दिल्ली

जानिए क्या है दिल्ली का ग्रीष्मकालीन महोत्सव, दिखाई जाएंगी प्रदर्शनी

जानिए क्या है दिल्ली का ग्रीष्मकालीन महोत्सव, दिखाई जाएंगी प्रदर्शनी

दिल्ली पर्यटन विभाग 24 जून से 26 जून तक दिल्ली हाट जनकपुरी में तीन दिवसीय दिल्ली ग्रीष्म उत्सव का आयोजन होगा। पर्यटन विभाग ने इस बार आम उत्सव को नए तरीके से मनाने जा रहा है। आम के अलावा ग्रीष्म ऋतु में उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुएं भी शामिल की जाएंगी।

इसके अलावा गर्मी के मौसम में इस्तेमाल होने वाले विभिन्न प्रकार के पेय पदार्थ को भी सम्मिलित किया जाएगा। आम महोत्सव में फलों के राजा आम की विभिन्न किस्मों का प्रदर्शन किया जाता है, जिसका राजधानीवासी बड़े बेसब्री से इंतजार करते है।

क्या है ग्रीष्मकालीन महोत्सव

ग्रीष्मकालीन महोत्सव को दिल्ली हाट में आयोजित किया गया है। इस महोत्सव में ग्रीष्म ऋतु में उपयोग में लाई जाने वाली वस्तुएं के साथ साथ फलो का राजा आम का विशेषश योगदान है। दिल्ली ग्रीष्म उत्सव में आकर्षण का मुख्य केंद्र विभिन्न किस्मों के आमों की प्रदर्शनी है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है ओडिशा में प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, ऐसे मिलेगा योजना का लाभ

आमों कि विभिन्न किसमें आकर्षण का केद्रं

आज भी फलों में आम ने अपना सर्वोत्तम स्थान बना रखा है। इस आम महोत्सव में लीची के आकार से लेकर कटहल के आकार तक का आमों का प्रदर्शन किया जाएगा। इस आम महोत्सव में लगभग 400 से अधिक दुर्लभ किस्म वाले आमों की प्रदर्शनी की जाएगी।

जैसे सीकरी,  स्वर्ण,  जहॉंगीर,  नीलेश्वरी,  रायल एस.पी., रेडी पसंद, हिमसागर,  केनसिंगटन,  आग्रपाली,  मल्लिका,  नीलम,  फजली, बैगनपल्ली आदि के अलावा लोकप्रिय आम की किस्में दशहरी, लंगड़ा,  अल्फांजो,  केसर,  तोतापरी,  वनराज इत्यादि भी प्रदर्शित किए जाएगें।

सरकारी संस्थाओं ने लिया भाग

इस वर्ष 29 वें आम महोत्सव में बड़े पैमाने पर भाग लेने वालो में पारम्परिक आम के बागानों के किसान जिन्होंने वर्षो से अपने इस कौशल में दक्षता हासिल की है। इसके अलावा सरकारी संस्थाएं भी में भाग ले रही है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना, मोदी सरकार देगी युवाओं को बढ़ावा

इस आम उत्सव में आम उत्पादकों के मध्य दस आमों की किस्मों – दशहरी, आम्रपाली, लंगडा, मल्लिका, रटौल, चौसा, हुस्नआरा, केसर, फजरी और रामकेला की प्रतियोगिता आयोजित की जायेगी। आमों पर प्रश्नोत्तरी कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा।

प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

इस आम महोत्सव में मुख्य आकर्षण आम खाओ प्रतियोगिता महिला व पुरुष वर्ग के मध्य आयोजित की जाएगी। इस उत्सव में ताजे आम व आमों से बने उत्पादों की खरीदारी भी की जा सकेगी। प्रतिदिन सायं रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

Click to comment

Most Popular

To Top