प्रधानमंत्री योजना

जानिए क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, देखें अपने केन्द्रों की सुची

जानिए क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना, देखें अपने केन्द्रों की सुची
जानिए क्या है कौशल विकास योजना, देखें अपने केन्द्रों की सुची

भारत में रोजगार को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने एक ऐसी योजना शुरू की है। जिसके बाद देश में रोजगार की रफ्तार में तेजी भी आएगी। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना है जिसे खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 23 मार्च 2017 को इसका शुभारंभ किया था। शुभारंभ के दौरान ही देश में कुल 2150 केन्द्र शुरु किया गए थे जो अब पांच हजार से ज्यादा हो चुके हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास के तहत केन्द्रों में हजारों छात्र पढाई कर रहे हैं। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री कौशल विकास के तहत आप कई तरह के डिप्लोमा ले सकते हैं जिसके बाद आपको नौकरी मिलने में आसानी होती है। न्यूज योजना आपको बता दे कि, प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना देश में चल रही पुरानी National Skill Development and Entrepreneurship Policy 2015 के तहत आती है।

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू करने से पहले नीति आयोग से एक बैठक की थी। जिसके बाद प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को लेकर ये अनुमान लगाया गया था कि इसके बाद देश में रोजगार की कमी अब जल्द खत्म होगी।

उस बैठक के दौरान ही इस योजना का नाम प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना रखा गया था। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू करते हुए कहा कि भारत में युवाओं की एक बड़ी शक्ती है जो पूरी दुनिया का बिनी किसी की सहायता के मुकाबला कर सकती हैं।

क्या है प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना

What is the prime minister’s Kaushal Vikas Yojana

देश में गरीबी हटाने के लिए सबसे जरूरी चीज ये है कि किसी तरह ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा किया जाए। जिसके लिए पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को शुरू किया है। पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना को लेकर कहा कि हमारे देश में हर वो संसाधन हो जिसके लिए देश से गरीबी हटाई जा सके। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत पहले साल में 24 लाख लोगों को ट्रेनींग देने की योजना है जिसे बाद में बढ़ा कर 4 करोड़ से ज्यादा किया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है ग्रीन शहरी परिवहन योजना, कैसे देश को बनाया जाएगा प्रदुषण मुक्त

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का फायदा

Advantage of the Prime Minister Kaushal Vikas Yojana

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मकसद देश के हर युवा में किसी न किसी तरह की ट्रेनींग देना है। जिसके बाद देश में रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और जल्द ही बेरोजगारी की समस्या पर काबू पाया जा सकता है। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में ज्यादा से ज्यादा युवाओं की भागीदारी हो इसके लिए सरकार ने उनको नौकरी का भरोसा दिलाया है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग लेने वाले शख्स के लिए सरकार विषेशतौर पर ध्यान रखेगी। जिसका अर्थ ये होगा कि सरकारी नौकरीयों में भी प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत ट्रेनिंग करने वाले लोगों को फायदा मिलेगा।

पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का शूभारंभ करते हुए कहा कि, हमारे देश में 60 प्रतिशत से ज्यादा लोग युवा हैं। जिसका देश को अभिमान है और देश को इस पर गर्व है। मगर उसके लिए देश के हर शख्स को देश के लिए कुछ न कुछ करते रहना होगा। हाई स्कुल पास करने के बाद रोजगार तो मिल जाता है मगर उस रोजराग से घर चला पाना संभव नहीं होता। हमे जरूरत है कि हम किसी न किसी तरह खास ट्रेनिंग लें जिससे हम अपनी कमई का साधन बढ़ा सकें।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की युवाओं को बढ़ावा देने वाली स्टार्टअप योजना

कैसे करें प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना में अप्लाई

How to apply in the Prime Minister’s Kaushal Vikas Yojana

अब सवाल उठता है कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए आप अप्लाई यानि ज्वाईन कैसे कर सकते हैं। तो न्यूज योजना आपको बता दे की प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए सरकार ने लोगों को जोड़ने के लिए टोल फ्री नंबर और साइट शुरू की हैं। जिनके माध्यम से आप प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से जुड़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के लिए टोल फ्री नंबर 08800055555 पर एक मिस कॉल करनी होगी जिसके बाद सरकार खुद आपसे संपंर्क करेगी। अगर आप सीधा साइट पर जाना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें जिसके बाद प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना की सरकारी साइट खुल जाएगी।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आपको ये जानकारी देनी होगी कि आप कितनी कक्षा पास हैं, आपकी उम्र क्या है इस तरह की जानकारी के बाद आपसे ये पूंछा जाएगा कि आप किस तरह की ट्रेनिंग लेना चाहते हैं। जिसके साथ ही प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत आपके इलाके में कौनसा केन्द्र आपसे पास पड़ेगा ये भी बताया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी होगा कि आपका बैंक में खाता हो जिसके साथ ही आपके पास आधार कॉर्ड होना जरूरी है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हिमाचल सरकार की मुख्यमंत्री स्टार्टअप योजना, मिल सकती है 30 लाख की मदद

इसके अलावा आप सीधा यहां से भी अपने राज्य के नाम पर क्लिक कर के ये देख सकते हैं कि आपके जिले में कितने केन्द्र हैं। आपको ये योजना कैसी लगी और प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के बारे में और जानकारी लेना चाहते हैं तो आप हमें कमेन्ट कर सकते हैं। सुझाव और शिकायत के लिए आप हमें info@newsyojana.com पर मेल के जरिये जानकारी दे सकते हैं।

ये रही आपके राज्य के केन्द्रों की सुची

Here is the list of the centers of your state

आंध्र प्रदेश 61 Download List

असम 43 Download List

बिहार 80 Download List

चंडीगढ़ 2 Download List

छत्तीसगढ़ 28 Download List

दिल्ली 84 Download List

गोवा 2 Download List

गुजरात 42 Download List

हरयाणा 155 Download List

हिमाचल प्रदेश 12 Download List

जम्मू कश्मीर 44 Download List

झारखंड 15 Download List

कर्नाटक 41 Download List

केरल 47 Download List

मध्य प्रदेश 125 Download List

महाराष्ट्र 65 Download List

मणिपुर 4 Download List

मेघालय 5 Download List

नागालैंड 5 Download List

ओडिशा 67 Download List

पांडिचेरी 5 Download List

पंजाब 115 Download List

राजस्थान 257 Download List

सिक्किम 2 Download List

तमिलनाडु 139 Download List

तेलंगाना 89 Download List

त्रिपुरा 7 Download List

उत्तराखंड 29 Download List

उत्तर प्रदेश 356 Download List

पश्चिम बंगाल 78 Download List

Click to comment

Most Popular

To Top