जानिए क्या है समाजवादी 108 एम्बुलेंस मोबाइल एप्लिकेशन, बस एक क्लिक पर आएंगे डाक्टर
उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है समाजवादी 108 एम्बुलेंस मोबाइल एप्लिकेशन, बस एक क्लिक पर आएंगे डाक्टर

जानिए क्या है समाजवादी 108 एम्बुलेंस मोबाइल एप्लिकेशन, बस एक क्लिक पर आएंगे डाक्टर

उत्तर प्रदेश की स्वास्थ्य चिकित्सा व्यवस्था को बेहतर और जनसामान्य के लिए सुगम बनाने की दिशा में प्रदेश की पूर्व समाजवादी सरकार के निरन्तर प्रयासरत है। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव जी की दूरदर्शिता की ही परिणाम है कि देश के सबसे बड़े आबादी वाले उत्तर प्रदेश में सुदूर ग्रामीण से लेकर हर हिस्से में आज एम्बुलेंस की सुगम एवं बेहतर सेवा उपलब्ध करवाई गई हैं।

किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए कोई भी व्यक्ति 108 या 102 नम्बर पर कॉल करके निःशुल्क एम्बुलेंस सेवा प्राप्त कर सकता है। और इस योजना को और बेहतर बनाने के लिए 108 एम्बुलेंस सेवा को ऐप से जोड़ा गया है

क्या है समाजवादी 108 एम्बुलेंस मोबाईल एप्लिकेशन

08 ऐंबुलेंस कहां है, कब तक मरीज के पास पहुंचेगी। इसकी जानकारी तीमारदार खुद ले सकेंगे। उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 108 समाजवादी स्वास्थ्य सेवा को ट्रैक करने वाला मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप को मोबाइल में डाउनलोड करके तीमारदार ऐंबुलेंस की जानकारी ले सकेंगे। उन्हें यह भी पता लग सकेगा कि ऐंबुलेंस किस रास्ते से आ रही है और कितनी देर में उन तक पहुंचेगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है पीएम मोदी की स्वदेश दर्शन योजना, देश में बढ़ेगा पर्यटन

ऐसे काम करेगा ऐप

इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड करने पर जब भी कोई व्यक्ति 108 पर कॉल करेगा। उसे कॉल सेंटर से ऐंबुलेंस के बारे में जानकारी मिल जाएगी कि कौन सी ऐंबुलेंस आएगी। इस ऐंबुलेंस का नंबर ऐप में डालने से तीमारदार को उसकी लोकेशन मिल जाएगी। कॉलर को एक क्लिक में जीपीएस के जरिए न सिर्फ ऐंबुलेंस की लोकेशन मिलेगी बल्कि वे अपने स्मार्टफोन से यह भी देख सकेंगे कि एम्बुलेन्स किस रास्ते से आ रही है।

स्वास्थ्य विभाग का फीडबैक वेबपोर्टल

स्वास्थ्य विभाग ने ऐंबुलेंस सेवा का वेब पोर्टल भी बनाया है। इस वेब पोर्टल में ऐंबुलेंस सेवा से जुड़ी हर एक जानकारी मिल सकेगी। मसलन एक दिन में कितने लोगों ने कॉल किया, इसमें इमरजेंसी कॉल कितनी थी। हर महीने ऐंबुलेंस सेवा से कितने मरीजों को अस्पताल पहुंचे। वेबपोर्टल पर एक फीडबैक का विकल्प भी है जहां आप अपनी राय भी दे सकते हैं।

लाभदायक योजना

इस योजना का की शरुआत वह के लोगो के लिए बहुत ही लाभ दयाक है क्योकि कई बार पहले वहा के लोगो की ठीक समय पर एम्बुलेंस नहीं पहुचने पर जान भी चली जाती थी। लेकिन इस ऐप के जेरीए एम्बुलेंस ठीक समय पर पहुच जाती है और यह सुविधा बिलकुल फ्री है। अब तक जो अनुमान लगया गया इसमें 108 समाजवादी एम्बुलेंस ने 65 लाख लोगो के लिए काम आयी है और जल्द ही इस ऐप में 102 एबुलैंस सेवा भी जोड़ दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है आंध्र प्रदेश सरकार की स्वास्थ्य विद्या वाहिनी योजना

क्या है 108 एम्बुलेंस सेवा

उत्तर प्रदेश में 108 समाजवादी एंबुलेंस सेवा की शुरुआत मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 14 सितंबर 2012 को की थी। 108 तीन अंकों का निःशुल्क नंबर है। इसका उपयोग चिकित्सा, पुलिस और आग से संबंधित आपात कालीन स्थितियों में किया जाता है।

108 सेवा एक निःशुल्क सेवा है जो 24 घंटे और 365 दिन जनहित के लिए उपलब्ध है। 108 नंबर पर किसी भी मोबाइल फोन या लैंडलाइन से डायल किया जा सकता है। 108 सेवा समाज के हर वर्ग के लिए है, इसमें एपीएल और बीपीएल का कोई बंधन नहीं है।

कब डायल करें 108 नंबर

दिल का दौरा यानी हार्ट अटैक पड़ने पर तेज पेट दर्द, सांस में तकलीफ होने पर किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर। इसके अलावा आप जानवरों के काटने, अचानक बेहोश होने पर जब कोई अपराध हो रहा हो या आग लग गई हो तो कर सकते हैं। उस समय फायर बिग्रेड और एम्बुलेंस की जरूरत हो किसी अन्य प्रकार की इमरजेंसी की स्थिति में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना, मोदी सरकार देगी युवाओं को बढ़ावा

क्या है 102 एंबुलेंस सेवा

102 एंबुलेंस सेवा की शुरुतार 17 जनवरी 2014 को हुई थीं। 102 भी तीन अंकों का टोल फ्री नंबर है। इस पर कॉल करने वाले का कोई पैसा नहीं लगता है 102 सेवा निःशुल्क एंबुलेंस सेवा है। इस पर 24 घंटे 365 दिन फोन किया जा सकता है। 102 नंबर लैंडलाइन और मोबाइल दोनों से कॉल की जा सकती है।

कब डायल करें 102 नंबर

102 एंबुलेंस सेवा में गर्भवती महिला का घर से अस्पताल तक लाने और वापस छोड़ने की व्यवस्था की गई है बेहतर इलाज के लिए भी गर्भवती महिला व शिशु को एक अस्पताल से दूसरे अस्पताल तक छोड़ने के लिए एक साल तक के बच्चों को किसी भी प्रकार की बीमारी होने पर घर से अस्पताल ले जाने और वापस अस्पताल से घर छोड़ने के लिए

जानिए क्या है समाजवादी 108 एम्बुलेंस मोबाइल एप्लिकेशन, बस एक क्लिक पर आएंगे डाक्टर
Click to comment
To Top