दिल्ली

जानिए क्या है दिल्ली में डीडीए हाउसिंग स्कीम, अब ऑनलाइन करें आवेदन

जानिए क्या है दिल्ली में डीडीए हाउसिंग स्कीम, अब ऑनलाइन करें आवेदन
जानिए क्या है दिल्ली में डीडीए हाउसिंग स्कीम, अब ऑनलाइन करें आवेदन

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) कल अपनी नई आवास योजना ‘डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017’ लॉन्च करने जा रहा है। डीडीए अधिकारियों ने 30 जून को डीडीए हाउसिंग स्कीम शुरू करने की पुष्टि की है। इस बार डीडीए आवंटन के लिए लगभग 13,000 फ्लैट्स की पेशकश कर रहा है।

जिसमें करीब 10,000आवासीय फ्लैट हैं जो पहले डीडीए हाउसिंग स्कीम 2014 में पेश किए गए थे। डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) से जुड़ा हुआ है। जहां लोग गृह ऋण ब्याज पर सरकार की क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी योजना (CLSS) का लाभ ले सकते हैं।

डीडीए आवासीय योजना 2017

इस योजना की ऑनलाइन और ऑफ़लाइन पंजीकरण प्रक्रिया 30 जून 2017 से शुरू की गई है और आवेदन पत्र प्रस्तुत करने की आखिरी तारीख 11 अगस्त 2017है। इस योजना के अनुसार, इन फ्लैटों का आवंटन पंजीकरण की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद लॉटरी के माध्यम से तीन महीने के बाद किया जाएगा।

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 के बारे में आपके लिए आने वाली 5 सबसे अहम चीजें यहां हैं


डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 के अंतर्गत, प्राधिकरण ईडब्ल्यूएस, एलआईजी, एमआईजी, और एचआईजी के लिए 13,000 आवासीय फ्लैटों की पेशकश करेगा,जिसमें जनता फ्लैट्स भी शामिल हैं। इनमें से अधिकांश फ्लैट, रोहिणी, द्वारका, नरेला, वसंत कुंज और जसोला में हैं। 10,000 आवासीय फ्लैट 2014 की आवास योजना से हैं, जबकि 2,000 फ्लैट खाली पड़े थे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सरकार की उजाला योजना, सरकार देगी सब्सिडी एलईडी बल्ब

अधिकारियों के मुताबिक, डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 पहले से ही प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY) से जुड़ा हुआ है। यह PMAY योजना के फायदे लेने का एक विकल्प होगा लेकिन पीएम आवास योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को PMAY योजना के पात्रता मानदंडों को पूरा करना होगा।

एलआईजी (निम्न आय वर्ग) श्रेणी के लिए, पंजीकरण शुल्क 1 लाख रुपये होगा जबकि मध्य आय वर्ग और उच्च आय वर्ग के फ्लैटों के लिए, 2 लाख रुपये का शुल्क लिया जाएगा।

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 का आवेदन पत्र और ब्रोशर एक्सिस बैंक, येस बैंक, आईडीबीआई, बैंक ऑफ बड़ौदा, सेंट्रल बैंक, एसबीआई, कोटक महिंद्रा,एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, कैनरा बैंक जैसे बैंकों में उपलब्ध होंगे। विधिवत भरे हुए आवेदन फॉर्म पंजीकरण स्थान के साथ उसी स्थान पर जमा किया जाएगा।

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 के नियमों और शर्तों के अनुसार, यदि एक संभावित खरीदार ड्रॉ की तारीख से पहले अपने आवेदन को आत्मसमर्पण करता है, तो उसके पंजीकरण शुल्क से कोई भी पैसा नहीं काटा जाएगा। यदि कोई खरीदार ड्रा के बाद ऐसा करता है। लेकिन एक मांग पत्र जारी करने से पहले, पंजीकरण शुल्क का25% जब्त कर लिया जाएगा।

