हरियाणा सरकार दिव्यांगों को मुफ्त में देगी स्मार्ट फोन, ऐसे करें आवेदन
मुख्यमंत्री योजना

हरियाणा सरकार दिव्यांगों को मुफ्त में देगी स्मार्ट फोन, ऐसे करें आवेदन

हरियाणा सरकार ने डीजिटल इंडिया को बढ़ावा देने और दिव्यांगों को प्रेरित करने के लिए। हरियाणा की बीजेपी सरकार ने एक नई योजना बनई है। जिसके बाद प्रदेश के दिव्यांगों को मुफ्त में समार्ट फोन बांटे जाएंगे। इतना ही नहीं सरकार दिव्यांगों के लिए नई तकनीक की सुविधा मुहैया कराने की कोशिश में दिख रही है। जिसके लिए सरकार ने IIT DELHI के छाक्षों का सहारा लिया है।

जिसके लिए झज्जर जिला में दिव्यांगजनों के लिए अच्छी खबर है कि तकनीक के इस दौर में उनके लिए खास तौर पर तैयार किए उपकरण जिनमें मोटराइज्ड ट्राई साईकिल, व्हील चेयर, स्मार्ट केन व स्मार्ट फोन आदि उपलब्ध कराए जाएंगे। झज्जर जिला में आगामी 9 दिसंबर को हरियाणा में सीएसआर के तहत अब तक के सबसे बड़े विशाल कृत्रिम अंग व उपकरण वितरण कार्यक्रम का आयोजन होगा। करीब दो करोड़ रुपए की लागत से तैयार अत्याधुनिक उपकरण इस कार्यक्रम में दिव्यांगजनों को नि:शुल्क मिलेंगे।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा सरकार की मुफ्त सौर लालटेन वितरण योजना

जानकारी देते हुए जिला उपायुक्त सोनल ने बताया कि भारत सरकार में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्य मंत्री कृष्णपाल गुर्जर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। हरियाणा के कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री ओमप्रकाश धनखड़ कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे। दिव्यांजनों के कल्याण को समर्पित इस कार्यक्रम में मिलने वाले आधुनिक उपकरण उनकी रोजमर्रा की जिंदगी में आने वाले सकारात्मक बदलाव में मददगार साबित होंगे।

अरावली पावर कॉर्पोरेशन के सीएसआर कार्यक्रम के तहत जिला रेड क्रास सोसायटी व एलिम्को की ओर से आयोजित इस शिविर में जिला के 1100 से अधिक दिव्यांगजन लाभांवित होंगे। इस शिविर में दिव्यांग जनों को 215 स्वचालित ट्राइसाइकिल, 7 स्वचालित व्हील चेयर, 108 स्मार्ट फोन व 153 स्मार्ट केन आदि अत्याधुनिक उपकरण वितरित होंगे। नेत्रहीनों के लिए तैयार की गई स्मार्ट केन में लगे सेंसर मार्ग में आने वाली बाधा को लेकर तुरंत अलर्ट देंगे। इसी तरह स्मार्ट फोन में मौजूद फीचर भी दिव्यांगजनों द्वारा आसानी से इस्तेमाल हो सकेंगे।

हरियाणा सरकार दिव्यांगों को मुफ्त में देगी स्मार्ट फोन, ऐसे करें आवेदन
Click to comment
To Top