जानिए क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, कैंसर का होगा मुफ्त इलाज
मुख्यमंत्री योजना

जानिए क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, कैंसर का होगा मुफ्त इलाज

केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना बंद कर दी है। केंद्र के इस कदम से नाराज अखिलेश सरकार ने अब खुद इस बीमा योजना को चलाने का फैसला लिया है। ये बीमा योजना बदले हुए स्वरूप में लागू की गई है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना में बीपीएल कार्ड धारकों को इस योजना का लाभ मिलता था।

जबकि प्रदेश सरकार इसका लाभ 40 लाख समाजवादी पेंशनधारकों को देगी। प्रदेश में ये समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से संचालित होगी। राज्य सरकार का मानना है कि समाजवादी पेंशन पाने वाले भी बीपीएल कार्ड धारकों की श्रेणी में ही आते हैं। ऐसे में समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना का लाभ उन्हें दिया जाएगा।

राज्य सरकार इस योजना के तहत समाजवादी पेंशन धारकों की कैंसर, हृदयरोग, किडनी और लीवर संबंधी गंभीर बीमारियों का इलाज निजी व सरकारी अस्पतालों में नि:शुल्क कराएगी। चिकित्सा स्वास्थ्य विभाग इस योजना को चलाने के लिए टेंडर के सहारे बीमा कंपनियों को आमंत्रित करेगा।

क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना

क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना


क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा मंत्रिपरिषद की बैठक में 13 दिसंबर 2016 को समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना लागू करने का निर्णय लिया गया था इस योजना का संचालन स्टेट एजेंसी फॉर कोम्प्रिहेंसिंव हेल्थ इन्श्योरन्स (साची) द्वारा किया गाया।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है पंजाब शहरी विकास योजना, इन लोगों को सरकार देगी मुफ्त घर

समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना के उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार इस योजना का उद्देश्य राज्य के सभी पेंशनधारकों एवं उनके परिवारजनों को निःशुल्क एवं गुणवत्तापरक चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराना है।

समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना की मुख्य बातें

इसके तहत समाजवादी पेंशन धारकों के परिवारों को लाभान्वित किया जायेगा। योजना के तहत गंभीर बीमारियों के लिए दो लाख रुपये तक स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराया जायेगा।

प्रदेश के समस्त जिलों में केवल एक चयनित बीमा कम्पनी द्वारा योजना का क्रियान्वयन किया जायेगा।

राज्य के सभी समाजवादी पेंशन धारकों के परिवार के सदस्य इस योजना के लिए लाभ के पात्र होंगे।

बीमा आवरण की अवधि तीन साल होगी तथा प्रत्येक वर्ष बीमा का नवीनीकरण किया जायेगा।

लाभार्थी को चिकित्सालय में सभी सुविधाएँ निःशुल्क उपलब्ध कराई जायेंगी। उपचार के दौरान रोगी को निःशुल्क भोजन तथा चिकित्सालय से घर जाने के लिए500 रुपये भत्ता भी दिया जायेगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है उत्तर प्रदेश सरकार की समाजवादी एम्बुलेंस सेवा, ऐसे मिलेगा लाभ

योजना के तहत कार्डियोलॉजी, चेस्ट सर्जरी, कैंसर, अंग प्रत्यारोपण आदि बीमारियों के निःशुल्क इलाज किये जायेंगे।

योजना से पूर्व चिन्हित सरकारी तथा निजी चिकित्सालयों को सूचीबद्ध किया जायेगा जिससे कार्ड धारक अपनी सुविधा अनुसार चिन्हित चिकित्सा केंद्र में जा सके।

बीमा योजना के तहत गंभीर बीमारियों के इलाज के लिए टर्सरी केयर पैकेज की सुविधा देने की तैयारी

प्री- ऑर्थराइजेशन की होगी सुविधा

टर्सरी केयर पैकेज के तहत भर्ती होने पर बीमा योजना के एजेंट की ओर से बीमाधारक को एक प्री- ऑर्थराइजेशन लेना होगा कि वह किस तरह का इलाज कराने जा रहा है।

अनुमति मिलने के बाद बीमाधारक अस्पताल में उस ऑर्थराइजेशन नोट को दिखाना होगा, जिसके बाद उसका इलाज शुरू हो जाएगा। इसमें सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह के अस्पताल शामिल किए गए हैं।

5 करोड़ का कार्पस फंड

स्वास्थ्य बीमा योजना के अंतर्गत टर्सरी केयर पैकेज के तहत बीमाधारकों के इलाज के लिए समिति ने 5 करोड़ रुपए के एक कार्पस फंड बनाए जाने का मंजूरी दे दी है। इसे पेशेंट इंप्लाई डिपॉजिट यानी पीईडी खाते में जमा करा दिया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है योगी सरकार की बेघर आवास योजना, गरीबों को कैसे मिलेगा अपना घर

इसमें 2 करोड़ रुपए का मिनिमम स्तर होगा। इस स्तर पर फंड पहुंचते ही इसमें दोबारा 5करोड़ रुपए सरकार जमा कराएगी, जिससे बीमाधारकों का इलाज बिना असुविधा के हो सकेगा।

हार्ट और न्यूरो सर्जरी के पैकेज में प्रॉब्लम

इस योजना के अंतर्गत टर्सरी केयर पैकेज की व्यवस्था को लेकर चर्चा में सबसे बड़ी प्रॉब्लम हार्ट और न्यूरो सर्जरी के प्रोसीजर और इन ऑपरेशंस के लिए लगी लंबी वेटिंग है। एसजीपीजीआई में जहां यह वेटिंग 1 से 2 साल तक की है वहीं कार्डियोलॉजी में हार्ट सर्जरी के लिए एक महीने तक की वेटिंग है।

ऐसे में टर्सरी केयर पैकेज में बीमाधारियों को हार्ट और न्यूरो सर्जरी के प्रोसीजर में प्राथमिकता देने को लेकर सहमति नहीं बनी है। इसके अलावा कई महंगे ऑपरेशंस को लेकर भी अभी पैकेज में शामिल करने को लेकर चर्चा जारी है।

जानिए क्या है समाजवादी स्वास्थ्य बीमा योजना, कैंसर का होगा मुफ्त इलाज
Click to comment
To Top