जानिए क्या है हिमाचल सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना, ऐसे पाएं योजना का लाभ
मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है हिमाचल सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना, ऐसे पाएं योजना का लाभ

हिमाचल प्रदेश सरकार ने बेरोज़गारी भत्ता योजना की शुरुआत की है। ये योजना राज्य के पढ़े लिखे बेरोज़गार उम्मीदवार युवाओ के लिए है। इस योजना में बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा। इस आर्थिक राशि की मदद से रोज़गार मिलने में सरलता होगी। इस योजना के अंतर्गत युवको को दो वर्ष तक 1000 रुपये दिए जाएंगे और शारीरिक रूप से अक्षम युवाओ को 1500 रुपये दिए जाएंगे।

हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने ये निर्णय लिया है कि इस योजना में 20 से 35 वर्ष तक के  बेरोज़गार युवाओ को इस भत्ता योजना में लाभार्थी बनाया जाएगा। इस योजना में कुछ नए आदेश भी जारी किये है, जो ऑनलाइन आवेदन के लिए आवश्यक है। इस योजना को वर्ष 2017-18 के दौरान 150 करोड़ रुपये का प्रावधान दिया गया है। इस योजना के लिए राज्य के सभी जिलों में 5-5 करोड़ रुपये वितरित किये जाएंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है बिहार सरकार की 11वीं और 12वीं छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना

क्या है बेरोजगारी भत्ता योजना

बेरोजगारी भत्ता योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई योजना है यह योजना राज्य के पढ़े लिखे बेरोज़गार उम्मीदवार युवाओ के लिए है। इस योजना में बेरोजगारों को प्रतिमाह भत्ता दिया जाएगा। इस आर्थिक राशि की मदद से रोज़गार मिलने में सरलता होगी।

इस योजना के अंतर्गत युवको को दो वर्ष तक 1000 रुपये दिए जाएंगे और शारीरिक रूप से अक्षम युवाओ को 1500 रुपये दिए जाएंगे। हिमाचल प्रदेश की राज्य सरकार ने यह निर्णय लिया है कि इस योजना में 20 से 35 वर्ष तक के बेरोज़गार युवाओ को इस भत्ता योजना में लाभार्थी बनाया जाएगा।

बेरोज़गार भत्ता के लिए योग्यता

इस बेरोज़गार भत्ता योजना का लाभार्थी होने के लिए युवक की आयु 20 से 35 वर्ष होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है ओडिशा सरकार की कलिंग शिक्षा योजना, ऐसे मिलेगा शिक्षा ऋण योजना


बेरोज़गार युवक मान्यता प्राप्त शिक्षण संस्थान से न्यूनतम 10वी और 12वी उत्तीर्ण किया हो।

युवक के वार्षिक परिवारिक आय दो लाख रुपये से कम हो।

बेरोजगारी भत्ता योजना में मिलने वाली राशि

हिमाचल सरकार द्वारा शुरू किया गया बेरोजगारी भत्ता योजना में मिलने वाली राशि के अंतर्गत युवको को दो वर्ष तक 1000 रुपये दिए जाएंगे और शारीरिक रूप से अक्षम युवाओ को 1500 रुपये दिए जाएंगे ।

बेरोज़गारी भत्ता योजना में आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवार को अपना एक बैंक अकाऊंट, पासवर्ड के साथ

शैक्षणिक योग्यता

रिहायश/ पता

जाति व अन्य प्रकार की जानकारिया आदि |

ऐसे डाउनलोड होगा फार्म और गाइडलाइंस

श्रम एवं रोजगार विभाग की वेबसाइट पर बेरोजगारी भत्ते के फार्म और इसे भरने के दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। आप यहां क्लिक करके बेरोजगारी भत्ता योजना 2017 का लाभ ले सकते हैं। himachal.nic.in/employment/

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है GST, व्यापारियों को क्या होगा लाभ और किसानों को कैसे होगा फायदा

कौन नहीं है हकदार

प्राइवेट, सरकारी-अर्द्धसरकारी नौकरी और स्वरोजगार वाले बेरोजगारी भत्ते के लिए पात्र नहीं होंगे। सरकारी या अर्द्धसरकारी नौकरी से बर्खास्त होने वाले या किसी जुर्म में 48 घंटे या इससे अधिक कैद में रहने वालों को भी यह भत्ता नहीं दिया जाएगा।

जानिए क्या है हिमाचल सरकार की बेरोजगारी भत्ता योजना, ऐसे पाएं योजना का लाभ
Click to comment
To Top