दिल्ली

जानिए क्या है सीएम केजरीवाल की ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना, कैसे लाखों के टैस्ट होंगे मुफ्त

जानिए क्या है सीएम केजरीवाल की ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना, कैसे लाखों के टैस्ट होंगे मुफ्त
जानिए क्या है सीएम केजरीवाल की ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना

दिल्ली में सत्तासीन आम आदमी पार्टी ने सही मायनों में दिल्ली की जनता को अब तक का सबसे बड़ा तोहफा दिया है। दिल्ली सरकार ने ‘हेल्थ फॉर आल’ के तहत फ्री सर्जरी योजना को लागू कर दिया है। यह योजना के राजधानी दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों में शुरू की गई है।

क्या है ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना

What is ‘Health for All’ plan

केजरीवाल सरकार ने दिया दिल्लीवासियों को ‘हेल्थ फॉर आल’ का तोहफा दिया है दिल्ली के सरकारी अस्पतालों में अब ऑपरेशन के लिए 30 दिन से ज्यादा की वेटिंग लिस्ट नहीं होगी। अगर देरी होती है तो सरकार प्राइवेट अस्पतालों में लोगों का ऑपरेशन करवाएगी।

इलाज का पूरा खर्च सरकार देगी। ये केजरीवाल सरकार का जनता को तोहफा है। पिछले कुछ दिनों से केजरीवाल लगातार नयी योजनाएं लांच कर रहे हैं। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने इस योजना का शुभारंभ किया है।

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना से टेस्ट होंगे फ्री

‘Health for All’ plan will be tested free

इस योजना के तहत लगभग 12 सबसे गंभीर और महंगे ऑपरेशन सरकारी अस्पतालों में देरी होने की स्थिति में अब निजी अस्पतालों में होंगे। जिसमे एमआरआई सीटी स्कैन और पैट सीटी स्कैन जैसे महंगे टेस्ट भी अब मुफ्त होंगें।

इन अस्पतालों में दिल्ली सरकार के 30 से ज्यादा अस्पतालों और पॉलीक्लिनिक से मरीजों को रेफर किए जाने पर रेडियोलॉजी टेस्ट मुफ्त किए जाएंगे और गालब्लैडर हार्ट बाईपास और किडनी के ऑपरेशन जैसे महंगे इलाज के लिए दिल्ली सरकार ने राजधानी के 48 निजी अस्पतालों को पैनल में शामिल किया है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा की सक्षम योजना, बेरोजगारों को 100 घंटे में मिलेंगे 9000 रुपये

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना से फायदा

Benefit from ‘Health for All’ plan

स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के मुताबिक, देश की राजधानी दिल्ली में फ्री हेल्थ टेस्ट के बाद अब फ्री सर्जरी की योजना लागू की गई है। इस योजना का लाभ सरकार सड़क दुर्घटनाग्रस्त घायलों को देगी।

इस योजना के द्वारा सरकार दुर्घटनाग्रस्त घायलों का इलाज प्राइवेट अस्पतालों में फ्री में करवाया जाएगा। इसके साथ साथ दिल्ली वालों को भी इस योजना का लाभ मिलेगा।

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना का मकसद

The purpose of ‘Health for All’ plan

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली के लोगों को हेल्थ फॉर आल कॉन्टेस्ट के तहत बेस्ट मेडिकल सुविधा उपलब्ध करवाने की योजना बनाई है। यदि किसी व्यक्ति की सर्जरी की तारीख एक महीने के बाद से ज्यादा की है तो मरीज का फ्री इलाज प्राइवेट अस्पताल में हो सकेगा। इसके अतिरिक्त अब मरीज एमआरआई सीटी स्कैन और पीटी सिटी स्कैन जैसे महंगे रेडियो थैरेपी टेस्ट भी फ्री में करा पाएंगे।

न्यूज योजना आपके बता दे कि, दिल्ली सरकार के अंतर्गत 30 से ज्यादा सरकारी अस्पताल आते हैं। अब दिल्ली के सरकारी अस्पताल के डाक्टर यदि मरीजों के बेहतर इलाज के लिए उन्हें कहीं और रेफर करेंगे।

