प्रधानमंत्री योजना

जानिए क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना, कैसे बेटियों को मिलेंगे 6 लाख रुपये

जानिए क्या है बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना, बेटियों को मिलेंगे 6 लाख रुपये
जानिए क्या है बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओं योजना, कैसे देश की बेटियों को मिलेंगे 6 लाख रुपये

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ एक नई योजना जो कि देश की बेटियों के लिए चलाई गई है। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना का शुभारंभ खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 22 जनवरी 2015 को हरियाणा के पानीपत से की थी।

क्या है बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

What is Beti Bachao Beti Padhao Scheme

भारत देश में जनसंख्या तो बड़ी तादात में फ़ैल रही हैं लेकिन दुर्भाग्य की बात हैं कि इस बढ़ती हुई जनसंख्या में लड़कियों का अनुपात कम होता जा रहा हैं। साल 2001 में की गई गणना के अनुसार प्रति 1000 लड़को में 927 लडकियां थी  जो आंकड़ा गिरकर 2011 में 918 हो गया।

आधुनिकरण के साथ- साथ जहाँ विचारों में भी आधुनिकता आनी चाहिए वहाँ इस तरह के अपराध बढ़ रहे हैं। अगर इसी तरह साल दर साल लड़कियों की संख्या कम होती रही तो एक दिन देश अपने आप ही नष्ट होने की स्थिति में होगा।
क्या हैं बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का मुख्य उद्देश्य

कन्या भ्रूण हत्या को रोकना

Preventing Female Feticide

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ना केवल कन्या भ्रूणहत्या को रोकने के लिए बल्कि बेटियों की रक्षा के लिए भी शुरू किया गया हैं। आये दिन छेड़-छाड़, बलात्कार जैसे घिनौने अपराध बढ़ रहे हैं इनको नियंत्रित करने हेतु भी अहम् निर्णय लिए गए हैं।

वित्तमंत्री अरुण जेटली ने अपने बजट में बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के लिए 100 करोड़ की शुरुवाती राशि की घोषणा की हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए कैसे पाएं दिल्ली में डीडीए 2016 - 17 आवास योजना के तहत फ्लैट

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना का फायदा

Beti Bachao, Advantage of Beti Padhao Scheme

आज महिलायें देश के किसी भी कौने में सुरक्षित नहीं हैं इसलिए उनकी सुरक्षा के लिए विशेष कदम उठाये जा रहे हैं जिसके लिए 50 करोड़ का फंड दिया जायेगा जिसमे मुख्यतः महिलाओं के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट की सुविधा दी जाएगी।

अलर्ट बटन

Alert button

एक बटन हैं जिसके जरिये संदेश / message, आवाज संदेश/ voice message साथ ही images के जरिये सुरक्षा हेतु मदद मांगने की सुविधा दी जाएगी।

जनता की जागरूकता हेतु प्रयास

Efforts for public awareness

सरकार द्वारा योजनायें तो बहुत बनाई एवं लागू की जाती हैं पर जनता उन पर कितना ध्यान देती है इस दिशा में कोई उपयुक्त कार्य नहीं किये जाते इस हेतु कई विज्ञापन, स्लोगन एवम पोस्टर बनाये गए हैं जिसके जरिये बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के प्रति जनता की जागरूकता बढ़े।

सुकन्या समृद्धि योजना

Sukanya Samriddhi Yojana

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना में दी जाने वाली ये सबसे महत्वपूर्ण योजना हैं।

क्या हैं सुकन्या समृद्धि खाता

What is sukanya Samriddhi Khata

यह एक बैंक खाता हैं जो 10 वर्ष से कम उम्र की बेटियों के लिए शुरू किया गया हैं। सुकन्या समृद्धि खाता बेटी बचाओं, बेटी पढ़ाओ योजना की सबसे महत्वपूर्ण कड़ी हैं जो कि कन्या के भविष्य को सुरक्षित करती हैं।

सुकन्या समृद्धि खात की विशेष सुविधा यह हैं कि इस खाते पर 9.1/ वार्षिक चक्रवर्ती ब्याज दिया जायेगा। यह दर बढ़ाया भी जा सकता हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है प्रधानमंत्री विकल्प योजना, अब त्योहारों पर रेल में मिलेगा कन्फर्म टिकट

सुकन्या समृद्धि खाता योजना के नियम

Rules of Sukanya Samriddhi Account Scheme

सुकन्या समृद्धि खाता 10 वर्ष से कम आयु की कन्या द्वारा खोला जा सकता हैं। बेटी की उम्र कम होने के कारण इस अकाउंट की देख रेख उसके माता पिता द्वारा की जायेगी ऐसी सुविधा दी गयी हैं।

सुकन्या समृद्धि खाता योजना जरूरी कागज

Sukanya prosperity account scheme required paper

सुकन्या समृद्धि खाता खोलने के लिए जरुरी कागजों की आवश्यक्ता होती हैं जिनमे बेटी का जन्म प्रमाण पत्रमाता पिता या अन्य संरक्षक का एड्रेस प्रूफ एवम परिचय पत्र।

सुकन्या समृध्दी खाते को खोलने के लिए इसमें 1000 रूपये की न्यूनतम राशि ली जाएगी जो कि खाते में ही जमा होंगे। प्रति वर्ष इसमें न्यूनतम 100 रुपये जमा करना अनिवार्य हैं अन्यथा इसे बंद कर दिया जायेगा। साथ ही अधिकतम 150000 प्रति वर्ष की राशि तय की गई हैं।

इस खाते के शुरू होने की तारीख से 14 वर्ष तक इसमें राशि जमा की जा सकती हैं। 15 से 21 साल तक इस खाते मे अन्य राशि जमा नहीं की जा सकती। लड़की की आयु 18 वर्ष हो जाने पर इस खाते से 50 प्रतिशत की राशि उसकी पढाई एवम शादी के लिए निकाली जा सकती हैं।

सुकन्या समृद्धी खाते के लिए उम्र

Age for Sukanya Samriddhi Account

सुकन्या समृद्धी खाते की उम्र उसे खोलने वाली तारीख से 21 वर्ष तय की गई हैं जिसे 14 वर्ष तक इस खाते में रूपये जमा करने की सुविधा दी गई है बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना बहुत बड़े स्तर पर लागू की गई हैं जिस तरह कोई नया ब्रांड लॉन्च किया जाता हैं उसी तरह बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ को लॉन्च किया गया।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की सांसद कौशल और गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम

कौन हैं बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ का ब्रांड एम्बेसडर

Who is the daughter save the daughter read the brand ambassador

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की सफलता के लिए और इसके प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए इस योजना का ब्रांड एम्बेसडर बॉलीवुड महा नायिका माधुरी दीक्षित को बनाया गया।

असल मे मोदी जी का मानना हैं जब तक योजनाओं के प्रति जनता की जागरूकता नहीं होगी तब तक उस दिशा में सफलता पाना मुश्किल हैं। जब योजनाओं का बढ़ चढ़ कर बखान नहीं होगा यह घर घर का मुद्दा नहीं बन सकती।

Click to comment

Most Popular

To Top