना पढाई पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।

Click to comment

Most Popular

To Top