यदि फ्लैट को मांग पत्र के 90 दिनों के अंदर आत्मसमर्पण किया जाता है, तो शुल्क का 50% काटा जाएगा। उस समय के बाद पूरा पंजीकरण शुल्क जब्त कर लिया जाएगा। डीडीए ने लॉक-इन अवधि नियम को भी हटा दिया है। नियमों के तहत, पति और पत्नी इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं लेकिन अगर दोनों को एक आवंटन मिलता है तो उनमें से एक को फ्लैट को वापस करना होगा।

इसे भी पढ़े   जानिए हरियाणा सरकार की बैग लेस योजना, बच्चों को मिलेगा ये लाभ

डीडीए आवासीय योजना 2017 के आवेदन की प्रक्रिया

सभी इच्छुक आवेदक ऑनलाइन और ऑफ़लाइन दोनों के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।


ऑनलाइन आवेदक के लिए विकास प्राधिकरण की आधिकारिक वेबसाइट लिंक का उपयोग करके ऑनलाइन आवेदन पत्र भर सकता है।

आधिकारिक वेबसाइट“डीडीए आवासीय योजना 2017” पर क्लिक करने पर ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए 8 अधिकृत बैंक वेबसाइट लिंक सूची प्राप्त होगी।

ऑफलाइन आवेदक के लिए डीडीए के बिक्री काउंटर, विकास सदन, नई दिल्ली या नामित बैंकों से 200 रूपये का ब्रोशर / आवेदन पत्र खरीद के ऑफलाइन एप्लिकेशन फॉर्म भर सकते हैं।

एप्लिकेशन फॉर्म रजिस्ट्रेशन की रकम के साथ ही नामित बैंक में आवेदन प्रस्तुत करने के लिए विधिवत भरा जाना चाहिए।

डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 के लिए कौन आवेदन कर सकता है

आवेदक की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए और वह भारत का नागरिक होना चाहिए, तभी वे “ऑन-लाइन” या “ऑफ-लाइन” आवेदन जमा कर सकते हैं।
आवेदक का दिल्ली, नई दिल्ली या दिल्ली छावनी के शहरी इलाकों में किसी भी आवासीय फ्लैट या अपने नाम या अपने पति या पत्नी के नाम पर या अविवाहित बच्चों सहित अपने आश्रित संबंधों के नाम पर नहीं होना चाहिए।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की मेधावी छात्र योजना, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

एक व्यक्ति केवल एक आवेदन फार्म सबमिट कर सकता है।

पति और पत्नी दोनों अलग-अलग आवेदन कर सकते हैं, लेकिन यदि दोनों सफल हुए तो केवल एक को ही फ्लैट दिया जाएगा।
ऑनलाइन आवेदन फार्म भरने के लिए, निर्देश, ब्रोशर और आवेदन पत्र निम्नलिखित बैंकों की वेबसाइट पर उपलब्ध हैं। कृपया नीचे दी गई बैंकों की कोई एक वेबसाइट चुनें

नामित बैंक वेबसाइट लिंक सूचियां

एक्सिस बैंक


सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया


एचडीएफसी बैंक


कोटक महिंद्रा बैंक


आईसीआईसीआई बैंक


आईडीबीआई बैंक


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया


येस बैंक


डीडीए हाउसिंग स्कीम 2017 का आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

पैन कार्ड की स्वयं प्रमाणित कॉपी

निवास प्रमाण पत्र (पासपोर्ट, सरकारी पहचान पत्र, राशन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, टेलीफोन बिल, बिजली बिल, जल बिल, हाउस कर रसीद, बैंक पास बुक,सीजीएचएस कार्ड या आधार कार्ड की स्वप्रमाणित प्रति)।

आवेदन पत्र में पिछले एक वर्ष का उल्लिखित बैंक पास बुक / स्टेटमेंट ऑफ स्टेट की प्रति-प्रमाणित प्रति, या वित्तीय वर्ष 2015-16 के लिए दायर आयकर रिटर्न की एक प्रति, अर्थात आकलन वर्ष 2016-17। यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि संबंधित बैंक ऐसे रकम के संबंध में भारतीय रिज़र्व बैंक के केवाईसी मानदंडों का पालन कर रहे हैं।

Click to comment

Most Popular

To Top