जानिए क्या है पुत्री विवाह अनुदान योजना, UP सरकार आपकी बेटी की शादी में देगी 55 हजार रुपये
उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है पुत्री विवाह अनुदान योजना, UP सरकार आपकी बेटी की शादी में देगी 55 हजार रुपये

जानिए क्या है पुत्री विवाह अनुदान योजना, सीएम योगी आपकी बेटी की शादी में देंगे 55 हजार रुपये

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा कई योजनाओं की शुरुआत की गई है। लेकिन ख़ासम ख़ास रही श्रमिकों की पुत्री को दी जाने वाली अनुदान राशि। जी हां, सुनने में भले ही आप चकित रह गए हो लेकिन इस ख़ास योजना का लाभ प्रत्येक श्रमिक उठा सकता है।

वहीं अगर आप भी योजना के लाभार्थी बनना चाहते है तो सबसे पहले इसकी जानकारी ले लें, क्योंकि लाभार्थी बनने के लिए योजना से जुड़ी कुछ नियमों का पालन आपको करना होगा तभी आप योजना के पात्र बन सकते है तो चलिए जानते है योजना से जुड़े जरुरी तथ्यों के बारें में..

पुत्री विवाह अनुदान योजना

5 दिसंबर 2016 को यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा पुत्रियों के विवाह हेतु अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया था। ‘पुत्री विवाह अनुदान योजना’ उत्तर प्रदेश में भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण बोर्ड के तहत श्रमिकों की पुत्रियों के विवाह के लिए एक रुप से आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजना है। इस योजना का लाभ महिला श्रमिक एवं पुरुष श्रमिक दोनों उठा सकते है।

योजना के अंतर्गत लाभार्थी को 3 साल तक नियमित रुप से योजना का सदस्य होने के साथ नियमित अनुदान जमा करना होता है। इसके अतिरिक्त योजना का लाभ लेने के लिए श्रमिक को अपना पंजीकरण कराना होता है जिसके बाद वह लाभ के योग्य माना जाता है। बता दें योजना के तहत माता-पिता दोनों के श्रमिक होने पर एक सदस्य को ही सहायता उपलब्ध करने का प्रावधान है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है हरियाणा सरकार की आवास योजना, ऐसे पाएं अपना पक्का घर

योजना लागू करने का उद्देश्य

योजना का उद्देश्य प्रमुख रुप से उन श्रमिकों की सहायता करना है जिनकी आय इतनी नहीं है कि वह पुत्री के विवाह पर खर्च करने में सक्षम हो सके। वहीं योजना का मकसद विवाह सुगमता से संपन्न करने के उद्देश्य से आर्थिक सहायता प्रदान करना है।

पात्र एवं योग्य लाभार्थी

·       सभी पंजीकृत निर्माण श्रमिक चाहें वह पुरुष हो या स्त्री।

·       श्रमिक का न्यूनतम 3 वर्ष तक नियमित सदस्य होना अनिवार्य है तथा नियमित अंशदान जमा हो।

·       योजना के तहत पंजीकरण करा चुका हो।

योजना के तहत मिलने वाला लाभ

·       पंजीकृत निर्माण श्रमिक को सभी आर्हताओं की पूर्ति के ले उसकी पुत्रि के विवाह पर 51000 रुपए की धनराशि बोर्ड द्वारा आर्थिक सहायता के रुप में दी जाएगी।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है छत्तीसगढ़ सरकार की मातृत्व लाभ योजना, महिलाओं को मिलेगा ये फायदा

·       अंतजातीय विवाह हेतु 55000 रुपए की धनराशि आर्थिक सहायता के रुप में दी जाएगी।

·       सामुहिक विवाह की स्थिति में न्यूनतम 11 जोड़ों के विवाह एक साथ एक ही जगह पर आयोजित होने की स्थिति में  5000 रुपए की धनराशि प्रति जोड़े की दर से आयोजन में होने वाले खर्च पर बोर्ड द्वारा दी जाएगी।

योजना से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्य

·       योजना के तहत शहरी क्षेत्र में लाभार्थी की वार्षिक आय 56460/- और ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी की वार्षिक आय 46080/- से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

·       ओबीसी या अनुसूचित जाति/ जनजाति आवेदकों को तहसील द्वारा ऑनलाइन निर्गत जाति प्रमाण पत्र का क्रमांक ऑनलाइन आवेदन पत्र में अंकित करना अनिवार्य है।

·       विवाह हेतु किए गए आवेदन में पुत्री की आयु शादी की तिथि को 18 वर्ष या उससे अधिक हो एवं वर की आयु 21 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।

·       एक परिवार से अधिकतम 2 पुत्रियों की शादी हेतु अनिदान दिए जाने की योजना है।

·       आवेदक विवाह हेतू अनुदान योजना के लिए आवेदन शादी की तारीख से 90 दिन या 90 दिन बाद तक कर सकता है।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है मध्य प्रदेश सरकार की लाड़ली लक्ष्मी योजना, ऑनलाइन करें अप्लाई

योजना हेतु जरुरी दस्तावेज़

·       आवेदक का नवीनतम फोटो

·       आवेदक का हस्ताक्षर

·       आवेदक तथा आवेदक का पुत्री का आधार कार्ड

·       लड़की की शादी का कार्ड

·       पुत्री के आयु प्रमाण पत्र जैसे परिवार रजिस्टर की प्रमाणित छाया प्रति या शैक्षिक रिपोर्ड जिसमें जन्म तिथि अंकित हो।

·       आवेदक का आय प्रमाण पत्र।

·       यदि आवेदक का नाम बी.पी.एल सूची में है तो सूची की फोटोकॉपी।

·       जाति प्रमाण पत्र की फोटोकॉपी।

·       योजना में विधवा व विकलांग आवेदकों के पुत्रियों की शादी हेतु अनुदान के मामले में वरियता दी जाएगी, इसके प्रमाण रुप में पति का मृत्यु प्रमाण पत्र व दिव्यांगोको, दिव्यांग प्रमाण पत्र लगाना अनिवार्य है।

·       बैंक खाते का पासबुक।

पंजीकरण प्रक्रिया

पंजीकरण प्रक्रिया के लिए ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरह की सुविधा का इस्तेमाल किया जा सकता है। यदि आप ऑनलाइन सुविधा का इस्तेमाल करना चाहते है तो http://swd.up.nic.in पर क्लिक करके अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

जानिए क्या है पुत्री विवाह अनुदान योजना, UP सरकार आपकी बेटी की शादी में देगी 55 हजार रुपये
Click to comment
To Top