आंध्र प्रदेश

जानिए क्या है आंध्र प्रदेश सरकार की बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना

जानिए क्या है आंध्र प्रदेश सरकार की बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना

बालिका शिक्षा को प्रोत्साहित करने और ड्रॉप आउट अनुपात को कम करने के लिए आंध्र प्रदेश की राज्य सरकार ने लड़कियों के लिए बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत सरकार सरकारी स्कूलों में 9 वीं कक्षा में पढ़ाई कर रही हर लड़की को मुफ्त साइकिल प्रदान करती है। योजना के कार्यान्वयन के लिए राज्य सरकार ने 74.9 2 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।

इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य में स्कूल छोड़ने वाली छात्राओं के अनुपात को कम करने के लिए छात्राओं को मुफ्त साइकिल प्रदान करना है। स्कूल छोड़ने वाली छात्राओं की संख्या अधिक है क्योंकि माता-पिता अपनी लड़कियों को अपने गांव के बाहर परिवहन के उचित साधन ना होने के कारण बच्चों को भेजने को तैयार नहीं हैं।

ये योजना छात्राओं की स्कूल जाते समय होने वाली साधन की समस्या को कम करने में सहायता करती है। आंध्र प्रदेश सरकार इस योजना को सभी 13 जिलों में लागू करने की योजना बना रही है और 1.80 लाख से अधिक छात्रा इस मुफ्त साइकिल योजना के अंतर्गत लाभान्वित होंगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है एनटीआर आरोग्य रक्षा योजना कैसे करें ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण जानें

क्या है बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना

आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के विद्यालयों में छात्राओं के लिए साइकिल वितरण की Badikostha Bicycle Scheme नाम की एक नई पहल शुरू की है। इस योजना के तहत आंध्र प्रदेश सरकार ने राज्य के अलग-अलग विद्यालयों में पढ़ रहे विभिन्न लड़कियों को लगभग 1.80 लाख साइकिलें वितरित करने का लक्ष्य रखा है। आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने 17 अप्रैल 2017 को विजयवाड़ा में एक जनसभा के दौरान मुफ्त साइकिल योजना की शुरुआत की।

बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना का उद्देश्य

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लड़कियों को अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है साथ ही अपनी शिक्षा बीच में छोड़ने वाली लड़कियों की संख्या को कम करना है। Badikostha Bicycle Scheme  के अंतर्गत मुफ्त साइकिल वितरण के माध्यम से, राज्य सरकार का उद्देश्य ग्रामीण और शहरी दोनों क्षेत्रों में आम जनता के बड़े हिस्से का ध्यान खींचना है |Badikostha Bicycle Scheme के तहत, राज्य सरकार शासकीय विद्यालयों में नौवीं कक्षा की छात्राओं को साइकिल वितरित करेगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सरकार ने किसानों के लिए दिए 50 हजार करोड़


अपनी पढ़ाई को आगे बढ़ाने में आने वाली कठिनाइयों के बारे में छात्राओं की प्रतिक्रिया भी इस योजना को लागू करने की बड़ी वजह थी। लड़कियों ने अपनी शिक्षा को आगे न बढ़ाने के लिए परिवहन को एक प्रमुख बाधा के रूप में वर्णित किया। Badikostha Bicycle Scheme छात्राओं को न केवल उनके स्कूलों तक पहुंचने में मदद करेगी, बल्कि माता-पिता से कुछ वित्तीय बोझ भी हटा देगी। इस योजना का उद्देश्य स्कूल और कॉलेज छोड़ने वालों की संख्या कम करके राज्य को एक “Knowledge State – Education Hub” बनाना है।

बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना के लाभ

* आंध्र प्रदेश में लड़कियों के लिए मुफ्त साइकिल का लाभ


* सरकार राज्य में 9 वीं कक्षा में पढ़ाई करने वाली प्रत्येक लड़की को मुफ्त साइकिल प्रदान कि जायेगी

बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना के पात्रता मापदंड

* आवेदक आंध्र प्रदेश के निवासी होना चाहिए


* लड़की के छात्र को सरकारी स्कूलों में 9वीं कक्षा में पढ़ना चाहिए

बडीकोस्तहा फ्री साइकिल योजना के आवश्यक दस्तावेज़ व आवेदन

1. आधार कार्ड

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है आंध्र प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य विद्या वाहिनी योजना

2. स्कूल प्रमाण पत्र


3. आवेदक को आंध्र प्रदेश में सरकारी विद्यालय का प्रधान शिक्षक / प्रिंसिपल जाना है

योजना के तहत साइकिलों का वितरण

* इस योजना के तहत राज्य सरकार ने 1,81,556 लाख साइकिलें 5628 स्कूलों के बीच वितरित करने का लक्ष्य रखा है।

* सरकार ने साइकिलों के वितरण के लिए लगभग 246 विभिन्न राज्य सरकारी स्कूलों का चयन किया है।

* इसके अलावा सरकार ने साइकिलों के वितरण के लिए लगभग 319 चयनित नगरपालिका स्कूलों, 160 चयनित मॉडल स्कूलों और राज्य में 4432 ZP स्कूलों का चयन किया है।

* आंध्र प्रदेश सरकार ने इस योजना के लिए 74.93 करोड़ रुपये का बजट तय किया है, जो कि वर्ष 2019 तक विभिन्न राज्य विद्यालयों में लड़कियों के लिए मुफ्त साइकिलों के वितरण में निवेश किया जाएगा।

Click to comment

Most Popular

To Top