दिल्ली

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की मेट्रो आवास योजना, मिलेंगे 2 बीएचके फलैट्स

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की मेट्रो आवास योजना, मिलेंगे 2 बीएचके फलैट्स


दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन अपनी आवास योजना लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है। डीएमआरसी दिल्ली के जनकपुरी और ओखला क्षेत्रों में 2 बीएचके और 3 बीएचके फ्लैट्स बना रहा है। इन फ्लैटों की लागत 60 लाख रुपये से 1.20 करोड़ रुपये तक है। इससे संबंधित ब्रोशर अगले महीने रिलीज किए जाएंगे।

इसी के साथ आवेदन पत्र की प्रति भी मिलेगी। मेट्रो ने वर्ष 2019 तक ये फ्लैट देने का वादा किया है। इस योजना के शुरू होते ही जरूरतमंद लोग इसमें आवेदन कर सकते हैं। ये फ्लैट दो साल के भीतर खरीदारों को सौंप दिए जाएंगे। यही नहीं कुल फ्लैटों का 15% आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा।

क्या है दिल्ली मेट्रो आवास योजना

दिल्ली मेट्रो आवास योजना, मेट्रो रेल निगम द्वारा पहली बार आम जनता के लिए 2 बीएचके और 3 बीएचके फ्लैट की पेशकश करेगी दिल्ली मेट्रो अपनी नयी आवास योजना के तहत जनकपुरी में 460 फ्लैट और ओखला में 90 फ्लैटों की पेशकश करेगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है श्यामा प्रसाद रूर्बन मिशन, कैसे आपके गांव को मिल सकेगी 10 करोड़ की राशि

ये फ्लैट जलकपुरी और ओखला में होंगे होंगे। फ्लैट्स को ओपन ड्रा के आधार पर आवंटित किया जाएगा और 2019 तक 2 साल के भीतर वितरित किया जाएगा।

दिल्ली मेट्रो आवास योजना की विशेषता

हर व्यक्ति का सपना होता है की वो आपना खुदका छोटा ही सही पर खुदका घर बनाये पर आर्थिक हालत और बढती महंगाई की मार से आपने घर का सपना , सपना ही बनके रहे जाता है।

लेकिन दिल्ली मेट्रो आवास योजना के तहत अब जरूरतमंद लोगो को आपना घर मिल सकता है यही नहीं कुल फ्लैटों का 15% आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री ग्राम परिवहन योजना’, बेटी बचाओ और कार पाओ योजना

दिल्ली मेट्रो आवास योजना आवेदन फार्म

दिल्ली मेट्रो आवास योजना के आवेदन पत्र और विवरणिका मई 2017 में जारी किए जाएंगे। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि इस योजना के लिए आवेदन केवल ऑफ़लाइन माध्यम से आमंत्रित किए जाएंगे। डिजिटलीकरण के दिनों में, दिल्ली मेट्रो फ्लैट बुकिंग के लिए आवेदन ऑनलाइन माध्यम से भी आमंत्रित कर सकती है।

दिल्ली मेट्रो आवास योजना के लिए आवेदन पत्र, नामांकित बैंक की शाखाओं, कुछ मेट्रो स्टेशनों या शहर भर में DMRC कार्यालयों में उपलब्ध हो सकते हैं।

इच्छुक आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ बुकिंग राशि का भुगतान करना होगा। यदि उम्मीदवार को ड्रा में नहीं चुना जाता है, तो उसकी पूरी पंजीकरण / बुकिंग राशि बिना किसी कटौती अथवा ब्याज के वापस कर दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उज्जवला योजना, कैसे उठाएं पीएम मोदी की PMUY का लाभ

समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए कुल फ्लैटों का 15% आरक्षित किया जाएगा।

पहली बार आम जनता के लिए फ्लैट

ये पहली बार है कि दिल्ली मेट्रो आम जनता के लिए फ्लैट की पेशकश कर रहा है। DMRC ने अभी तक शास्त्री पार्क, यमुना बैंक और पुष्प विहार में अपने कर्मचारियों के लिए फ्लैट्स का निर्माण किया है। DMRC इस योजना की रूपरेखा को अंतिम रूप देने पर काम कर रही है।

एक बार तैयार हो जाने पर निगम इस योजना का प्रचार करेगा और आम जनता से आवेदन आमंत्रित करेगा। दिल्ली मेट्रो आवास योजना को आधिकारिक रूप से मई 2017 में शुरू होने के बाद ही इसकी आवेदन प्रक्रिया, पात्रता और फ्लैट विवरण आदि के बारे में अधिक जानकारी उपलब्ध होगी।

Click to comment

Most Popular

To Top