दिल्ली

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की आम आदमी बीमा योजना, ऐसे करें आवेदन

जानिए क्या है दिल्ली सरकार की आम आदमी बीमा योजना, ऐसे करें आवेदन
जानिए क्या है दिल्ली सरकार की आम आदमी बीमा योजना, ऐसे करें आवेदन

दिल्ली में आम आदमी सरकार शुरू कर सकती है, कंस्ट्रक्शन मजदूरों के लिए स्वास्थ्य बीमा योजना है। इस योजना के तहत बीमे की सभी बीमा-किस्त सरकार की तरफ से ही भरी जाएगी।

इस बीमा के अनुसार लाभार्थी सरकारी अस्पतालों और निजी अस्पतालों में भी अपना इलाज करवा सकेंगे। अभी इस योजना का नाम का चयन नहीं हो पाया है। लेकिन हो सकता है इस योजना का नाम आम आदमी बीमा योजना रखे।

आम आदमी बीमा योजना

इस योजना के तहत मजदूरों का 2 लाख रूपए का स्वास्थ्य बीमा करवाया जा सकेगा। श्रमिक कल्याण बोर्ड की बैठक श्रम एवं रोजगार मंत्री गोपाल राय की अध्यक्षता में हुई।

इस बैठक में कई अहम फैसले लेने के अलावा मजदूरों को स्वास्थ्य बीमा की सुविधा देने पर सहमति जताई है। श्रम मंत्री ने यह भी बताया की इस योजना को लागू करने के लिए 4 सदस्यीय कमेटी बनाई गई है। इस योजना के घोषणा बहुत जल्दी की जाएगी।

इसे भी पढ़े   मासिक भत्ता योजना बेरोजगारों-गरीबों को देगी 1500 रुपए, जानिए कैसे लें योजना का लाभ

आम आदमी बीमा योजना का उद्देश्य

इस योजना का कार्ये बांटने के लिए प्रस्ताव प्रक्रिया अपनायी जाएगी। इस योजना में दिल्ली के सरकारी व निजी अस्पताल सहित 250 से अधिक अस्पताल शालिम होंगे। इस योजना में निर्माण श्रमिक कल्याण बोर्ड के पास श्रमिकों की कल्याणकारी योजना चलाने के लिए 2 हजार करोड़ की राशि मौजूद है।

.A.योजना का ब्यौरा


» पात्रता मानदंड


सदस्य की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होना चाहिये


» सदस्य आम तौर पर परिवार के मुखिया या गरीबी रेखा के नीचे (बीपीएल) परिवार के एक कमाऊ सदस्य या मामूली पहचान व्यावसायिक समूह / ग्रामीण भूमिहीन घरेलू तहत गरीबी रेखा से ऊपर।


इसे भी पढ़े   जानिए क्या है किसान विकास पत्र योजना, किसान कैसे कर सकते हैं अपने पैसे डबल

केंद्रीय और राज्‍य/ संघीय क्षेत्र सरकार की एक प्रतिष्‍ठित और एलआईसी द्वारा प्रशासित योजना है, जो ऐसे परिवारों के लिये आशा की एक किरण और मुस्‍कुराहट लाती है।


B.  नोडल एजेंसीनोडल एजेंसी का आशय राज्‍य/ संघीय सरकार द्वारा योजना के प्रशासन के लिये की गयी नियुक्ति से है। नोडल एजेंसी बीमित सदस्‍य के लिये और उसकी तरफ़ से योजना से संबंधित हर मामले के लिये कार्य करेगी


C. पात्रता

सदस्‍य की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होना चाहिये।

सदस्‍य को परिवार का मुखिया या ग्रामीण भूमिहीन परिवार का एक कमाऊ सदस्‍य होना चाहिये।

आम आदमी बीमा आवेदन के लिए जरुरी दस्तावेज

आयु प्रमाण

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सेतु भारतम योजना, कैसे भारत 2019 तक होगा रेलवे क्रासिंग मुक्त

राशन कार्ड

जन्‍म प्रमाणपत्र का निष्‍कर्ष


विद्यालय प्रमाणपत्र का निष्‍कर्ष


मतदाता सूची


पहचान पत्र


E. प्रीमियम

प्रीमियम 200 रुपए हो जाएगा योजना के तहत शुरू में शुल्क वसूला जाना / – जिसमें से प्रति सदस्य प्रति वर्ष 30,000 / के कवर के लिए – 50% सामाजिक सुरक्षा कोष से आर्थिक सहायता की जाएगी।

50% प्रीमियम शेष ग्रामीण भूमिहीन परिवार (RLH) के मामले में शेष 50% प्रीमियम नोडल एजेंसी और / या सदस्य और / या राज्य द्वारा वहन किया जाएगा राज्य सरकार / संघ राज्य क्षेत्र द्वारा और अन्य व्यावसायिक समूह के मामले में सरकार / संघ राज्य क्षेत्र द्वारा वहन किया जाएगा

Click to comment

Most Popular

To Top