छत्तीसगढ़

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की रमन जन पर्यटन योजना, लोगों को मिलेगा ये लाभ

जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की रमन जन पर्यटन योजना, लोगों को मिलेगा ये लाभ
जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की रमन जन पर्यटन योजना, लोगों को मिलेगा ये लाभ

छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री रमन सिंह जी के जन्मदिन वाले दिन 18 अक्टूबर 2016 को एक योजना की शरुआत की है। जिसका नाम रमन जन पर्यटन योजना रखा गया रमन जन पर्यटन योजना में मुख्यमंत्री ने हमर दर्शन राजधानी के लिए एक बस चलायी गयी थी।

ये योजना हर साल चलाया जायेगा और इस योजना को साल में बस कुछ महीने के लिए ही चलाया जायेगा। ये योजना 15 अक्टूबर से 30 जनवरी और इसके साथ साथ 1 मई से 30 जून तक चलाई जाएगी।

इस योजना में हरम दर्शन के लिए एक व्यक्ति का शनिवार और रविवार को कराया 200 रूपए लिया जायेगा। इस योजना के अंतर्गत सभी सोमवार को सिरपुर और गिरौदपुरी और बारनवापारा अभ्यारण्य 700 रुपए एक व्यक्ति का कराया होगा।

सभी मंगलवार को 900 रुपए प्रति व्यक्ति किराये के साथ चित्रकोट, तीरथगढ़ और अन्य पर्यटन स्थल और सभी शुक्रवार को 500 रुपए प्रति व्यक्ति शुल्क के साथ ताला, मल्हार, शिवरीनारायण और रतनपुर का भ्रमण कराया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है झारखंड सरकार की फ्री स्मार्टफोन योजना, ऐसे मिलेगा मुफ्त फोन

क्या है रमन जन पर्यटन योजना

रमन जन पर्यटन योजना एक नयी पर्यटन योजना है,जो की छत्तीसगढ़ की राज्य सरकार(छत्तीसगढ़ पर्यटन मंडल) द्वारा 15 अक्टूबर 2016 को शुरू की गई है। इस योजना के तहत, लोगों को अब विभिन्न पर्यटन स्थलों या स्थानों पर छत्तीसगढ़ में आसानी से यात्रा करने की सुविधा का लाभ लाभ मिल सकता है।

रमन जन पर्यटन योजना का उद्देश्य

रमन जन पर्यटन योजना प्रदेश में पर्यटन को बढ़ावा देना के उद्देश्य सरकार ने शुरू की है। इस योजना का लाभ कोई भी व्यक्ति ले सकता है और पर्यटन के उद्देश्य से दूसरे जगहों से आये हुए लोग भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। इस योजना का लाभ अधिक से अधिक लोग ले सकें ये उम्मीद की जा रही है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा सरकार की मुफ्त सिलाई मशीन योजना, ऑनलाइन करें आवेदन

रमन जन पर्यटन योजना का लाभ

छत्तीसगढ़ राज्य में पर्यटन के लिए विभिन्न टूर पैकेज के सुविधा


सस्ती कीमत में यात्रा पैकेज


सस्ती कीमतों में एसी बस, रेस्ट हाउस, चाय, नाश्ता, दोपहर का भोजन और रात के खाने की सुविधाएं


रमन जन पर्यटन योजना के तहत यात्रा पैकेज


शनिवार और रविवार


” हमार राजधानी दर्शन ” टूर पैकेज, छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड (CTB) एक वातानुकूलित बस में नया रायपुर के दौरे का आयोजन करेगा। दोपहर का भोजन और चाय की सुविधा नाममात्र 200 प्रति व्यक्ति की कीमत पर पर्यटकों के लिए प्रदान करेगी ।

सोमवार पैकेज

ये एक और टूर पैकेज प्रत्येक सोमवार को सिरपुर, Giraudpuri, Barnavapara अभयारण्य के लिए 2 दिन 1 रात टूर पैकेज छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड (CTB) द्वारा शुरू किया है। यह  टूर पैकेज सिर्फ 700 / –  रुपये मैं उपलब्ध है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है क्लीन माय कोच ऐप, कैसे एक मैसेज पर क्लीन होगा आपका कोच


मंगलवार पैकेज

छत्तीसगढ़ टूरिज्म बोर्ड (CTB) द्वारा इस पैकेज मैं रिसॉर्ट में रात को रहने सहित अन्य पर्यटन स्थलों की व्यवस्था 2 दिन और 1 रात टूर पैकेज मई की । लागत रुपये होगा। 900 रुपये प्रति व्यक्ति इस पैकेज की किम्मत है।

शुक्रवार पैकेज

शुक्रवार पैकेज ताला, मल्हार, Shivrinarayan और रतनपुर के लिए एक दिन का टूर पैकेज है। यह केवल 500 प्रति व्यक्ति मै उपलब्ध हैं।

कैसे रमन जन पर्यटन योजना के तहत टूर पैकेज बुक करें

पर्यटक ऑनलाइन या पर्यटन बोर्ड के टोल फ्री नंबर पर फोन करके 1800 1026 415 8 टूर पैकेज बुक कर सकते है।

Click to comment

Most Popular

To Top