उत्तर प्रदेश

जानिए क्या है सीएम योगी की अन्नपूर्णा भोजनालय योजना, कैसे पाएं 5 रुपये में भरपेट खाना

जानिए क्या है सीएम योगी की अन्नपूर्णा भोजनालय योजना, कैसे पाएं 5 रुपये में भरपेट खाना
जानिए क्या है सीएम योगी की अन्नपूर्णा भोजनालय योजना, कैसे पाएं 5 रुपये में भरपेट खाना

देश में कोई शख्स भूखा न रहे इसके लिए जहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कोई न कोई योजना में लगे हैं। तो वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसका एक समाधान निकाल लिया है।

जिसके तहत हर शख्स को मात्र 5 रुपये में भरपेट खाना मिलेगा। इस योजना का नाम अन्नपूर्णा भोजनालय योजना है। अन्नपूर्णा भोजनालय योजना को अम्मा कैंटीन योजना की तरह शुरू किया गया है।

अम्मा कैंटीन योजना काभी लोकप्रिय और कामयाब योजनाओं में से एक है। अन्नपूर्णा भोजनालय योजना से सबसे ज्यादा मजदूरों को फायदा होगा जो घर से जल्दी आकर अपना काम कर सकते हैं और फिर अन्नपूर्णा भोजनालय योजना के तहत खाना खाकर अपना गुजारा कर सकते हैं। अन्नपूर्णा भोजनालय योजना कामयाब हो इसके लिए सुबह का नाश्ता भी रखा गया है जो मात्र तीन रुपये में कराया जाएगा।

इसे भी पढ़े   जानिए क्या है महाराष्ट्र में शिवसेना प्रमुख शिव सेना, होगा ये फायदा

लेबर विभाग ने भी अन्नपूर्णा भोजनालय योजना के लिए 12 अप्रैल को एक बैठक की थी। जिसमे अन्नपूर्णा भोजनालय योजना को मजदूरों के लिए बेहश शानदार योजनाओं में से एक है। अन्नपूर्णा भोजनालय योजना सबसे पहले गाजियाबाद, कानपुर, लखनऊ और गोरखपुर जैसे शहरों में शुरू की गई है।

ऐसी ही एक योजना राजस्थान की बीजेपी सराकर की देख रेख में चल रही है। जिसे लेकर अक्सर चर्चा सुनने को मिलती है। जहां पर भी योजना के तहत 5 रुपये में नाश्ता दिया जा रहा है और मात्र आठ रुपये में भरपेट दोपहर का खाना दिया जाता है। शुरूआती दौर में योजना के कामयाब होने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार राज्य के अलग अलग शहरों और कस्बों में कुल 200 कैंटीन चलाने की योजना बना रही है।

Click to comment

Most Popular

To Top