छत्तीसगढ़

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मातृत्व लाभ योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मातृत्व लाभ योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा
जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मातृत्व लाभ योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा

छत्तीसगढ राज्य सरकार द्वारा राज्य में पहली ऐसी योजना चलाये जाने की उम्मीद की जा रही है। जिससे जनसंख्या पर नियंत्रण किया जा सकेगा जिसमें महिलाओं की जनसंख्या में स्थिरीकरण के लिए केंद्र सरकार प्रोत्साहन राशि प्रदान करेगी। इस योजना में केवल उन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। जिन्होंने दो बच्चो को जन्म दिया है।

इस योजना को “मातृत्व लाभ योजना” का नाम दिया जा रहा है। इस योजना में तीन बच्चो को जन्म देने वाली महिलाओं को लाभ नहीं दिया जाएगा। बल्कि दो बच्चो को जन्म देने वाली महिलाओं का चयन कर लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना की शुरुआत बहुत जल्द छत्तीसगढ़ के जिलों से की जाएगी। योजना को राज्य में शुरू करने से पहले सर्वे किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की संचार क्रांति योजना, मुफ्त मिलेगा स्मार्टफोन

क्या है मातृत्व लाभ योजना

मातृत्व लाभ योजना छत्तीसगढ में जल्द ही शुरु होने वाली योजना है। इस योजना द्वारा केवल उन महिलाओं को लाभ दिया जाएगा। जिन्होंने दो बच्चो को जन्म दिया है।

इस योजना में तीन बच्चो को जन्म देने वाली महिलाओं को लाभ नहीं दिया जाएगा। बल्कि दो बच्चो को जन्म देने वाली महिलाओं लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना में पहले बच्चे के जन्म देने पर 3 हजार रुपये व दूसरे बच्चे के जन्म पर 1 हजार रुपये दिए जाने की योजना है।

मातृत्व लाभ योजना का उद्देश्य

इस योजना को शुरू करने का उद्देश्य यह है कि इस योजना के अंतर्गत “देश की जनसंख्या पर नियंत्रण पाने है। ” इस योजना को राज्य में जल्द प्रारंभ करने की तैयारियां हो चुकी है। ये योजना आने वाले 6 महीनो में शुरू कर दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है योगी सरकार की ‘यूपी मेडिकल सप्लाई कारपोरेशन’, ऐसे पाएं योजना का लाभ

मातृत्व लाभ योजना में मिलने वाली राशि

यह मातृत्व लाभ योजना को छत्तीसगढ़ में केंद्र सरकार द्वारा शुरू किया जा रहा है। इस योजना में पहले बच्चे के जन्म देने पर 3 हजार रुपये व दूसरे बच्चे के जन्म पर 1हजार रुपये दिए जाने की योजना है।

मातृत्व लाभ योजना का लाभ

इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला को प्रसव से पहले अपना पंजीकरण करवाना होगा व दो बच्चो के होने पर ही लाभ दिया जाएगा। तीसरे बच्चे के होने पर कोई लाभ नहीं दिया जाएगा। इस योजना के संचालित होने पर जनसंख्या पर लगाम लगेगी।

इस नाम से शुरु होनी थी योजना

इस योजना को इंदिरा गाँधी जी के नाम से शुरू किया जाना था लेकिन भाजपा की सरकार का केंद्र व राज्य में आने से योजना के नाम को बदलकर मातृत्व लाभ योजना रख दिया गया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है ओडिशा सरकार की मधु बाबू पेंशन योजना, ऐसे मिलेगा फायदा

अब इस योजना को मातृत्व लाभ योजना के नाम से ही संचालित किया जाएगा। ये जनसंख्या को नियंत्रण करने की पहली योजना है। जिसको छत्तीसगढ़ से शुरू किया जाएगा।

Click to comment

Most Popular

To Top