जिसके बाद मरीजों को सभी महंगे रेडियो टेस्ट निजी संस्थानों में मुफ्त करा सकते हैं। इस सभी महंगी जांचों का खर्च सरकार उठाएगी। इसके साथ ही एसिड अटैक विक्टिम को भी ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना के दायरे में लाया गया है और उनका इलाज भी प्राइवेट अस्पतालों में होगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है क्लीन माय कोच ऐप, कैसे एक मैसेज पर क्लीन होगा आपका कोच


फ्री सर्जरी का ट्रायल पूरा

Complete Trial of Free Surgery

हेल्थ मिनिस्टर सत्येंद्र जैन ने बताया कि प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी का ट्रायल पूरा हो गया है। अभी तक 230 सर्जरी की जा चुकी हैं। इनमें बायपास सर्जरी भी शामिल है। ट्रायल के दौरान जिन सरकारी अस्पतालों से सबसे ज्यादा केस रेफर किए गए हैं, उनमें भगवान महावीर अस्पताल, राव तुला राम अस्पताल और आंबेडकर अस्पताल शामिल हैं।

करीब 50 प्राइवेट अस्पतालों में फ्री सर्जरी की सुविधा लोगों को मिल सकेगी। जैन ने बताया कि पहले जहां सरकारी अस्पतालों में महंगे टेस्ट के लिए डेढ़ से दो साल की वेटिंग होती थी, वहीं अब वेटिंग खत्म हो गई है। प्राइवेट लैब्स में तुरंत फ्री टेस्ट हो रहे हैं। इसके साथ ही अब फ्री सर्जरी की स्कीम लागू होने से सरकारी अस्पतालों में भी वेटिंग कम होती जाएगी।

टैस्ट के लिए लगेगा आधार कार्ड

Aadhaar card is important for yojana

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना के लिए आपके पास आधार कॉर्ड होना जरूरी है। जिसके साथ-साथ आपके पास वोटर आई-डी, आपका पता आई-डी भी होना जरूरी है। जिसके बाद आप ‘हेल्थ फॉर आल’ योजना के तहत अपने लाखों के टैस्ट बिल्कुल मुफ्त में करा सकते हैं।

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना के शुरू होने से दिल्ली के लोगों को काफी खुशी हुई है। मुख्यमंत्री केजरीवाल की इस बड़ी योजना के लिए अधिकारी भी विशेष तौर पर ध्यान दे रहे हैं।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है पंजाब सरकार की हर घर कप्तान योजना, बेरोजगारों को मिलेगा ये फायदा

स्वास्थ्य पर है सीएम केजरीवाल का फोकस

CM Kejriwal’s focus on health

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रहनेवाले लोगों का दिल्ली सरकार मेडिकल इंश्योरेंस का बेहतरीन तोहफा दे चुकी है। इसका निर्णय सीएम अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में कैबिनेट में लिया गया। बैठक में दिल्ली निवासियों को स्वास्थ्य बीमा देनेवाली योजना को हरी झंडी दे दी गई है।

‘हेल्थ फॉर ऑल’ योजना में कैसे दें पैसे

How to give money in the ‘Health for All’ scheme

हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम के तहत पेमेंट के लिए तीन कैटेगरी होंगी। इस बीमा योजना के तहत सालाना 3 हजार रुपये से ज्यादा नहीं चुकाने होंगे। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन के मुताबिक गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले दिल्लीवासियों के लिए सरकार प्रीमियम भरेगी

‘हेल्थ फॉर आल’ योजना का फायदा

Advantage of ‘Health for All’ scheme

इस योजना के तहत वो ही लोग आएंगे जिनके पास दिल्ली का एड्रेस प्रूफ, पासपोर्ट, वोटर आईडी या आधार कार्ड होगा। इस स्कीम के जरिए 1800 मेडिकल प्रोसिजर कवर किए जाएंगे। इस योजना से सरकार 700 करोड़ रुपए खर्च करेगी।

Click to comment

Most Popular

To Top