जानिए क्या है हिमाचल सरकार की ड्रेस योजना, छात्रों को मुफ्त में मिलेगी ड्रैस

मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हिमाचल सरकार की ड्रेस योजना, छात्रों को मुफ्त में मिलेगी ड्रैस


हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री वीरभद्र सिंह जी ने छात्रो के लिए अनेक योजनाऐं चलाई हैं। हाल ही में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने बजट भाषण में जमा एक और जमा दो के विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी देने के लिए मुख्यमंत्री वर्दी योजना शुरू करने की घोषणा की है। मुंबई की सुनील इंडस्ट्री को वर्दी मुहैया करवाने का टेंडर दिया है। ‘मुख्यमंत्री वर्दी योजना’ महात्मा गांधी वर्दी योजना के तहत इस योजना का आरंम्भ किया गया।

क्या है मुख्यमंत्री ड्रैस योजना

मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत पहली बार जमा एक और जमा दो के विद्यार्थियों को मुफ्त में वर्दी का कपड़ा दिया जा रहा है। वर्दी की सिलाई के लिए सरकार पैसा नहीं देगी। महाराष्ट्र की कंपनी को वर्दी सप्लाई का ऑर्डर दिया गया है।

मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत लड़कों को पैंट-कमीज और लड़कियों को सलवार-कमीज का कपड़ा दिया जा रहा है। मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने अपने बजट भाषण में जमा एक और जमा दो के विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी देने के लिए मुख्यमंत्री वर्दी योजना शुरू करने की घोषणा की थी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री युवा योजना, मोदी सरकार देगी युवाओं को बढ़ावा

मुख्यमंत्री ड्रैस योजना का उद्देश्य

‘मुख्यमंत्री वर्दी योजना’ का उद्देश्य सरकार द्वारा सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले जमा एक और जमा दो कक्षा के 1.78 लाख विद्यार्थियों को मुफ्त वर्दी बाटना है हिमाचल के जिले मंडी, चंबा और लाहौल स्पीति जिला में वर्दी आवंटन शुरू हो गया है।

91 हजार लड़कों, 87 हजार लड़कियों को मिलेगी ड्रैस

मुख्यमंत्री वर्दी योजना के तहत जिला बिलासपुर में 10176, चंबा में 14188, हमीरपुर में 12303, कांगड़ा में 40851, किन्नौर में 1436, कुल्लू में 11600, लाहौल और स्पीति में 525, मंडी में 28673, शिमला में 20139, सिरमौर में 12604, सोलन में 12538 और ऊना जिला में 13700 विद्यार्थियों को वर्दी दी जाएगी। कुल 1.78 लाख बच्चों में 91050 लड़के और 87709 लड़कियां हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है सांसद आदर्श ग्राम योजना, अपने गांव को बनाएं विकास का गांव

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले 11वीं और 12वीं कक्षा के 1.78 लाख बच्चों को सरकार मुफ्त में दी जाने वाली वर्दी को सिलाने का पैसा नहीं देगी। मुख्यमंत्री वर्दी योजना में 11वीं और 12वीं के विद्यार्थियों को भी इस साल से मुफ्त वर्दी देने का फैसला लिया गया है। बताया जा रहा है कि सितंबर से वर्दी का आवंटन शुरू होगा। लड़कों और लड़कियों को कपड़ा दिया जाएगा।


मुख्यमंत्री वर्दी योजना के लाभ

गरीब परिवार के बच्चो को मिलेगा इस योजना को लाभ़


साल 2016-17 से सरकार ने जमा एक और जमा दो कक्षा के विद्यार्थियों को भी मुफ्त वर्दी देने का फैसला लिया है। 

इसे भी पढ़े   गरीब के सपने न हो बेकार, जन धन योजना से होंगे साकार

शिक्षा विभाग से मांगा ब्योरा

शिक्षा विभाग ने स्कूलों में छात्रों को महात्मा गांधी वर्दी योजना व मुख्यमंत्री वर्दी के तहत स्कूलों में वर्दी समय पर मुहैया कराने के लिए कमर कस ली है। विभाग की ओर से सभी स्कूलों को निर्देश जारी किए हैं कि कक्षा वार सभी छात्रों का ब्यौरा विभाग को देना होगा। साथ ही यह भी बताना होगी कि किस कक्षा में कितने छात्र और कितनी छात्राएं इनरोल हैं।

विभाग ने इस संबंध में प्रारंभिक व उच्च शिक्षा उपनिदेशकों को आदेश जारी कर, उन्हें जल्द से जल्द यह ब्यौरा जिला स्तर पर तैनात किए संबंधित अधिकारियों को देने को कहा गया है। सही समय पर वर्दियों का वितरण करने के लिए शिक्षा विभाग की ओर से हर जिला में इनडेंटिंग अधिकारियों की भी तैनाती कर दी गई है।

जानिए क्या है हिमाचल सरकार की ड्रेस योजना, छात्रों को मुफ्त में मिलेगी ड्रैस

Click to comment
To Top