बिहार

जानिए क्या है बिहार सरकार की 11वीं और 12वीं छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना

जानिए क्या है बिहार सरकार की 11वीं और 12वीं छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना
जानिए क्या है बिहार सरकार की 11वीं और 12वीं छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना

शिक्षा, भविष्य का वह मार्ग है जिसके जरिए हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया जाता है। हमारा भविष्य उज्जवल हो और एक अच्छे विचारों के हम ज्ञाता कहलाए इसके लिए स्कूल और कॉलेजों की स्थापना की जाती है। लेकिन इन स्कूलों और कॉलजों की फीस हमारे इन सपनों को पूरा होने नहीं देते। वहीं अगर हम आपसे कहें कि अब आपके सपने साकार भी होंगे और भविष्य में सुधार भी निश्चय तौर किया जा सकेगा। तो क्या कहेंगे आप।

जी हां, जो लोग आर्थिक स्थिति की वज़ह से 12वीं के बाद पढाई करने से हिचकिचाते थे या फिर अधिक फीस के चक्कर में अच्छे कॉलेज में एडमिशन नहीं ले पाते थे। उनके लिए बिहार सरकार ने अनोखी पहल की है। ऐसे स्टूडेंट्स को बिहार सरकार द्वारा स्कॉलरशिप देने की योजना बनाई गई है। मतलब अब आप अपने बेहतर भविष्य की कामना करने के साथ अपने अधुरे सपनों को पूरा करने में सक्षम होंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की 20 अटल आश्रय योजना, ऐसे मिलेगा लाभ

बिहार सरकार ने राज्य के स्कूली विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप देने की शुरुआत की है। इस योजना के तहत राज्य सरकार सभी वर्ग के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। बिहार सरकार ने technology  पढ़ाई के लिए भी  स्कॉलरशिप देने की योजना  बनाई है।

योजना के तहत 2,91,647 विद्यार्थियों को लाभ दिया जाएगा। योजना में ओबीसी वर्ग के छात्रों को एक लाख रुपए और एससी एसटी के छात्रों को 2.5 लाख रुपए सालाना छात्रवृत्ति के रुप में दिए जाएंगे।

क्या है योजना
 बिहार की छात्रवृत्ती योजना

राज्य में 11वीं और 12वीं के सभी छात्रों को अब छात्रवृत्ती मिलेगी। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में बिहार दिवस के उद्घाटन समारोह में यह घोषणा की है। जिसके तहत 12वीं पास करने के बाद SC,ST,OBC और EBCकैटगरी में आने वाले छात्रों को स्कॉलरशिप दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मुख्यमंत्री मंदिर की बाडी योजना

बिहार सरकार की इस योजना का लाभ SC,ST,OBS औरEBC  कैटेगरी में आने वाले स्टूडेंट्स को मिलेगा। इस योजना में सरकार ओबीसी-ईबीसी के छात्र छात्राओ को 2000 रुपए सालाना स्कॉलरशिप देगी वहीं ST, SC  स्टूडेंट्स को 2700 रुपए सालाना स्कॉलरशिप दी जाएगी।

योजना के तहत मिलने वाली स्कॉलरशिप

OBC-2000

EBC-2000

SC-2700

कोर्स स्कॉलरशिप

12th, IA, ICOM, ISC- 2000 per year

BA, Bsc, B.COM- 5000

MA, MSC, M.COM, M.Phil, PhD- 5000

ITI- 5000

3 years diploma course, polytechnic course- 10,000

Engineer, medical, method, management- 15,000

NIT- 70,000

National law VV, NIFT, AIIMS- 75,000

IIT-90,000

Click to comment

Most Popular

To Top