दिल्ली

जानिए कैसे पाएं दिल्ली में डीडीए 2016 – 17 आवास योजना के तहत फ्लैट

जानिए कैसे पाएं दिल्ली में डीडीए 2016 - 17 आवास योजना के तहत फ्लैट
जानिए कैसे पाएं दिल्ली में डीडीए 2016 - 17 आवास योजना के तहत फ्लैट

दिल्ली विकास प्राधिकरण की आवास योजना 2016-17 के लॉन्च को फिर से स्थगित कर दिया गया है। पहले इस योजना को जनवरी 2017 के अंत तक शुरु करने की योजना बनाई गई थी। लेकिन कुछ कारणवश इसकी लॉन्चिंग को स्थगित करना पड़ा है। डीडीए हाउसिंग स्कीम 2016-17 को अब फरवरी के अंत तक या मार्च में शुरु करने का फैसला लिया गया है।

डीडीए आवास योजना की स्थगित कारण

दिल्ली की ख़ासम ख़ास रही डीडीए आवास योजना यूं तो कई कारणों से चर्चा में रही लेकिन इस बार यह अपनी लॉन्चिंग की फेरबदल तिथियों की वज़ह से चर्चाओं में रही है। कभी डीडीए इस योजना को जनवरी में शुरु करने की तैयारी करता है।

इसे भी पढ़े   जानिए कब होगी है 2017 डीडीए हाउसिंग स्कीम, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

तो कभी इसे कुछ महीने के लिए टाल दिया जाता है। फिर भी इस योजना के प्रति लोगों का उत्साह कायम रहा। बतातें चलें की योजना की लॉन्चिंग में एक बार फिर बदलाव किया गया है।

योजना प्रमुखों के मुताबिक आवास परिसरों में कुछ मूलभूत बुनियादी सुविधाएं जैसे सड़के, पानी की आपूर्ति और स्ट्रीट लाइट की कमी के कारण इस योजना में देरी हुई है।

डीडीए आवास योजना की जरूरी जानकारी

·         दिल्ली विकास प्राधिकरण इस नयी आवास योजना में विभिन्न स्थानों पर 13500 फ्लैट आवंटित करेंगे। जिसमें ज्यादातर फ्लैट रोहिणी और नरेला में उपलब्ध किए जाएंगे।

·         दिल्ली विकास प्राधिकरण ने 2014 में भी 25 हजार के लगभग फ्लैटों का आवंटन किया था।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री आवास योजना, आपके घर के लिए सरकार देगी दो लाख रुपये

·         2016 में इस आवास योजना को सफल बनाने के लिए दिल्ली विकास प्राधिकरण ने पहले बुनियादी ढांचे में सुधार करके योजना को शुरु करने का फैसला किया है।

·         डीडीए ने इंजीनियरिंग विभाग को समय सीमा के भीतर काम पूरा करने का निर्देश दिया है।

·         आवास परिसरों में मूलभूत बुनियादी सुविधाओं जैसे सड़के, पानी की आपूर्ति और स्ट्रीट लाइट की कमी को 2-3 महीने के अंदर ठीक कर दिया जाएगा।

पिछली साल की क्या रही स्थिति

पिछली आवास योजना में उच्च दर के कारण फ्लैटों को मंजूरी नहीं मिल पाई थी। इसलिए दिल्ली विकास प्राधिकरण ने पुराने दर पर ही फ्लैटों को बेचने का फैसला लिया है और 5 साल के लॉकइन पीरियड को भी समाप्त कर दिया।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री उड़ान योजना, अब हर आम नागरिक को मिलेगा उड़ने का मौका


दिल्ली विकास प्राधिकरण ने इस बार बुनियादी सुविधाओं में सुधार करने का फैसला लिया है। इस योजना के लिए आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही आमंत्रित किए जाएंगे। योजना की संपूर्ण जानकारी केवल योजना के प्रारंभ होने के बाद ही उपलब्ध होगी।

Click to comment

Most Popular

To Top